खेल की 5 बड़ी खबरें: AUS गेंदबाज ने दिखाया बड़ा दिल, ऑक्सीजन संकट के लिए दिए 37 लाख रुपये और नए टेबल टॉपर्स बना CSK

कोरोना से बिगड़ते हालात के बीच KKR की ओर से खेल रहे ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज पैट कमिंस ने नेक काम किया है। कमिंस ने 37 लाख रुपये पीएम केयर्स फंड में देने का ऐलान किया है और चेन्नई सुपर किंग्स आईपीएल की अक तालिका में अब तक टेबल टॉपर रहे रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) को पीछे छोड़ दिया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाज पैट कमिंस ने दिखाया बड़ा दिल, पीएम केयर्स फंड में दिए 37 लाख रुपये

भारत में इस समय कोरोनावायरस महामारी से हालात बिगड़ते जा रहे हैं। देश के कई शहरों के अस्पतालों में लगातार ऑक्सिजन की कमी का मामला सामने आ रहा है। इस बीच आईपीएल 2021 में कोलकताा नाइट राइडर्स की ओर से खेल रहे ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज पैट कमिंस नेक काम को आगे आए हैं। कमिंस ने 37 लाख रुपये पीएम केयर्स फंड में देने का ऐलान किया है। खासतौर पर भारत के अस्पतालों के लिए ऑक्सीजन सप्लाई खरीदने के लिए यह मदद की है। कमिंस ने अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट पर एक मैसेज शेयर कर इसकी जानकारी दी। कमिंस ने साथ ही कहा कि उन्हें सलाह दी गई है कि भारत सरकार आईपीएल जारी रखने का समर्थन करती है और मानती है इस मुश्किल समय में यह ‘कुछ घंटे का आनंद’मुहैया कराती है।

आजम ने पूरे किए सबसे तेजी से 2000 टी20 रन, कोहली का रिकार्ड तोड़ा

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान बाबर आजम रविवार को अपने भारतीय समकक्ष विराट कोहली के विश्व रिकॉर्ड को तोड़ते हुए टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेजी से 2000 रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए। तीसरे टी20 में जिम्बाब्वे पर पाकिस्तान की 24 रन की जीत के दौरान आजम ने उपलब्धि हासिल की। बाबर ने 52 पारियों में 2000 पनों रे मील का पत्थर को छआ जबकि कोहली ने ऐसा करने के लिए 56 पारियां ली थीं। ऑस्ट्रेलिया के कप्तान आरोन फिंच 62 पारी के साथ इस क्रम में तीसरे स्थान पर हैं जबकि न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान ब्रेंडन मैकुलम 66 पारियों के साथ चौथे स्थान पर हैं। इससे पहले, आजम ने एकदिवसीय बल्लेबाजी रैंकिंग के शीर्ष पर कोहली के साढ़े तीन साल के शासनकाल को समाप्त कर दिया था। टी20 में, आजम 844 रेटिंग अंकों के साथ दूसरे स्थान पर हैं जबकि कोहली 762 के साथ पांचवें स्थान पर है। आजम ने रविवार को 52 रन बनाए और मोहम्मद रिजवान के साथ 126 रन की साझेदारी की, जो 91 रन बनाकर नाबाद रहे, जिससे पाकिस्तान 165/3 पर पहुंच गया। तेज गेंदबाज हसन अली ने चार विकेट लिए और जिंबाब्वे 141/7 पर सीमित कर दिया।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

IPL 14 : नए टेबल टॉपर्स बने सीएसके , तीसरे स्थान पर खिसके आरसीबी

चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की अक तालिका में अब तक टेबल टॉपर रहे रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) को पीछे छोड़ दिया है। सीजन के पहले सुपर ओवर में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ मिली जीत के बाद किल्ली कैपिटल्स 8 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर आ गई है जबकि आरसीबी तीसरे स्थान पर आ गई। सीएसके ने आरसीबी को जहां 69 रनों से हराकर पहली बार टेबल टॉपर बनने का गौरव हासिल किया वहीं दिल्ली की टीम तीसरे से दूसरे स्थान पर पहुंच गई। चेन्नई की टीम ने इस सीजन में आरसीबी को पहली हार पर मजबूर किया। दूसरी ओर, सुपर ओवर में दिल्ली से हारने वाली हैदराबाद की टीम सातवें स्थान पर है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

सीएसके के खिलाफ स्लो ओवर रेट पर कोहली पर 12 लाख का जुर्माना

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) के कप्तान विराट कोहली पर रविवार को चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) के खिलाफ हुए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) मैच के दौरान उनकी टीम की धीमी ओवर गति के लिए 12 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है। आईपीएल ने एक बयान में कहा, चूंकि यह आईपीएल की आचार संहिता के तहत न्यूनतम अपराध दर से संबंधित टीम की सीजन की पहली गलती थी, इसलिए कोहली पर 12 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया। आरसीबी का अजेय क्रम उस समय टूटगया जब सीएसके ने रविवार को वानखेड़े स्टेडियम में ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा के शानदार प्रदर्शन के बूते उसे 69 रनों से हरा दिया। जडेजा ने केवल 28 गेंदों पर 62 रनों की नाबाद पारी खेली। इसके बाद उन्होंने खतरनाक एबी डिविलियर्स, ग्लेन मैक्सवेल और वाशिंगटन सुंदर को आउट करते हुए 3/13 के आंकड़े दर्ज किए तथा मैन ऑफ द मैच चुने गए। इस जीत के साथ सीएसके पहली बार इस सीजन में टॉप पर पहुंचने में सफल रहा।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

टेनिस : नडाल ने 12वीं बार जीता बार्सिलोना ओपन खिताब

विश्व रैंकिंग में दुनिया के दूसरे नंबर के खिलाड़ी स्पेन के राफेल नडाल ने वर्ल्ड नंबर 5 मिस्र के स्टेफानोस सितसिपास को 6-4, 6-7, 7-5 से हराकर करियर में 12वीं बार बार्सिलोना ओपन का खिताब जीत लिया। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, नडाल ने इल्या इवाश्का, केई निशिकोरी, कैमरन नॉरी और पाब्लो कैरेनो बुस्टा अगुट को हराकर फाइनल में पहुंचा, जहां उन्होंने सितसिपास को मात देकर खिताब अपने नाम किया। नडाल ने इससे पहले, 2018 में भी बार्सिलोना ओपन के फाइनल में सितसिपास को मात देकर यह खिताब जीता था। नडाल ने जीत के बाद कहा, " इस खिताब का मेरे लिए काफी महत्व है। एक साल बाद घरेलू दर्शकों के सामने खेलना सुखद एहसास है। स्टेफानोस एक अविश्वसनीय प्रतिद्वंद्वी है। वह इस साल के नंबर 1 है और मुझे पता था कि फाइनल बेहद कठिन होगा। उनके पास सब कुछ है, और मेरे लिए यह जीत बहुत महत्वपूर्ण है।" 20 बार के ग्रैंड स्लैम विजेता नडाल के करियर का यह 87वां खिताब है। पिछले साल फ्रेंच ओपन खिताब जीतने के बाद से उनका यह पहला खिताब है।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


लोकप्रिय