खेल: BCCI ने किया टीम इंडिया के खास स्क्वॉड का ऐलान और Ambati Rayudu ने छोड़ी राजनीति

भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज से पहले टीम इंडिया के एक खास स्क्वॉड का ऐलान किया है और भारत के पूर्व क्रिकेटर अंबाती रायडू ने 10 दिन के अंदर ही राजनीति छोड़ने के फैसले से सभी को चौंका दिया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

BCCI ने किया टीम इंडिया के खास स्क्वॉड का ऐलान

बीसीसीआई द्वारा जहां आगामी अफगानिस्तान और इंग्लैंड सीरीज के लिए स्क्वॉड जारी होने का इंतजार है। वहीं उसी बीच शनिवार दोपहर बीसीसीआई ने भारतीय ए टीम का स्क्वॉड जारी कर दिया है। यह टीम भारत और इंग्लैंड की सीनियर टीमों के बीच होने वाली पांच टेस्ट की सीरीज से पहले वॉर्म अप मैचों में इंग्लैंड लायन्स का सामना करेगी। इस स्क्वॉड में बीसीसीआई ने सरफराज खान और रजत पाटीदार को जगह दी है। वहीं अभिमन्यू ईश्वरन को इस टीम की कमान सौंपी गई है। इसके अलावा टीम इंडिया के लिए खेल चुके नवदीप सैनी भी इस टीम का हिस्सा हैं। पर चौंकाने वाली बात यह है कि रणजी में खुद को साबित करने वाले रिंकू सिंह को टीम में जगह नहीं मिली है। वहीं केएस भरत इस टीम का हिस्सा हैं। साथ ही ध्रुव जुरेल को दूसरे विकेटकीपर के तौर पर चुना गया है।

क्या है टीम इंडिया का स्क्वॉड?

अभिमन्यू ईश्वरन (कप्तान), साई सुदर्शन, रजत पाटीदार, सरफराज खान, प्रदोश रंजन पॉल, केएस भरत (विकेटकीपर), मानव सुथर, पुलकित नारंग, नवदीप सैनी, तुषार देषपांडे, विदवत कावेरप्पा, ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), आकाशदीप।

वाईएसआरसीपी में शामिल होने के 10 दिन बाद पूर्व क्रिकेटर अंबाती रायडू ने राजनीति छोड़ी

राजनीति में कदम रखने के महज 10 दिन बाद पूर्व अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर अंबाती रायडू ने शनिवार को वाईएसआर कांग्रेस पार्टी (वाईएसआरसीपी) से अपने इस्तीफे की घोषणा की। रायडू ने 'एक्स' पर पोस्ट किया कि वह कुछ समय के लिए राजनीति से दूर रहेंगे। उन्होंने अपने फैसले का कोई कारण नहीं बताया। अंबाती रायडू ने पोस्ट किया, "...मैंने वाईएसआरसीपी छोड़ने और कुछ समय के लिए राजनीति से दूर रहने का फैसला किया है। आगे के कदम के बारे में उचित समय पर सूचित किया जाएगा।" वह 28 दिसंबर को आंध्र प्रदेश की सत्तारूढ़ पार्टी में शामिल हुए थे। वाईएसआरसीपी अध्यक्ष और मुख्यमंत्री वाई.एस. जगन मोहन रेड्डी ने उनका पार्टी में स्वागत किया था।

स्टाइलिश मध्यक्रम बल्लेबाज ने इस साल अप्रैल में राजनीति में प्रवेश करने का फैसला किया था। उन्होंने घोषणा की कि वह लोगों की सेवा करना चाहते हैं। हालाँकि, उन्होंने दोनों तेलुगु राज्यों के राजनीतिक दलों को सस्पेंस में रखा था कि वह किस पार्टी में शामिल होंगे। मई-जून में उन्होंने जगन मोहन रेड्डी के साथ कुछ बैठकें कीं लेकिन अपने राजनीतिक कदम के बारे में चुप्पी साधे रहे। आंध्र प्रदेश के रहने वाले क्रिकेटर ने आखिरकार वाईएसआरसीपी में शामिल होकर सस्पेंस खत्म कर दिया था। राजनीतिक हलकों में चर्चा थी कि वह अगले साल अप्रैल-मई में होने वाले आंध्र प्रदेश विधानसभा या लोकसभा चुनाव में मैदान में उतर सकते हैं। रायडू ने 2013 से 2019 के बीच भारत के लिए 55 वनडे मैच खेले और 1,694 रन बनाए, जिसमें तीन शतक और 10 अर्द्धशतक शामिल हैं। इसके अलावा 2014 के 2016 के बीच छह अंतर्राष्ट्रीय टी20 मैचों में उन्होंने 42 रन बनाये। सीएसके की 2023 की जीत के बाद मई में रायडू ने आईपीएल से संन्यास की घोषणा की।


गैंगवॉन शीतकालीन युवा ओलंपिक खेल के चीनी खेल प्रतिनिधिमंडल की स्थापना

चौथा शीतकालीन युवा ओलंपिक खेल 19 जनवरी को दक्षिण कोरिया के गैंगवॉन प्रांत में उद्घाटित होगा। शुक्रवार को चीनी खेल प्रतिनिधिमंडल की स्थापना के लिए एक लामबंदी बैठक आयोजित की गई। इस शीतकालीन युवा ओलंपिक खेलों में कुल 7 प्रमुख इवेंट, 15 उप-इवेंट और 81 छोटे इवेंट हैं। अनुमान है कि 81 देशों और क्षेत्रों की ओलंपिक समितियों के लगभग 1,900 एथलीट इसमें भाग लेंगे। चीनी खेल प्रतिनिधिमंडल में 98 लोग शामिल हैं और इस शीतकालीन युवा ओलंपिक खेलों में 7 प्रमुख इवेंट, 12 उप-इवेंट और 50 छोटे इवेंट में भाग लेंगे। चीनी राज्य खेल सामान्य प्रशासन के उपनिदेशक ल्यूक्वोयोंग प्रतिनिधिमंडल के नेता बने।

ल्यूक्वोयोंग ने कहा, यह शीतकालीन युवा ओलंपिक खेल 2022 पेइचिंग शीतकालीन ओलंपिक के बाद चीनी खेल प्रतिनिधिमंडल द्वारा भाग लिया जाने वाला पहला अंतर्राष्ट्रीय व्यापक शीतकालीन खेल है। इसका बड़ा महत्व है। यह प्रतियोगिता प्रत्येक शीतकालीन परियोजना की सतत् विकास क्षमताओं का परीक्षण है। प्रतियोगिताओं की तैयारी के माध्यम से, हमें टीम को मजबूत बनाने, अनुभव संचय करने और स्तर में सुधार करने के उद्देश्य को प्राप्त करना चाहिए।

वार्नर की जगह लेने की इस चुनौती को स्वीकार करने के लिए प्रेरित हैं स्मिथ :लाबुशेन

ऑस्ट्रेलिया के शीर्ष क्रम के बल्लेबाज मार्नस लाबुशेन ने कहा है कि उनकी टीम के साथी स्टीवन स्मिथ टेस्ट में टीम के लिए सलामी बल्लेबाज बनने के लिए उत्सुक हैं। उन्होंने कहा कि वह वास्तव में ऐसा चाहते हैं और इस चुनौती को स्वीकार करने के लिए प्रेरित हैं। पाकिस्तान के खिलाफ सिडनी टेस्ट में तीसरे दिन का खेल खत्म होने पर स्मिथ ने एबीसी ग्रैंडस्टैंड से कहा था कि वह डेविड वार्नर के प्रारूप से संन्यास लेने के बाद अगला टेस्ट ओपनर बनने के इच्छुक हैं।

ऑस्ट्रेलिया द्वारा पाकिस्तान को तीसरे टेस्ट में आठ विकेट से हराने और सीरीज 3-0 से क्लीन स्वीप करने में नाबाद 62 रन बनाने वाले लाबुशेन ने एसईएन रेडियो से कहा, “उनका औसत पांच नंबर पर 58, चार नंबर पर 61 और तीन नंबर पर 67 है, इसलिए ऐसा लगता है कि वह जितना ऊपर जाएंगे उनका औसत उतना ही अधिक होगा। मुझे इसमें कोई संदेह नहीं है कि अगर हम इसी तरह आगे बढ़े तो वह बहुत अच्छा करेगा। वह वास्तव में यह चाहता है, वह वह प्रेरणा चाहता है... बल्लेबाजी के लिए इंतजार करना उसकी विशेषता नहीं है, वह तुरंत वहां पहुंचना चाहता है। ''

यह पूछे जाने पर कि क्या वह खुद इस भूमिका पर विचार करेंगे, लाबुशेन ने कहा कि हालांकि टीम की जरूरतें उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता हैं, लेकिन वह तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करके खुश हैं। "टीम को जो चाहिए वो करने में मुझे ख़ुशी है, लेकिन मुझे तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करना पसंद है, मुझे भूमिका की विविधता पसंद है।" “फिलहाल यह कोई भी हो सकता है… मैंने मीडिया को ट्रैविस हेड के इर्द-गिर्द, मेरे इर्द-गिर्द, जाहिर तौर पर टीम के बाहर के तीन सलामी बल्लेबाजों, कैमरून बैनक्रॉफ्ट, मैट रेनशॉ और मार्कस हैरिस के इर्द-गिर्द घूमते देखा है। स्मज (स्टीव स्मिथ) मुख्य दावेदार की तरह लगता है, जो वास्तव में इसे चाहता है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;