खेल की 5 बड़ी खबरें: BCCI ने दी खुशखबरी, घरेलू खिलाड़ियों की बढ़ाई फीस और IPL में आज KKR-RCB की भिड़ंत

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने घरेलू क्रिकेटरों की मैच फीस में इजाफा किया और इंडियन प्रीमियर लीग 2021 के दूसरे चरण में सोमवार को कोलकाता नाइट राइडर्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच मुकाबला खेला जाएगा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

BCCI ने घरेलू क्रिकेटरों की मैच फीस में इजाफा किया

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने घरेलू क्रिकेटरों की मैच फीस में इजाफा किया। बोर्ड के सचिव जय शाह ने सोमवार को इसकी घोषणा की। बीसीसीआई शीर्ष परिषद की बैठक में शामिल हुए शाह ने यह भी कहा कि 2019/20 सीजन में खेलने वाले क्रिकेटरों को 2020/21 सीजन में कटौती के लिए अतिरिक्त 50 प्रतिशत शुल्क मिलेगा। शाह ने ट्वीट कर कहा, मुझे घरेलू क्रिकेटरों की मैच फीस में इजाफा कर खुशी हो रही है। सीनियरों (40 मैचों के ऊपर) को 60000 रुपए, अंडर-23 को 25000 हजार रुपए और अंडर-19 को 20000 रुपए मिलेंगे। अब तक सीनियर पुरुष घरेलू क्रिकेटर रणजी ट्रॉफी या विजय हजारे ट्रॉफी में हर मैच प्रतिदिन 35000 रुपये कमाते थे। सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के लिए, उन्हें प्रति मैच 17500 रुपये का भुगतान किया जाता था। हालांकि, मैच फीस में संशोधन के साथ सीनियर पुरुष घरेलू क्रिकेट में खिलाड़ियों की तीन श्रेणियां बनाई गई हैं। 20 घरेलू मैच खेलने वाले खिलाड़ियों को 40000 रुपये, 21-40 घरेलू मैच खेलने वाले खिलाड़ियों को 40000 रुपये और 40 से अधिक घरेलू मैच खेलने वाले खिलाड़ियों को 60000 रुपये मिलेंगे। 2021/22 सीजन के लिए यू-25 श्रेणी में, प्रति दिन शुल्क 17,500 से बढ़ाकर 20,000 रूपये दिया गया है। अंडर-19 वर्ग में प्रतिदिन की फीस 10,500 से बढ़ाकर 20,000 रुपये की गई है। अंडर-16 के लिए फीस 3,500 से बढ़ाकर 7,000 रुपये कर दी गई है

शाह ने कहा, 2019/20 घरेलू सीजन में भाग लेने वाले क्रिकेटरों को कोविड -19 स्थिति के कारण 2020/21 सीजन के नुकसान के मुआवजे के रूप में 50 फीसदी अतिरिक्त मैच शुल्क मिलेगा। महिला घरेलू क्रिकेट में सीनियर खिलाड़ियों की फीस 12,500 से बढ़ाकर 20,000 रुपये कर दी गई है। यू-25 के लिए फीस 5,500 से बढ़ाकर 10,000 रूपये कर दी गई है। अंडर-19/अंडर-16 के लिए फीस 5,500 रुपये से बढ़ाकर 10,000 रुपये की जाएगी। पुरुष और महिला घरेलू क्रिकेट में टी20 मैच फीस संबंधित श्रेणी की 50 फीसदी होगी। सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी का आयोजन 20 अक्टूबर से 12 नवंबर तक होगा जबकि पिछले सीजन में रद्द हुई रणजी ट्रॉफी का आयोजन 16 नवंबर से 19 फरवरी और विजय हजारे ट्रॉफी की शुरूआत 23 फरवरी से 26 मार्च 2022 तक होगी। इस सीजन में पुरुष और महिला वर्ग में विभिन्न आयु समूहों में कुल 2127 घरेलू मैच खेले जाएंगे।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

IPL 2021: आज केकेआर-आरसीबी की भिड़ंत

इंडियन प्रीमियर लीग 2021 के दूसरे चरण में आज कोलकाता नाइट राइडर्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच मुकाबला खेला जाएगा। टोनों टीमें अबुधाबी के शेख जायद क्रिकेट स्टेडियम में टकराएंगी। कोलकाता और बैंगलोर मौजूदा चरण में पहली बार मैदान पर उतरेंगी। वहीं, दोनों का 14वें सीजन में यह दूसरे मैच है। इससे पहले विराट कोहली की अगुवाई वाली आरसीबी ने केकेआर को 38 रन से हराया था। बैंगलोर ने भारत में खेले गए पहले चरण में शानदार प्रदर्शन किया था। उसने सात मैचों से पांच नाम किए और अंक तालिक में तीसरे स्थान पर है। केकेआर ने पहले चरण में सात मैचों में से सिर्फ 2 जीते। इयोन मॉर्गन की कप्तानी वाली टीम तालिका में सातवें स्थान पर है। आईपीएल में बेंगलोर और कोलकाता के दरमियान अब तक कड़ी देखने को मिली है। दोनों की टूर्नामेंट में कुल 27 मर्तबा भिड़ंत हुई है, जिसमें केकेआर ने 27 मुकाबलों में जीत हासिल की है। बैंगलोर की टीम ने 13 मैचों में जीत का स्वाद चखा। ऐसे में जब दोनों टीम अबुधाबी आमने-सामने होंगे तो एक बार फिर अपना दबदबा कायम रखने की कोशिश करेंगी। अबुधाबी की पिच आमतौर पर बल्लेबाजी के लिए बेहतरीन मानी जाती है। आईपीएल 2020 के दौरान यहां लक्ष्य का पीछा करने वाली टीमों को ज्यादा आसानी हुई थी। केकेआर और आरसीबी के लिए दूसरी पारी में बल्लेबाजी करना पसंदीदा विकल्प हो सकता है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

महिला क्रिकेट: विंडीज ने सुपर ओवर में द. अफ्रीका को हराया

वेस्टइंडीज की महिला टीम ने यहां सर विवियन रिचर्ड्स स्टेडियम में खेले गए पांचवें और अंतिम वनडे मुकाबले में सुपर ओवर में दक्षिण अफ्रीका को हराया। इस मैच में मिली हार के बावजूद दक्षिण अफ्रीका ने सीरीज 4-1 से अपने नाम की। विंडीज ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए राशदा विलियम्स के 138 गेंदों पर पांच चौकों की मदद से नाबाद 78 रन के दम पर 50 ओवर में पांच विकेट पर 192 रन बनाए। लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की टीम ने भी लिजेले ली के 78 गेंदों पर पांच चौकों और एक छक्के के सहारे 61 रन की पारी की मदद से 50 ओवर में सात विकेट पर 192 रन बनाए। दोनों टीमों के बीच स्कोर बराबर रहने पर मैच का फैसला सुपर ओवर के जरिए किया गया जहां दक्षिण अफ्रीका की टीम एक ओवर में छह रन ही बना सकी जबकि विंडीज ने आसानी से लक्ष्य हासिल कर पांच मैचों की वनडे सीरीज में पहली बार जीत का स्वाद चखा। विंडीज की ओर से शेनेटा ग्रिमोंड ने चार विकेट लिए जबकि क्आिना जोसेफ को दो विकेट मिला। दक्षिण अफ्रीका की पारी में ली के अलावा ताजमिन ब्रिट्ज ने 48 और मिगनोन डू प्रीज ने 46 रन बनाए जबकि सिनालो जाफता 16 रन बनाकर नाबाद रहीं। इससे पहले, विंडीज की पारी में राशदा के अलावा हेली मैथ्यूज ने 48 रन, रेनिएसे बोयस ने 14 और चेडिएन नेशन ने 11 रन बनाए। दक्षिण अफ्रीका की ओर से नादिने डी क्र्लेक ने तीन विकेट लिए जबकि कप्तान वान निएर्केक और क्लोए ट्रियोन को एक-एक विकेट मिला।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

'उम्मीद करता हूं कि न्यूजीलैंड के वापस जाने का स्थायी प्रभाव नहीं होगा'

न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन ने कहा है कि पाकिस्तान क्रिकेट का विशेष स्थान है और उन्हें उम्मीद है कि न्यूजीलैंड के अंतिम समय में सीमित ओवरों की सीरीज से हटने का स्थायी प्रभाव नहीं होगा। विलियम्सन ने स्पोटर्सस्टार के हवाले से कहा, "टीम वहां थी और ग्राउंड में जाने के लिए तैयार थी। लेकिन अचानक से यह सब हुआ। मुझे उम्मीद है कि इसका स्थायी प्रभाव नहीं पड़ेगा क्योंकि यह क्रिकेट का विशेष स्थान है। हमने कई मौकों पर ऐसा देखा है और उम्मीद करते हैं कि यहां क्रिकेट होगा।"

आईपीएल 2021 में सनराइजर्स हैदराबाद का नेतृत्व करने वाले विलियम्सन ने कहा कि दौरे से हटने का फैसला अकेले खिलाड़ियों का नहीं बल्कि सरकार का था। विलियम्सन ने कहा, "आप हर देश में खेलना चाहते हैं। यह अंतरराष्ट्रीय मैच है। वहां सीरीज का होना उत्साहित करने वाला था और मुझे पता है कि हमारी टीम इसके लिए तैयार थी। लेकिन खिलाड़ियों की सुरक्षा सर्वोपरि है और जब आप अपनी सरकार से कुछ संदेश पाते हैं तो यह खिलाड़ियों के लिए बढ़कर है।"

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

महिला क्रिकेट : भारत और ऑस्ट्रेलिया मल्टी फॉर्मेट सीरीज के लिए तैयार

भारत और ऑस्ट्रेलिया की महिला टीमें मंगलवार से यहां तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मुकाबले के साथ ही मल्टी फॉर्मेट सीरीज के लिए तैयार हैं। ऑस्ट्रेलिया की नजरें इस दौरान वनडे में अपने रिकॉर्ड विजयी अभियान को जारी रखने पर होगी जबकि कप्तान मिताली राज के नेतृत्व वाली भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के विजयी अभियान को थाम कर सीरीज की शुरूआत सकारात्मक तरीके से करना चाहेगी। भारत ने आईसीसी महिला विश्व कप 2017 के सेमीफाइनल में टूर्नामेंट की प्रबल दावेदार टीम को सेमीफाइनल में बाहर किया था। इस हार के चार साल बाद ऑस्ट्रेलिया अन्य क्रिकेट विश्व कप की प्रबल दावेदार के रूप में उभर रही है। भारत के खिलाफ सेमीफाइनल में मिली हार के बाद ऑस्ट्रेलिया टीम को वनडे में सिर्फ एक हार मिली है। उन्होंने इस प्रारूप में अपने पिछले 24 मुकाबले जीते हैं। ऑस्ट्रेलिया की विकेटकीपर एलिसा हेली ने कहा, "खेले गए सभी खेलों में कुछ अद्भुत प्रदर्शन हुए हैं और बहुत सारे अजीब परिणाम हैं, इसलिए यह मेरे लिए कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि हमारे पास प्रतिस्पर्धा का यह छोटा सा उत्साह है और थोड़ी सी प्रतिद्वंद्विता भारत के खिलाफ चल रही है।" ऑस्ट्रेलिया का विजयी अभियान 2018 की शुरूआत से जारी हुआ। उन्होंने भारत को 3-0 से हराया। इसके बाद दोनों टीमों के बीच उसी साल टी20 विश्व कप में भिड़ंत हुई जहां भारत ने फिर आईसीसी इवेंट में ऑस्ट्रेलिया को चित्त किया। हालांकि, इस हार के बावजूद उन्होंने खिताब अपने नाम किया।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia