खेल की 5 बड़ी खबरें: BCCI ने IPL में VIVO से करार खत्म करने से किया इनकार और रणजी भुगतान में देरी पर उठे सवाल

बीसीसीआई ने कहा है कि आईपीएल के मौजूदा टाइटल प्रायोजक वीवो से करार खत्म करने का कोई इरादा नहीं है और रणजी भुगतान में देरी होने पर क्रिकेटर मनोज तिवारी ने सवाल उठाए हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

'IPL में चीनी कंपनी से आ रहे पैसे से भारत को ही फायदा हो रहा है'

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) अगले चक्र के लिए अपनी प्रायोजन नीति की समीक्षा के लिए तैयार है, लेकिन आईपीएल के मौजूदा टाइटल प्रायोजक वीवो से करार खत्म करने का कोई इरादा नहीं है और बोर्ड के कोषाध्यक्ष अरुण धूमल का कहना है कि आईपीएल में चीनी कंपनी से आ रहे पैसे से भारत को ही फायदा हो रहा है, चीन को नहीं। अरुण धूमल ने हालांकि कहा कि आईपीएल जैसे भारतीय टूर्नामेंटों के चीनी कंपनियों द्वारा प्रायोजन से देश को ही फायदा हो रहा है। बीसीसीआई को वीवो से सालाना 440 करोड़ रुपये मिलते हैं जिसके साथ पांच साल का करार 2022 में खत्म होगा।

रणजी भुगतान में देरी होने पर मनोज तिवारी ने उठाए सवाल

बंगाल क्रिकेट संघ (सीएबी) ने अपने खिलाड़ियों को यह आश्वासन दिया था कि रणजी ट्ऱॉफी उपविजेता के तौर पर उन्हें एक सप्ताह के अंदर उन्हें बीसीसीआई की तरफ से एक करोड़ की इनामी राशि मिल जाएगी। सूत्रों की मानें तो बंगाल टीम के पूर्व कप्तान और भारतीय बल्लेबाज मनोज तिवारी ने गुरुवार को टीम के खिलाड़ियों के साथ हुई बैठक में इस बारे में जानकारी मांगी। इस बैठक में टीम के कोच अरुण लाल और बाकी के सपोर्ट स्टाफ भी थे। तिवारी ने टीम के क्रिकेट संचालन मैनेजर जॉयदीप मुखर्जी के सामने यह सवाल रखा। इस मामले में जब सीएबी के अध्यक्ष अभिषेक डालमिया से बात की गई तो उन्होंने आईएएनएस से कहा, "संघ इस मामले में काम कर रहा है और यह प्रक्रिया पूरी होने के कगार पर है। अधिकारी इसके लिए अतिरिक्त काम कर रहे हैं। कुछ जानकारी और आंतरिक ऑडिट भेजी जानी है।"उन्होंने कहा, "उम्मीद की जा सकती है कि एक या दो दिन में यह जानकारी बीसीसीआई के पास भेज दी जाएगी।"

कोहली सिर्फ जीतना चाहते हैं : नासिर हुसैन

इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेट कप्तान नासिर हुसैन ने कहा है कि सौरव गांगुली ने अपने समय में भारतीय टीम को मजबूत बनाया था और वह भारतीय क्रिकेट में एक क्रांति लेकर आए। हुसैन ने सोनीटेन पिटशॉप पर कहा, "सौरव ने भारतीय टीम को मजबूत बनाया। जब आप उनकी कप्तानी वाली टीम के खिलाफ खेलते थे तो पता चलता था कि एक मजबूत टीम से कड़ा मुकाबला है। एक कप्तान के तौर पर मैं उनका काफी सम्मान करता हूं क्योंकि वह भारतीय क्रिकेट में क्रांति लेकर आए।" हुसैन ने भारत के मौजूदा कप्तान कोहली की भी तारीफ की है और कहा है कि कोहली सिर्फ जीत चाहते हैं। उन्होंने कहा, "कोहली काफी प्रतिस्पर्धी खिलाड़ी हैं। जब वह मैदान पर होते हैं तो वह जीतना चाहते हैं और जीत के लिए उतावले रहते हैं।

अमेरिकी ओपन में हिस्सा लेने पर क्या बोले जोकोविक?

वर्ल्ड नंबर-1 पुरुष टेनिस खिलाड़ी सार्बिया के नोवाक जोकोविक ने कहा है कि वह इस साल अमेरिकी ओपन में हिस्सा लेने को तैयार हैं। जोकोविक का बयान टूर्नामेंट के आयोजकों द्वारा कार्यक्रम जारी किए जाने के एक दिन बाद आया है। जोकोविक ने हालांकि इस बात की पुष्टि नहीं की है कि वह अमेरिकी ओपन में खेलेंगे ही, लेकिन उन्होंने कहा है कि वह अब इस टूर्नामेंट को लेकर कम संदेहवादी हैं। जोकोविक ने टेनिस चैनल पर कहा, "जैसा मैंने यूएसटीए और एटीपी के लोगों से सुना है, इसकी काफी संभावना है कि हम जा सकें और क्वारंटीन के दौरान कोर्ट का इस्तेमाल कर सकें।" उन्होंने कहा, "साथ ही इस बात की भी संभावना है कि जो खिलाड़ी आ रहे हैं, उन्हें क्वारंटीन नहीं किया जाए, यह शानदार होगा। अभी इस पर फैसला लेने के लिए काफी समय है।"

प्रैक्टिस पर लौटेगी इंग्लैंड की महिला टीम

भारत और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ इस साल त्रिकोणीय सीरीज की उम्मीद में इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने घोषणा की कि उसकी महिला टीम की 24 खिलाड़ी 22 जून से निजी अभ्यास पर लौटेंगी। भारतीय महिला टीम को तीन वनडे और इतने ही टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने के लिए इंग्लैंड के दौरे पर जाना था, लेकिन यह दौरा अभी स्थगित कर दिया गया है। ईसीबी इस साल बाद में त्रिकोणीय सीरीज आयोजित करने के लिए भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) और क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका को मनाने की कोशिश कर रहा है, लेकिन अब तक अंतिम फैसला नहीं किया गया है। ईसीबी ने बयान में कहा, ‘खिलाड़ी छह स्थलों पर अभ्यास करेंगी। पहले व्यक्तिगत अभ्यास और बाद छोटे छोटे समूहों में अभ्यास किया जाएगा। प्रत्येक प्रारूप के लिए टीम की घोषणा बाद में की जाएगी जो कि प्रस्तावित सीरीज की पुष्टि पर निर्भर करेगा।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

लोकप्रिय