खेल की 5 बड़ी खबरें: इस महीने IPL करा सकता है BCCI और 2020 में ओलम्पिक न ही संभव, न ही जरूरी  

वर्ल्ड एथलेटिक्स के मुखिया सेबास्यिन कोए ने आईओसी के अध्यक्ष थॉमस बाख को लिखे पत्र में कोरोनावायरस के चलते टोक्यो ओलम्पिक को स्थगित करने की बात कही है और आईपीएल के भविष्य पर फैसला 15 अप्रैल के बाद लिया जाएगा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

2020 में ओलम्पिक न ही संभव, न ही जरूरी :कोए

वर्ल्ड एथलेटिक्स के मुखिया सेबास्यिन कोए ने अंतर्राष्ट्रीय ओलम्पिक समिति (आईओसी) के अध्यक्ष थॉमस बाख को लिखे पत्र में कोरोनावायरस के चलते टोक्यो ओलम्पिक को स्थगित करने की बात कही है। बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, कोए ने अपने पत्र में लिखा है कि कोरोनावायरस की स्थिति में ओलम्पिक 2020 में कराना न ही संभव है और न ही जरूरी। उन्होंने कहा, "कोई भी ओलम्पिक खेलों को स्थगित होता नहीं देखना चाहता, लेकिन मैंने सार्वजनिक रूप से कहा है कि हम किसी भी कीमत पर खेलों का आयोजन नहीं कर सकते, निश्चित तौर पर खिलाड़ियों की सुरक्षा की कीमत पर तो नहीं और ओलम्पिक खेलों पर फैसला बहुत जल्दी जाहिर हो जाएगा।"टोक्यो ओलम्पिक-2020 की शुरुआत 24 जुलाई से होनी है लेकिन कोरोनावायरस के कारण इनके आयोजन पर संदेह की स्थिति लगातार बनी है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

मई में भी आईपीएल के लिए तैयार है बीसीसीआई

इस समय फैली खतरनाक बीमारी कोरनावायरस ने पूरे विश्व की रफ्तार को थाम दिया है और ऐसे में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 13वें संस्करण का भविष्य भी अधर में लटका है। बीसीसीआई का हालांकि मानना है कि अगर चीजें अप्रैल के अंत में भी बेहतर होती हैं और लीग का पहला मैच अगर मई के पहले सप्ताह में भी आयोजित कराना पड़ता है, तब भी बोर्ड लीग के आयोजन के लिए तैयार है। बीसीसीआई के अधिकारी ने आईएएनएस से बात करते हुए कहा कि आईपीएल का भविष्य बताना अभी मुश्किल होगा, लेकिन बोर्ड उस पैटर्न को फॉलो कर लीग का आयोजन कर सकता है जो दक्षिण अफ्रीका में लीग के आयोजन के लिए उपयोग में लिया गया था, लेकिन इसके लिए जरूरी है कि पहला मैच मई के पहले सप्ताह में हो। खेल मंत्रालय ने कुछ ही दिन पहले कहा था कि आईपीएल के भविष्य पर फैसला 15 अप्रैल के बाद लिया जाएगा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

कोविड-19 : सभी सीएबी क्रिकेटरों और अधिकारियों का बीमा

कोरोनावायरस के दिन ब दिन बढ़ते प्रभाव के कारण बंगाल क्रिकेट संघ (सीएबी) ने अपने सभी क्लब क्रिकेटरों और मैच अधिकारियों के लिए बीमा उपलब्ध कराया है। बंगाल सरकार द्वारा रविवार को कोलकाता बंद के आदेश के बाद सीएबी इस सप्ताह के अंत क बंद रहेगा। पहले सीएबी सिर्फ 21 मार्च तक बंद था। सीएबी की मेडिकल समिति के चेयरमैन प्रदीप डे और सदस्य संतानु मित्रा ने इस सप्ताह की शुरुआत में एसबीआई जनरल इंश्योरेंस कंपनी के अधिकारियों से मुलाकात की थी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

इंग्लैंड से लौटने के बाद गिलेस्पी ने खुद को आइसोलेट किया

आस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज जेसन गिलेस्पी ने इंग्लैंड से लौटने के बाद खुद को आइसोलेट कर लिया है। गिलेस्पी इंग्लैंड में ससेक्स काउंटी टीम के मुख्य कोच थे, जहां वह टीम को कोचिंग दे रहे थे। इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने कोरोनावायरस के खतरों को देखते हुए पिछले सप्ताह ही घोषणा की थी कि 28 मई तक देश में कोई भी पेशेवर क्रिकेट नहीं खेली जाएगी। गिलेस्पी ने आस्ट्रेलिया लौटने के बाद सोशल मीडिया पर कहा कि उन्होंने खुद को 14 दिनों के लिए आइसोलेट कर लिया है। गिलेस्पी ने टिवटर पर कहा, "वर्तमान में कोरोनावायरस के बढ़ते प्रकोप के कारण ससेक्स और मेरे द्वारा यह निर्णय लिया गया है कि आस्ट्रेलिया में घर वापस आना सबसे अच्छा होगा। इसलिए मैं अब अगले दो सप्ताह के लिए आइसोलेशन में रहूंगा। मैं सभी से आग्रह करता हूं कि कृपया घर पर रहें। यह हम सभी के लिए एकमात्र विकल्प है।"

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

पीएसएल के बाकी मैच नवंबर में होने की उम्मीद : पीसीबी

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने कहा है कि आगे आने वाले महीनों में अगर कोरोनावायरस की स्थिति में सुधार होती है तो पाकिस्तान सुपर लीग (पीएसएल) के पांचवें सीजन के बाकी बचे मैच नवंबर में आयोजित कराए जा सकते हैं। पीसीबी ने कोरोनावायस के खतरों को देखते हुए पीएसएल के नॉकआउट मुकाबलों को 17 मार्च को स्थगित कर दिया था। नॉकआउट मुकाबलों के पहले सेमीफाइनल में 17 मार्च को मुल्तान सुल्तान का सामना कराची किंग्स से होना था। लीग का फाइनल 18 मार्च को होना था।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

लोकप्रिय