खेल की 5 बड़ी खबरें: BCCI की बैठक में इन मुद्दों पर होगी चर्चा और लैंगर ने चोटों के लिए IPL को ठहराया जिम्मेदार

BCCI शीर्ष परिषद की बैठक रविवार को वर्चुअली आयोजित की जाएगी जिसमें रणजी ट्रॉफी का छोटा सीजन समेत कई मुद्दों पर चर्चा की जाएगी और आस्ट्रेलिया के मुख्य कोच जस्टिन लैंगर ने कहा है कि आईपीएल सीजन सही समय पर आयोजित नहीं किया गया और इसके कारण कई खिलाड़ी चोटिल भी हुए।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

आईएएनएस

BCCI की बैठक में घरेलू क्रिकेट, आईसीसी टैक्स पर होगी चर्चा

बीसीसीआई शीर्ष परिषद की बैठक रविवार को वर्चुअली आयोजित की जाएगी जिसमें रणजी ट्रॉफी का छोटा सीजन, फ्यूचर टूर प्रोग्राम 2023-31 में आईपीएल की विंडो में विस्तार और 2021 टी-20 विश्व कप को लेकर आईसीसी टैक्स का मुद्दा एजेंडा में रहेगा। बीसीसीआई फरवरी में रणजी ट्रॉफी कराने पर विचार कर रही है और यह उन्हीं मैदान पर हो सकता है जहां इस समय सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी खेली जा रही है। जो बैठक के एजेंडा में शामिल हैं, उसमें चौथे और पांचवें शीर्ष परिषद की बैठक के माइन्यूट, 2020-21 घरेलू सीजन पर चर्चा, आईसीसी टी-20 विश्व कप टैक्स का मुद्दा, एनसीए प्रोजेक्ट पर चर्चा, एनसीए में नियुक्तियां, आईसीसी 2023-31 कार्यक्रम पर चर्चा, बिहार क्रिकेट संघ पर बात, शामिल हैं। टैक्स के मुद्दे पर 24 दिसंबर को अहमदाबाद में हुई एजीएम में चर्चा हुई थी।

लैंगर ने चोटों के लिए आईपीएल को जिम्मेदार ठहराया

आस्ट्रेलिया के मुख्य कोच जस्टिन लैंगर ने कहा है कि इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का 2020 सीजन सही समय पर आयोजित नहीं किया गया और इसके कारण कई खिलाड़ी चोटिल भी हुए। कोरोना महामारी के कारण आईपीएल, 2020 का आयोजन 19 सितंबर से 10 नवंबर तक यूएई में किया गया था और इसके बाद ही भारत का आस्ट्रेलिया दौरा शुरू हो गया था। लैंगर ने वर्चुअल प्रेस कांफ्रेंस के दौरान कहा, "मैंने कहा है कि यह इस समर सबसे अधिक जीवित रहने वाला है। इस सत्र में चोटों की सूची लंबी है। मेरे हिसाब से इस साल आईपीएल का समय सही नहीं था। खासकर इतने बड़े सीरीज के लिए तैयारी का मौका नहीं मिला। लेकिन इस बार टूर्नामेंट का टाइमिंग आइडियल नहीं था।" चोट के कारण आस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर पहले वनडे, तीन टी-20 और दो टेस्ट मैचों में आस्ट्रेलिया के लिए नहीं खेल पाए थे। वार्नर तीसरे टेस्ट के लिए भी पूरी तरह से फिट नहीं थे, लेनिक इसके बावजूद वह खेले थे। भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह, रवींद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन भी चोटिल हो चुके हैं और उनका चौथे टेस्ट में खेलना तय नहीं है। उनसे पहले मोहम्मद शमी और उमेश यादव भी चोटिल होकर सीरीज से बाहर हो गए थे।

इंग्लैंड के साथ टेस्ट सीरीज के लिए मैथ्यूज की श्रीलंका टीम में वापसी

श्रीलंका क्रिकेट (एसएलसी) ने इंग्लैंड के खिलाफ होने वाली दो मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए आलराउंडर एंजेलो मैथ्यूज को टीम में शामिल करने की घोषणा की है। 33 वर्षीय मैथ्यूज ने श्रीलंका के लिए अब तक 86 टेस्ट मैच खेले हैं। हैमस्ट्रिंग चोट के कारण वह दक्षिण अफ्रीका दौरे पर नहीं जा पाए थे। दक्षिण अफ्रीका दौरे पर टीम का हिस्सा रहे धनंजय डी सिल्वा, कसुन रजिता, सांतुस गुणातिल्के और दिलशान मदुशंका को इंग्लैंड की सीरीज से बाहर रखा गया है। मेजबान श्रीलंका ने तेज गेंदबाज नुवान प्रदीप, रोशन सिल्वा, लक्षण संदाकन और रमेश मेंडिस को टीम में शामिल किया है। इंग्लैंड को यह सीरीज पिछले साल मार्च में खेलनी थी, लेकिन कोरोना के चलते इसे टाल दिया गया था। दो मैचों की टेस्ट सीरीज गॉल में बिना दर्शकों के ही खेली जाएगी। यह सीरीज आईसीसी की विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप का हिस्सा है। श्रीलंका की टीम : दिमुथ करुणारत्ने (कप्तान), कुसाल जेनिथ परेरा, दिनेश चंडीमल, कुसल मेंडिस, एंजेलो मैथ्यूज, ओशाडा फर्नांडो, निरोशन डिकवेला, मिनोद भनुका, लाहिरु थिरिमाने, लसिथ एम्बुलडेनिया, वानिन्दु हसरंगा, दिलरुवान परेरा, सुरवीन परेरा, सुरेंद्र परेरा, विश्वा फर्नांडो, दुशमंथा चमीरा, दासुन शनाका, असिता फर्नांडो, रोशन सिल्वा, लक्षण संदाकन, नुवान प्रदीप, रमेश मेंडिस।

सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी : बरोट, चेतन, प्रेरक ने दिलाई सौराष्ट्र को जीत

अवी बरोट की 44 गेंदों पर खेली गई 93 रनों की तूफानी पारी के बाद चेतन सकारिया के पांच विकेट के दम पर सौराष्ट्र ने बुधवार को होल्कर क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के ग्रुप-डी के मैच में सौराष्ट्र को 79 रनों से हरा दिया। सौराष्ट्र ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में सात विकेट खोकर 233 रन बनाए जवाब में विदर्भ की टीम 17.2 ओवरों में 154 रनों पर ही सिमट गई। चेतन और बरोट के अलावा प्ररेक मांकड़ ने बल्ले और गेंद दोनों से सौराष्ट्र की जीत में अहम योगदान निभाया। प्ररेक ने 26 गेंदों पर छह चौके और चार छक्कों की मदद से 59 रनों की पारी खेली और गेंद से कमाल करते हुए चार विकेट लिए। विदर्भ के गेंदबाज इन दोनों बल्लेबाजों के सामने निष्क्रिय दिखाई दिए। बरोट ने 15वां ओवर फेंकने आए अर्थव ताइदे के ओवर में दो छक्के और तीन चौके लगाए और इसी ओवर में अर्पित वासवाडा ने एक छक्का और मार कुल 32 रन बटोरे। मजबूत लक्ष्य के सामने विदर्भ की बल्लेबाजी चल नहीं पाई। सलामी बल्लेबाज जीतेश शर्मा ने 43 रन बनाए जो टीम के सर्वोच्च स्कोरर भी रहे। उनके अलावा कोई और बल्लेबाज विदर्भ के लिए ठोस पारी नहीं खेल सका।

थाईलैंड ओपन : चिराग-सात्विक की जोड़ी जीती, कश्यप रिटायर हुए

भारतीय पुरुष बैडमिंटन खिलाड़ी पारुपल्ली कश्यप यहां जारी थाईलैंड ओपन के अपने पहले दौर के मुकाबले को बीच में ही छोड़कर मैच से बाहर हो गए। कश्यप बुधवार को अपने पहले राउंड में कनाडा के एंथोनी हो शुए के खिलाफ कोर्ट पर उतरे। पहले गेम में उन्हें 9-21 से हार मिली जबकि जबकि दूसरे गेम में उन्होंने वापसी करते हुए 21-13 से जीत दर्ज की। तीसरे गेम में शुए 14-8 से आगे थे, लेकिन कश्यप ने रिटायर होने का फैसला किया और शुए को दूसरे राउंड में जाने का मौका मिल गया। इससे पहले, सात्विकसाईराज रैंकीरेड़्डी और चिराग शेट्टी की पुरुष युगल जोड़ी टूर्नामेंट के दूसरे राउंड में पहुंच गई है। चिराग और सात्विक की जोड़ी ने पहले राउंड के मुकाबले में दक्षिण कोरिया की जोड़ी किम जी जुंग और ली योंग डेए को 19-21, 21-16, 21-14 से मात देकर अगले राउंड में प्रवेश किया। भारतीय जोड़ी ने एक घंटे और आठ मिनट में यह मुकाबला अपने नाम किया। पुरुष युगल के एक अन्य मुकाबले में एमआर अर्जुन और ध्रुव कपिला की जोड़ी को हार का सामना करना पड़ा। मलेशिया की जोड़ी योंग येव सिन और तोए ईए ने भारतीय जोड़ी को 21-13, 8-21, 22-24 से हराया।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


लोकप्रिय
next