खेल की खबरें: अमिक्रॉन का कहर! BCCI ने प्रमुख टूर्नामेंट को किया स्थगित और इस क्रिकेट टीम के 15 लोग कोरोना संक्रमित!

BCCI ने अंतर-राज्य अंडर-16 क्रिकेट चैंपियनशिप, विजय मर्चेंट ट्रॉफी को स्थगित करने का फैसला लिया है और बिग बैश लीग (बीबीएल) की ओर से मेलबर्न स्टार्स के खिलाड़ी कोविड के संक्रमण की चपेट में हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

कोरोना का असर: BCCI ने प्रमुख टूर्नामेंट को किया स्थगित

भारत देश में लगातार बढ़ रहे कोरोना के नए वैरिएंट ओमीक्रोन के मामलों का असर भारतीय क्रिकेट पर भी पड़ना शुरू हो गया है। बीसीसीआई ने अंतर-राज्य अंडर-16 क्रिकेट चैंपियनशिप, विजय मर्चेंट ट्रॉफी को स्थगित करने का फैसला लिया है। बीसीसीआई के सेक्रेटरी ने इस खबर की सूचना स्टेटमेंट जारी करते हुए दी। विजय मर्चेंट ट्रॉफी 9 जनवरी को विभिन्न स्थानों पर शुरू होने वाली थी। बीसीसीआई के उच्च पद पर काबिज जय शाह ने इस सन्दर्भ में कहा कि, 'पूरे भारत में मामले तेजी से बढ़ रहे हैं और बड़ी संख्या में लोगों को दो बार टीकाकरण होने के बावजूद, वे अभी भी संक्रमित हो रहें हैं। हम भारत और दुनिया भर में स्थिति की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं, और यह अनुमान है कि अगर स्थिति को अभी नियंत्रित नहीं किया गया, तो निकट भविष्य में कोरोना के मामले बढ़ जायेंगे। प्राथमिक कारण यह है कि प्रतिभागियों को अभी भी टीका नहीं लगाया गया है। हमें सावधानी बरतनी चाहिए और अपने प्रतिभाशाली क्रिकेटरों के स्वास्थ्य को गंभीर जोखिम में नहीं डालना चाहिए।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

'टेस्ट क्रिकेट में भारतीय टीम के लिए सर्वश्रेष्ठ वर्षों में से एक रहा है 2021'

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व हरफनमौला खिलाड़ी जेपी डुमिनी ने कहा कि किसी को यह स्वीकार करना होगा कि 2021 भारतीय टीम के लिए, खासकर टेस्ट क्रिकेट में साल के रूप में जाना जाएगा। उन्होंने केएल राहुल और मयंक अग्रवाल को गुरुवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सुपरस्पोर्ट पार्क में 117 रन की पहली पारी की शुरुआत के साथ भारत की 113 रन की जीत का श्रेय दिया। टेस्ट क्रिकेट में भारत ने 2021 की शुरुआत सिडनी में ड्रॉ के साथ की और उसके बाद गाबा में लगातार दूसरी बार बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी जीती। इंग्लैंड में भारत ने टूर्नामेंट में कोविड-19 के प्रकोप की आशंका के कारण मैनचेस्टर टेस्ट स्थगित होने से पहले लॉर्डस और द ओवल में टेस्ट में जीत हासिल की है। भारतीय टीम ने इसी वर्ष अपने घरेलू मैदान में इंग्लैंड (3-1) और न्यूजीलैंड (1-0) के खिलाफ सीरीज जीती। लेकिन, भारत साउथेम्प्टन में न्यूजीलैंड से विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल हार गया था। डुमिनी ने क्रिकेट डॉट कॉम के हवाले से कहा, "हमें यह स्वीकार करना होगा कि यह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट और टेस्ट क्रिकेट में अन्य टीमों के मुकाबले भारतीय टीम सर्वश्रेष्ठ वर्षो में से एक मानी जाएगी। सभी खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन किया है। वे एक बार अपने घरेलू मैदान में हार सकते हैं, लेकिन विदेशों में उन्होंने ज्यादातर मैच जीते हैं।" उन्होंने कहा, "टेस्ट में भारतीय सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल और राहुल ने जिस तरह से टीम में साझेदारी की, वह वाकई काबिले तारीफ है। टीम की जीत के लिए दोनों खिलाड़ियों ने सर्वश्रेष्ठ दिया है। दोनों खिलाड़ियों के लिए प्रार्थना करता हूं कि वे आगे भी इसी तरह का योगदान अपनी टीम को दें।"

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

मेलबर्न स्टार्स के खिलाड़ियों समेत स्टाफ के 15 लोग कोरोना से संक्रमित

बिग बैश लीग (बीबीएल) की ओर से मेलबर्न स्टार्स के खिलाड़ी कोविड के संक्रमण की चपेट में हैं। टीम के सात खिलाड़ी कोविड से संक्रमित पाए गए हैं। वहीं, आठ सदस्य सहयोगी स्टाफ के भी संक्रमित मिले हैं। इससे पहले गुरुवार को एक स्टाफ सदस्य के संक्रमित होने के बाद मैच को स्थगित कर दिया गया था। कोविड के आरटीपीसीआर टेस्ट में 15 लोगों के संक्रमित पाए जाने के बाद अब पूरे टूर्नामेंट पर खतरा मंडराने लगा है। वहीं, मेलबर्न टीम को अपना अगला मैच पर्थ स्कॉर्चर्स के खिलाफ रविवार चार जनवरी को खेला जाना है। मेलबर्न स्टार्स के प्रवक्ता ने कहा कि टीम के सात खिलाड़ियों और आठ स्टाफ मेंबर्स का कोविड टेस्ट पॉजिटिव आया है। गुरुवार को भी एक सदस्य संक्रमित पाए गए थे। इसी के बाद सभी का कोविड टेस्ट कराया गया था। जिन लोगों का टेस्ट पॉजिटिव आया है, उन्हें सात दिन के लिए क्वारंटीन किया गया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

सौरव गांगुली के फैंस के लिए अच्छी खबर, अस्पताल से घर लौटे 'दादा'

बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली अस्पताल से डिस्चार्ज हो गए हैं। सौरव गांगुली कोलकाता में अपने घर लौट आए हैं, वह अभी होम आइसोलेशन में आए हैं। गांगुली कोरोना पॉजिटिव होने पर अस्पताल में भर्ती हुए थे। गौरतलब है कि BCCI अध्यक्ष के 3 दिन पहले कोरोना पॉजिटिव होने की खबर आई थी, जिसके बाद उन्हें वुडलैंड अस्पताल में भर्ती कराया गया था। अस्पताल में 2 दिन चले इलाज के बाद सौरव गांगुली की छुट्टी कर दी गई है। आपको बता दें, ये इस साल दूसरी बार था जब गांगुली अस्पताल में भर्ती हुए थे। इससे पहले साल की शुरुआत यानी जनवरी 2021 में हार्ट अटैक की समस्या को लेकर उन्हें काफी दिन तक अस्पताल में रहना पड़ा था।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

ऑस्ट्रेलियन ओपन खेलने के लिए मेलबर्न पहुंचे राफेल नडाल

स्पेन के दिग्गज टेनिस खिलाड़ी राफेल नडाल ग्रैंड स्लैम और ऑस्ट्रेलियन ओपन में खेलने के लिए मेलबर्न पहुंच चुके हैं। नडाल ने पहला खिताब 2009 में जीता था। उन्होंने पैर की चोट के कारण 2021 सीजन जल्दी समाप्त कर दिया था। उन्होंने दिसंबर के तीसरे सप्ताह में अबू धाबी में खेले जा रहे मुबाडाला विश्व टेनिस चैम्पियनशिप में वापसी की थी। वहीं, वे जब स्पेन पहुंचे तो कोविड से संक्रमित पाए गए थे। नडाल ने तब कहा था कि उनका कोविड आरटी-पीसीआर टेस्ट पॉजिटिव आया है। जिससे अटकलें लगाई जा रही थी कि वह ऑस्ट्रेलियन ओपन में नहीं खेलेंगे।हालांकि, उन्होंने शुक्रवार को ब्लू मेलबर्न कोर्ट पर अपनी एक तस्वीर पोस्ट की और ट्वीट किया, "किसी को मत बताना कि मैं यहां हूं।" जल्द ही यह ट्वीट वायरल हो गया, जिसमें हजारों प्रशंसकों ने उनकी सफलता की कामना की। एक प्रशंसक ने ट्वीट किया, "आपका स्वागत है राफेल," जबकि दूसरे ने कहा, "अब इंतजार नहीं कर सकता।" रोजर फेडरर एक सर्जरी के कारण सीजन के शुरुआती ग्रैंड स्लैम में नहीं खेल रहे हैं। वहीं, सर्बियाई वर्ल्ड नंबर 1 नोवाक जोकोविच ने अभी तक अपनी भागीदारी की पुष्टि नहीं की।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia