खेल की 5 बड़ी खबरें: भारत में नहीं बल्कि इस देश में होगा T20 विश्व कप और श्रीलंका टीम को लगा बड़ा झटका!

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के सचिव जय शाह ने कहा कि हम 2021 भारत में होने वाले टी-20 विश्व कप को संयुक्त अरब अमीरात स्थानांतरित कर रहे हैं और लम्बे अरसे बाद टीम में वापसी कर रहे श्रीलंका के सलामी बल्लेबाज अविष्का फर्नान्डो चोट के कारण एकदिवसीय सीरीज से बाहर हो गए हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

भारत में नहीं होगा टी-20 विश्व कप, यूएई स्थानांतरित

आगामी टी-20 विश्व कप का आयोजन भारत में नहीं किया जाएगा। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के सचिव जय शाह ने कहा कि हम 2021 भारत में होने वाले टी-20 विश्व कप को संयुक्त अरब अमीरात स्थानांतरित कर रहे हैं। इस मामले में आज बीसीसीई की तरफ से आईसीसी को जानकारी दी जाएगी। बीसीसीआई सचिव के मुताबिक, यूएई में होने वाली टी-20 विश्व कप का शेड्यूल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद तय करेगी।  टी-20 विश्व कप 2021 का आयोजन भारत में प्रस्तावित था। लेकिन कोरोना वायरस वैश्विक महामारी को देखते हुए बीसीसीआई ने इसे संयुक्त अरब अमीरात स्थानांतरित करने का फैसला लिया। इससे पहले कोरोना की वजह से 2020 में ऑस्ट्रेलिया में खेले जाने वाले टी-20 वर्ल्ड कप को रद्द कर दिया गया था।  टी-20 विश्व कप भारत से संयुक्त अरब अमीरात के स्थानांतरण पर वाइस प्रेसीडेंट राजीव शुक्ला ने कहा, जहां तक विश्व कप का संबंध है, आज डेडलाइन थी और बीसीसीआई को अपने निर्णय के बारे में आईसीसी को अवगत कराना था। आज बीसीसीआई अधिकारियों ने कॉन्फ्रेंस के जरिए बात की, इस दौरान हमने कोरोना की स्थिति का भी जायजा लिया। 

श्रीलंका को लगा झटका! ODI सीरीज से बाहर हुआ ये सलामी बल्लेबाज

श्रीलंका क्रिकेट टीम इस समय इंग्लैंड दौरे पर है। इंग्लैंड और श्रीलंका के बीच हुई टी20 सीरीज में मेहमान टीम को 3-0 से हार का सामना करना पड़ा। साथ ही श्रीलंकाई टीम को बड़ा झटका भी लगा है। लम्बे अरसे बाद टीम में वापसी कर रहे सलामी बल्लेबाज अविष्का फर्नान्डो चोट के कारण एकदिवसीय सीरीज से बाहर हो गए हैं। अविष्का फर्नान्डो को टी20 सीरीज के दूसरे मैच में चोट लगी और चोट के कारण ही उन्हें सीरीज के आखिरी मैच में खेलने का मौका नहीं मिला। अविष्का फर्नान्डो को मांसपेशियों में ग्रेड दो का टियर हुआ है। अविष्का फर्नान्डो के लिए यह बेहद ही निराशाजनक खबर है। क्योंकि उन्होंने लम्बे अरसे बाद राष्ट्रीय टीम में वापसी की थी। अविष्का फर्नान्डो ने हाल ही में वेस्टइंडीज और बांग्लादेश के खिलाफ हुई सीरीज भी नहीं खेली थी, क्योंकि वो फिटनेस टेस्ट में फेल हो गए थे। अविष्का फर्नान्डो ने विश्व कप 2019 में अपनी शानदार बल्लेबाजी से सभी को प्रभावित किया था, जिसके चलते उन्हें श्रीलंका टीम का भविष्य बताया जाने लगा। लेकिन चोट और फिटनेस के चलते वह लगातार टीम में अपनी जगह नहीं बना पाए। इंग्लैंड दौरे पर उन्हें मौका दिया गया और टीम के सलामी बल्लेबाज के रूप में वह पहली चॉइस थे लेकिन बल्ले से ज्यादा कमाल नहीं दिखा पाए।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

सेरेना विलियम्स टोक्यो ओलंपिक में नहीं होंगी शामिल

23 बार की ग्रैंड स्लैम विजेता और ओलंपिक में चार स्वर्ण पदक जीत चुकीं अमेरिका की स्टार टेनिस खिलाड़ी सेरेना विलियम्स ने पुष्टि करते हुए बताया है कि वह अगले महीने होने वाले टोक्यो ओलंपिक में हिस्सा नहीं लेंगी। सेरेना ने विंबलडन शुरू होने से पहले कहा, "मैं वास्तव में ओलंपिक की सूची में नहीं हूं। ऐसा नहीं है कि मुझे इस बारे में पता नहीं हैं।" उन्होंने कहा, "अगर मैं लिस्ट में नहीं हूं तो मुझे वहां नहीं होना चाहिए। ऐसे कई कारण जिस वजह से मैंने ओलंपिक का फैसला लिया। अतीत में ओलंपिक मेरे लिए बेहतरीन रहा है।" सेरेना ने कहा, "मैंने वास्तव में इस बारे में नहीं सोचा है कि वहां ना होना कैसा होगा। मैं इसके बारे में नहीं सोचूंगी।" सेरेना ने 2000 सिडनी और 2008 बीजिंग ओलंपिक में युगल वर्ग में स्वर्ण जीता था। उन्होंने 2012 लंदन ओलंपिक में एकल और युगल वर्ग में स्वर्ण जीता था। सेरेना ने हालांकि इस बात का खुलासा नहीं किया कि वह किस कारण ओलंपिक में हिस्सा नहीं ले रही हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

इंग्लैंड-श्रीलंका के बीच तीन टी 20 मैच में रेफरी रहे फिल कोरोना पॉजिटिव

इंग्लैंड और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की टी 20 सीरीज में आईसीसी के रेफरी रहे फिल व्हिटकेस कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं। इंग्लैंड ने यह सीरीज 3-0 से जीती थी। फिल सहित सात अन्य अधिकारी इंग्लैंड और श्रीलंका के बीच मंगलवार से शुरू हो रही तीन मैचों की वनडे सीरीज में शामिल नहीं होंगे। इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने बयान जारी कर कहा, "एजेस बाउल में 25 जून को पीसीआर टेस्ट किया गया। बोर्ड इस बात की पुष्टि करता है कि आईसीसी के मैच रेफरी फिल कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। उन्होंने हाल ही में इंग्लैंड और श्रीलंका के बीच हुई टी 20 सीरीज में रेफरी की भूमिका निभाई थी। वह ठीक हैं और लक्ष्णरहित हैं।" बयान में कहा, "ब्रिटेन के प्रोटोकॉल के अनुसार फिल अब 10 दिनों तक आईसोलेशन में रहेंगे। सात अन्य सदस्य जो उनके संपर्क में आए थे वे भी सात जुलाई तक आईसोलेशन में रहेंगे।"

फोटो: IANS
फोटो: IANS

पाकिस्‍तानी दिग्‍गज की केंद्रीय अनुबंध की ए श्रेणी में हुई वापसी

अनुभवी क्रिकेटर बिस्‍माह मरूफ, जो मातृत्‍व अवकाश पर हैं, उनकी ए श्रेणी के अनुबंध में वापसी हुई है जबकि निदा डार का 2021-22 सीजन से पहले प्रमोशन किया गया और वह बी श्रेणी में पहुंच गई हैं। कुल 20 महिला क्रिकेटरों को अनुबंध प्राप्‍त हुए, जो पिछले साल 18 की तुलना से दो ज्‍यादा हैं। मरूफ का अनुबंध इसलिए बढ़ा क्‍योंकि चार मई को पीसीबी की नई माता-पिता की नीतियां लागू हुई थी। 2020 में पीसीबी की उभरती हुई महिला क्रिकेटर ऑफ द ईयर का खिताब पाने वाली फातिमा सना केंद्रीय अनुबंध की श्रेणी में पहुंच गई हैं। जहां अन्‍य आठ खिलाड़‍ियों को पिछले साल उभरते हुए अनुबंध सौंपे गए थे, उसे बरकरार रखा गया है।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia