खेल की 5 बड़ी खबरें: BCCI ने तय की नई IPL टीमों की बेस प्राइस और द.अफ्रीका के इस महान खिलाड़ी ने क्रिकेट से लिया संन्यास

इंडियन प्रीमियर लीग के अगले एडिशन में दो और फ्रेंचाइजी को जोड़ा जाएगा। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने दो आईपीएल टीमों की बेस प्राइस 2000 करोड़ रुपए तय की है और दक्षिण अफ्रीका के महान खिलाड़ी डेल स्टेन ने आख़िरकार संन्यास का ऐलान कर दिया।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

बीसीसीआई ने नई आईपीएल टीमों की बेस प्राइस तय की

इंडियन प्रीमियर लीग के अगले एडिशन में दो और फ्रेंचाइजी को जोड़ा जाएगा। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने दो आईपीएल टीमों की बेस प्राइस 2000 करोड़ रुपए तय की है। बोर्ड को उम्‍मीद है कि जब बोली लगना शुरू होगी तो यह बढ़कर 5000 करोड़ तक जाएगी। वैसे, शुरूआत में तो बेस प्राइस 1700 करोड़ रुपए तय की गई थी, लेकिन बाद में इसका दाम बढ़ाया गया और इसे बढ़ाकर 2000 करोड़ कर दिया गया। नीलामी में फ्रेंचाइजी को शामिल होने के लिए 75 करोड़ रुपए का दस्‍तावेज खरीदना पड़ेगा। इस दस्‍तावेज को खरीदने के लिए वो ही कंपनी योग्‍य है, जिसका सालाना टर्नओवर 3000 करोड़ से ज्‍यादा हो। बीसीसीआई के एक सूत्र ने अपना नाम नहीं बताने की शर्त पर कहा, 'कोई भी कंपनी नीलामी दस्‍तावेज 75 करोड़ रुपए देकर खरीद सकती है। पहल शीर्ष अधिकारियों में सोचा था कि बेस प्राइस 1700 करोड़ रुपए रखी जाए, लेकिन बाद में इसे बढ़ाकर 2000 करोड़ रुपए कर दिया गया।' उन्‍होंने आगे कहा, 'बीसीसीआई को उम्‍मीद है कि आईपीएल टीम खरीदार से 5000 करोड़ रुपए तक जरूर मिलेंगे। आईपीएल के अगले सीजन में 74 मैच होना है और यह हर किसी के लिए जीत वाली स्थिति है।' जहां तक शहर की बात है, जिसमें फ्रेंचाइजी अपना आधार बनाएंगी, उसमें अहमदाबाद का नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम और लखनऊ का एकना स्‍टेडियम दौड़ में सबसे आगे है।

खेल की 5 बड़ी खबरें: BCCI ने  तय की नई IPL टीमों की बेस प्राइस और द.अफ्रीका के इस महान खिलाड़ी ने क्रिकेट से लिया संन्यास

दक्षिण अफ्रीका के इस महान खिलाड़ी ने क्रिकेट से लिया संन्यास

दक्षिण अफ्रीका के महान खिलाड़ी डेल स्टेन ने आख़िरकार संन्यास का ऐलान कर दिया। उन्होंने सभी तरह के क्रिकेट को अलविदा कह दिया है। दक्षिण अफ़्रीकी टीम के लिए डेल स्टेन ने तीनों प्रारूप में क्रिकेट खेला था। इसके अलावा उन्होंने वर्ल्ड की अलग-अलग टी20 लीग में भी हिस्सा लिया था। लगातार चोटों की समस्या के चलते डेल स्टेन ने 2019 में टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कह दिया था। स्टेन ने अपने बयान में कहा कि हर बार यही सोचता रहा कि यह साल पिछले साल से बेहतर होगा और ऐसा करते हुए सफर लम्बा चला। मैं याद नहीं कर सकता कि इन पलों को बीतने के लिए कहने की कोशिश मैंने की थी। प्रशिक्षण, मैच, यात्रा, जीत, हार, तंग पैर, जेटलैग, आनंद और भाईचारे को 20 साल हो चुके हैं। बताने के लिए बहुत सी यादें हैं। शुक्रिया अदा करने के लिए बहुत सारे चेहरे हैं। इसलिए मैंने संक्षेप में बताते हुए इसे अपने पसंदीदा बैंड काउंटिंग क्रॉज और विशेषज्ञों पर छोड़ दिया है। स्टेन ने अपने ट्विटर पर लिखे इस बयान में आगे कहा कि आज मैं आधिकारिक तौर पर उस खेल से संन्यास ले रहा हूं जो मुझे सबसे ज्यादा पसंद है। कड़वा मीठा है लेकिन मैं आभारी हूँ। परिवार से लेकर टीम के साथियों, पत्रकारों से लेकर प्रशंसकों तक सभी का धन्यवाद, यह एकसाथ अविश्वसनीय यात्रा रही है।

भारतीय टीम को एशियाई युवा और जूनियर मुक्केबाजी चैंपियनशिप में इतने पदक मिले

प्रीति दहिया और तीन अन्य युवा महिला मुक्केबाज 2021 एएसबीसी एशियाई युवा और जूनियर मुक्केबाजी चैंपियनशिप के अंतिम दिन चैम्पियन बनकर उभरीं। इनकी स्वर्णिम सफलता की बदौलत भारत ने दुबई में आयोजित की गई इस महाद्वीपीय प्रतियोगिता में 14 स्वर्ण सहित कुल 39 पदक अपनी झोली में डाले। भारत इससे पहले खेले गए जूनियर इवेंट में आठ स्वर्ण, पांच रजत और छह कांस्य पदक सहित कुल 19 पदक पहले ही जीत चुका था। युवा मुक्केबाजों ने प्रतिष्ठित कॉन्टिनेंटल इवेंट में भारत की तालिका में 20 और पदक (छह स्वर्ण, नौ रजत और पांच कांस्य) जोड़े। खास बात यह रही कि पहली बार इस इवेंट के माध्यम से जूनियर और युवा दोनों आयु वर्ग के मुकाबले साथ-साथ खेले गए। युवा वर्ग में 20 पदकों के साथ, भारत ने 2019 में मंगोलिया के उलानबटार में हासिल किए गए पांच स्वर्ण सहित 12 पदकों के अपने पिछले संस्करण के पदकों की संख्या को भी बेहतर बनाया।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

अनीसा मोहम्मद को चुना गया वेस्टइंडीज महिला क्रिकेट टीम का कप्तान

क्रिकेट वेस्टइंडीज ने बुधवार को सर विवियन रिचर्डस क्रिकेट ग्राउंड में दक्षिण अफ्रीका महिला टीम के खिलाफ पहले टी 20 अंतरराष्ट्रीय मैच के लिए अंतरिम कप्तान अनीसा मोहम्मद के नेतृत्व में वेस्टइंडीज की 13 सदस्यीय टीम की घोषणा कर दी है। स्टैफनी टेलर जो टीम की नियमित कप्तान हैं, उन्हें कोविड से संक्रमित एक व्यक्ति के संपर्क में आने के चलते आइसोलेशन में रहना पर रहा है। इसी वजह से अनीसा मोहम्मद को अंतरिम कप्तान बनाया गया है। महिला मुख्य चयनकर्ता, एन ब्राउन-जॉन ने एक बयान में कहा, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 और एकदिवसीय सीरीज टीम को आगामी आईसीसी विश्व कप क्वालीफायर (अगले साल मार्च-अप्रैल में) से पहले अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने का एक और मौका देती है। यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि स्टैफनी इस सीरीज के लिए उपलब्ध नहीं होंगे, लेकिन कई अनुभवी खिलाड़ी हैं जिन्हें हम उनकी कमी को भरने के रूप में देख रहे हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

IPL 2021: पंजाब किंग्स के साथ जुड़ा सेंट लूसिया का युवा तेज गेंदबाज

पंजाब किंग्‍स ने आईपीएल 2021 के दूसरे चरण के लिए सेंट लूसिया के क्रिकेटर जॉनल यूजिन को नेट गेंदबाज के रूप में जोड़ा है। पता हो कि आईपीएल 2021 के दूसरे चरण की मेजबानी यूएई कर रहा है और टूर्नामेंट की शुरूआत 19 सितंबर से होगी। पंजाब किंग्‍स ने अपने सोशल मीडिया हैंडल के जरिये यूजिन का टीम में स्‍वागत किया है। पंजाब किंग्‍स ने सेंट लूसिया किंग्‍स की फोटो को शेयर करते हुए कैप्‍शन लिखा, 'हमारी गुफा में आपका स्‍वागत है जॉनल यूजिन। सेंट लूसिया का युवा उभरता खिलाड़ी जॉनल यूजिन पंजाब किंग्‍स के साथ अभ्‍यास करने के लिए दुबई पहुंच चुका है।' अपने आगामी आईपीएल अवधि के बारे में बात करते हुए तेज गेंदबाज ने कहा कि वह अपनी शैली दिखाने को बेकरार हैं।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia