खेल: वर्ल्ड कप 2023 से पहले रवि शास्त्री ने रोहित शर्मा को दिया गुरुमंत्र और बुमराह को लेकर आई अच्छी खबर!

भारतीय कोच रवि शास्त्री ने कहा कि भारत को टॉप-6 में दो बाएं हाथ के बल्लेबाजों के साथ जाना चाहिए और सितंबर 2022 से चोट के कारण टीम से बाहर चल रहे जसप्रीत बुमराह के लिए अच्छी खबर सामने आई है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

रवि शास्त्री ने टीम इंडिया को दिया बड़ा सुझाव

भारत 12 जुलाई से वेस्टइंडीज का दौरा करने के लिए तैयार है। जहां दो मैचों की टेस्ट सीरीज, तीन मैचों की वनडे सीरीज और पांच मैचों की टी-20 सीरीज खेली जाएगी। इसी बीच पूर्व भारतीय कोच रवि शास्त्री ने टीम इंडिया को बड़ा सुझाव दिया है। दरअसल रवि शास्त्री का कहना है कि भारत को टॉप-6 में दो बाएं हाथ के बल्लेबाजों के साथ जाना चाहिए। वेस्टइंडीज दौरे के वनडे सीरीज के लिए बीसीसीआई ने भारतीय टीम की घोषणा कर दी है। स्क्वॉड में ज्यादातर दाएं हाथ के बल्लेबाज नजर आ रहे हैं। सिर्फ इशान किशन एकलौते खिलाड़ी है जो बैटिग ऑर्डर में टॉप-6 में बाएं हाथ के बल्लेबाज है।

रवि शास्त्री ने The Week पर बात करते हुए कहा, ‘आपको सही बैलेंस बनाने की जरूरत है क्या आपको लगता है कि एक बाएं हाथ का खिलाड़ी टॉप ऑर्डर पर कोई फर्क लाएगा? इसका ओपनर होना जरूरी नहीं है लेकिन टॉप ऑर्डर में तीन या चार में होना जरूरी है। आपको उन सभी विकल्पों पर विचार करना होगा जो टॉप-6 में हैं, मैं दो बाएं हाथ के खिलाड़ियों को देखना चाहूंगा।’

लगातार 100 टेस्ट खेलने वाले खिलाड़ियों के विशिष्ट क्लब में शामिल होंगे नाथन लियोन

जब एशेज 2023 का दूसरा टेस्ट 28 जून से लॉर्डस में शुरू होगा, तो ऑस्ट्रेलिया के ऑफ स्पिनर नाथन लियोन लगातार 100 टेस्ट मैच खेलने वाले क्रिकेटरों के एक विशेष क्लब में शामिल हो जाएंगे। आगामी लॉर्डस टेस्ट के माध्यम से, लियोन लगातार 100 या अधिक टेस्ट खेलने वाले क्लब में शामिल हो जाएंगे, जिसमें इंग्लैंड के पूर्व सलामी बल्लेबाज एलिस्टर कुक, ऑस्ट्रेलिया के एलन बॉर्डर और मार्क वॉ की जोड़ी, भारत के महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर और इंग्लैंड के वर्तमान पुरुष टेस्ट कोच न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान ब्रेंडन मैकुलम जैसे अन्य सदस्य हैं।

क्रिकेटडॉटकॉमडॉटएयू ने लियोन के हवाले से कहा, यह कुछ ऐसा है जिस पर मुझे वास्तव में गर्व है।'' लियोन ने परिवार और दोस्तों के समर्थन को स्वीकार करने के अलावा, अपने 12 साल के टेस्ट करियर के दौरान उन्हें बेहतरीन शारीरिक स्थिति में बनाए रखने के लिए न्यू साउथ वेल्स वारटाह के पूर्व रग्बी प्रतिनिधि और ऑस्ट्रेलिया महिला रग्बी सेवन्स के एथलेटिक प्रदर्शन के प्रमुख टॉम कार्टर को भी श्रेय दिया।


इस सीरीज से जसप्रीत बुमराह करेंगे भारतीय टीम में वापसी!

दाएं हाथ के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह सितंबर 2022 से चोट के कारण टीम से बाहर चल रहे है। अब अगस्त में भारत के आयरलैंड दौरे के दौरान उनके इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी करने की संभावना है। 18 अगस्त से आयरलैंड के खिलाफ शुरू होने वाली तीन मैचों की टी20 इंटरनेशनल सीरीज के लिए बुमराह भारतीय टीम का हिस्सा होंगे।

क्रिकबज की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय टीम मैनेजमेंट बुमराह की संभावित वापसी के लिए आयरलैंड सीरीज को टारगेट कर रहा है। वहीं भारत 12 जुलाई से वेस्टइंडीज के खिलाफ शुरू होने वाली मल्टी फॉर्मेट सीरीज के लिए वेस्टइंडीज दौरे पर जाएगा। टेस्ट और वनडे के लिए तो टीम की घोषणा हो चुकी हैं लेकिन अभी तक पांच टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज के लिए टीम की घोषणा होना बाकी है। हालाँकि, बुमराह की वापसी के लिए वेस्टइंडीज सीरीज़ बहुत जल्दी लगती है क्योंकि मैनेजमेंट उनकी रिकवरी पर जोर नहीं दे रहा है। बीसीसीआई आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 से पहले बुमराह को मैच-फिट रखना चाहता है, जो अक्टूबर-नवंबर में भारत में होगा।

पीटरसन ने मैकुलम के पास जाकर पारी घोषित करने पर जवाब मांगा

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान केविन पीटरसन ने एजबस्टन में पहले एशेज टेस्ट में मेजबान टीम की पहली पारी 393/8 पर घोषित करने की रणनीति पर सवाल उठाया है और कहा है कि वह मुख्य कोच ब्रेंडन मैकुलम के पास गए और उनसे उस आश्चर्यजनक रणनीति के पीछे के स्पष्टीकरण की मांग की। । एजबस्टन में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले एशेज टेस्ट में इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी 393/8 पर घोषित करने का साहसिक निर्णय लिया। इस निर्णय ने कई विशेषज्ञों को आश्चर्यचकित कर दिया, पहले दिन के खेल में कुछ ओवर शेष रहने के बावजूद, उनके प्रमुख बल्लेबाज जो रूट 118 रन बनाकर नाबाद थे, और मेजबान टीम के पास अभी भी दो विकेट बाकी थे।

डेली मेल ने पीटरसन के हवाले से कहा, हम ऐसे समय में हैं जहां टेस्ट क्रिकेट को खुद में बदलाव लाने के लिए कुछ करने की जरूरत है क्योंकि इसमें बहुत प्रतिस्पर्धा है। लेकिन मैं इसका जवाब धीरे-धीरे दे रहा हूं क्योंकि मैं अभी भी 100 प्रतिशत निश्चित नहीं हूं, नहीं, मैंने कभी घोषणा नहीं की होगी। क्योंकि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ, एशेज का पहला दिन, 393, सोच रहा हूं कि सपाट विकेट पर आपने काफी कुछ कर लिया है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;