खेल की 5 बड़ी खबरें: इंग्लैंड को इस खिलाड़ी की वापसी से होगा फायदा! और बॉक्सर रोहित-आकाश का विजयी आगाज

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान नासिर हुसैन ने कहा, '' इंग्लैंड के लिए यह बहुत अच्छी खबर है कि दिसंबर में होने वाले एशेज सीरीज के लिए ऑल राउंडर बेन स्टोक्स की टीम में वापसी हुई हैं और विश्व बॉक्सिंग चैंपियनशिप में भारत के रोहित और आकाश ने शानदार अंदाज में जीते पहले दौर के मुकाबले।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

नासिर हुसैन ने कहा, बेन स्टोक्स की वापसी से टीम को होगा फायदा

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान नासिर हुसैन ने कहा, '' इंग्लैंड के लिए यह बहुत अच्छी खबर है कि दिसंबर में होने वाले एशेज सीरीज के लिए ऑल राउंडर बेन स्टोक्स की टीम में वापसी हुई हैं। उनकी मौजूदगी से टीम के सभी सदस्य को फायदा होगा। इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) की मेडिकल टीम ने यह स्पष्ट किया है कि स्टोक्स अब पूरी तरह से ठीक है। वह जल्द ही टीम के साथ अभ्यास करने के लिए जुड़ेंगे। हुसैन ने कहा, ''स्टोक्स इंग्लैंड टीम के लिए बेहद अहम खिलाड़ी हैं। एशेज टीम में उनके शामिल होने से सभी को फायदा होगा। उनकी उपस्थिति से ही टीम का मनोबल बढ़ेगा। बता दें कि इंग्लैंड के ऑल राउंडर बेन स्टोक्स की वापसी के संकेत उस समय मिले जब स्कोक्स ने बल्ला पकड़े अपनी एक तस्वीर सोशल मीडिया पर पोस्ट की थी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

पुरुष विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप: बॉक्सर रोहित और आकाश का विजयी आगाज

रोहित मोर और आकाश सांगवान ने सर्बिया की राजधानी बेलग्रेड में चल रही 2021 एआईबीए पुरुष विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप के पहले दिन सोमवार को अपने-अपने मुकाबलों में जीत हासिल करते हुए भारत के लिए विजयी आगाज सुनिश्चित किया। इस प्रतिष्ठित इवेंट में पदार्पण करते हुए, रोहित ने सोमवार को 57 किग्रा भार वर्ग के शुरुआती दौर के मैच में ओलंपियन जीन कैसेडो को 5-0 से हराकर भारत के लिए माहौल तैयार किया। कैसेडो टोक्यो ओलंपिक में हिस्सा ले चुके हैं। 20 वर्षीय भारतीय ने अपनी ऊंचाई का अच्छा उपयोग किया और 2021 टोक्यो ओलंपिक में भाग लेने वाले इक्वाडोर के इस मुक्केबाज के खिलाफ महत्वपूर्ण अंक हासिल करने के लिए समय-समय पर प्रभावशाली प्रहार किए। बाद में सोमवार को ही रात में, आकाश ने भारत के लिए जीत की गति को बढ़ाया और 67 किग्रा भार वर्ग बाउट में तुर्की के अदेम फुकरान के खिलाफ समान रूप से दबदबा दिखाया और 5-0 के अंतर से मुकाबला अपने नाम किया। 21 वर्षीय आकाश ने मुक्केबाजी के अच्छे आक्रमण के साथ-साथ रक्षात्मक कौशल का प्रदर्शन किया और एकतरफा मैच में जीत हासिल करने से पहले तुर्की के मुक्केबाज को अंक हासिल करने का शायद ही कोई मौका दिया। अब राउंड ऑफ-32 में रोहित का सामना बोस्रिया और हर्जेगोविना के एलेन रहीमिक से होगा जबकि आकाश का सामना गुरुवार को जर्मनी के मुक्केबाज डेनियल क्रोटर से होगा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

मलेशिया राष्ट्रमंडल खेलों और एशियाई खेलों की कर सकता है मेजबानी

मलेशिया ओलंपिक परिषद (ओसीएम) के उपाध्यक्ष दातो शाहरूल जमान याहया ने कहा, ''मलेशिया अगले 10-15 वर्षों में एशियाई खेलों या राष्ट्रमंडल खेलों की मेजबानी करने के बारे में सोच रहा है, जिसे लेकर बातचीत चल रही है। बता दें कि पिछली बार 1998 में मलेशिया की राजधानी कुआलालंपुर में राष्ट्रमंडल खेलों का आयोजन किया गया था। वहीं, 2022 मेंएशियाई खेलों का आयोजन चीन तो राष्ट्रमंडल खेलों का आयोजन बमिर्ंघम शहर में होने वाला हैं। उन्होंने कहा, ''खेलों की मेजबानी करना कोई छोटी बात नहीं है। इसके लिए हमें पूरी योजना के साथ तैयारी करनी पड़ेगी। हमें इसके लिए बोली लगाने के लिए तैयार रहना होगा। एशियाई खेलों की मेजबानी के लिए 2030 तक सभी स्लॉट भर दिए गए हैं। एशिया ओलंपिक परिषद (ओसीए) ने कतर और सऊदी अरब को 2030 और 2034 की जिम्मेदारी दी गई है। इसलिए मलेशिया 2038 में होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों के लिए स्लॉट भर सकता है। याहया ने कहा, ''मैंने राष्ट्रमंडल खेलों का विस्तार होते देखा है। वहीं, इन खेलों में एथलीटों की संख्या हमेशा से बढ़ती रही हैं। यही कारण है कि मलेशिया 2026 में होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों का आयोजन कर सकता है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

पाकिस्तान टी20 विश्व कप में पूरे आत्मविश्वास के साथ आया है: विलियम्सन

न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन का मानना है कि पाकिस्तान आईसीसी टी20 विश्व कप में पूरे आत्मविश्वास के साथ आया है। विलियम्सन ने कहा, जिस तरह से उन्होंने भारत को दस विकेट से हराया, उन्हें इस टूर्नामेंट को जीतने का प्रबल दावेदार बनाता है। न्यूजीलैंड टूर्नामेंट में अभियान की शुरुआत मंगलावर को पाकिस्तान के खिलाफ शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में करेगा। विलियम्सन ने सोमवार को प्रेस कॉंफ्रेस में कहा, "पाकिस्तान ने भारत के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया। मुझे लगता है कि वह इस टूर्नामेंट के लिए आत्मविश्वास से भड़े हुए हैं और वह इन परिस्थितियों में बाकी टीमों के मुकाबले सबसे ज्यादा खेल चुके हैं। जिस तरह का प्रदर्शन उन्होंने किया, इससे साफ पता चलता है कि वह इस टूर्नामेंट को जीतने के प्रबल दावेदार हैं।" उन्होंने कहा, "हमारे खिलाफ भी पाकिस्तान की टीम पूरी क्षमता से खेलेगी। हम फिलहाल अपने खेल पर ध्यान दे रहे हैं और यहां कि परिस्थितियों को समझ रहे हैं। हमें यहां तीनों स्थलों पर खेलना है और मुझे लगता है कि हर स्थल की परिस्थिति अलग होने वाली है।" विलियम्सन ने पाकिस्तान की टीम को यूवा और अनुभवी खिलाड़ियों की संयोजन वाली टीम बताया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

विराट एक शानदार खिलाड़ी हैं: गावस्कर

पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर ने भारतीय कप्तान विराट कोहली की तारीफ की है। पाकिस्तान के खिलाफ कोहली ने बेहतरीन पारी खेली, जिसके बाद गावस्कर ने उन्हें शानदार खिलाड़ी बताया। गावस्कर ने मंगलवार को स्टार स्पोर्टस से कहा, पाकिस्तान के खिलाफ भारत ने दो विकेट जल्दी गवां दिए, जिसके बाद कोहली ने न सिर्फ पारी को संभाला बल्की टीम को एक सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। उन्होंने कहा, जिस तरह कोहली ने पारी को संभाला और लगातार रन बनाते रहे खास तौर पर शाहीन अफरीदी के खिलाफ जो छक्का लगाया वह काफी शानदार रहा। गावस्कर ने शाहीन की भी तारीफ की और कहा, शाहीन ने बहुत अच्छी गेंदबाजी की। जिस तरह से उन्होंने अपनी गेंदबाजी में मिश्रण किया वह काबिल ए तारीफ था। उन्होंने कहा, कोहली के लिए यह महत्वपूर्ण था कि वह क्रीज से आगे आकर शाहीन के खिलाफ रन बनाएं। शाहीन की गेंद जिस तरह से स्वींग कर रही थी उसके लिए विराट ने सही रणनीति अपनाई।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia