खेल: Ben Stokes की रिटायरमेंट से वनडे में हुई वापसी और आखिरकार पंत ने फिर उठाया बल्ला, लगाया जोरदार छक्का

इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान बेन स्टोक्स ने वनडे फॉर्मेट से रिटायरमेंट वापस ले लिया है और एक्सीडेंट के बाद टीम इंडिया के विकेटकीपर बल्लेबाज तेजी से रिकवरी में जुटे हैं। खास बात यह है कि अब पंत ने फिर से बैटिंग करना शुरू कर दिया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

विश्व कप से पहले इंग्लैंड को मिली मजबूती, वनडे रिटायरमेंट से वापस आए बेन स्टोक्स

आगामी वनडे विश्व कप से पहले इंग्लैंड की टीम को मजबूती मिली है। स्टार ऑलराउंडर और इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान बेन स्टोक्स ने वनडे फॉर्मेट से रिटायरमेंट वापस ले लिया है। स्टोक्स ने तीनों प्रारूपों में खेल पाना मुश्किल होने का हवाला देकर पिछले साल वनडे क्रिकेट छोड़ दिया था। वह इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान हैं और पिछले साल टी20 विश्व कप जीतने वाली टीम के सदस्य भी थे। अब वह 50 ओवरों का क्रिकेट फिर खेलेंगे। स्टोक्स को न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज के लिए टीम में चुना गया है। इससे उन्हें विश्व कप की तैयारी करने में मदद मिलेगी। इंग्लैंड क्रिकेट का जनक है और उसे वनडे विश्व कप जीतने में 44 साल लग गए थे। इस महीने के आखिरी में न्यूजीलैंड को इंग्लैंड का दौरा करना है। इस दौरान दोनों टीमें चार मैचों की टी20 सीरीज और फिर चार मैचों की वनडे सीरीज खेलेगी। 30 अगस्त से टी20 सीरीज और आठ सितंबर से वनडे सीरीज की शुरुआत होगी। स्टोक्स ने पिछला वनडे 19 जुलाई 2022 को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे खेला था।

फोटो: सोशल मीडिया 
फोटो: सोशल मीडिया 

आखिरकार Rishabh Pant ने फिर उठाया बल्ला

एक्सीडेंट के बाद टीम इंडिया के विकेटकीपर बल्लेबाज तेजी से रिकवरी में जुटे हैं। खास बात यह है कि अब पंत ने फिर से बैटिंग करना शुरू कर दिया है। सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। जिसमें ऋषभ पंत किसी मैच में बल्लेबाजी करते हुए नजर आ रहे हैं। बता दें कि ऋषभ पंत फिलहाल बेंगलुरु की नेशनल क्रिकेट एकेडमी में अपनी रिकवरी में जुटे हैं। 15 अगस्त को उन्होंने एक मैच में भी भाग लिया। खास बात यह है कि इस मैच में बल्लेबाजी करते हुए उन्होंने कई शानदार शॉट्स भी लगाए पंत जैसे ही बल्ला लेकर पिच पर पहुंचे तो फैंस ने पंत-पंत चिल्लाना शुरू कर दिया।


ओलंपिक चैंपियन हान कांग ने संन्यास की घोषणा की

चीन के पेयर स्केटिंग ओलंपिक चैंपियन हान कांग ने घोषणा की है कि वह चोट के कारण मौजूदा ओलंपिक चक्र की सभी प्रतियोगिताओं में भाग नहीं लेंगे। शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, इसका मतलब है कि 31 वर्षीय हान और उनकी 28 वर्षीय साथी सुई वेनज़िंग 2026 मिलानो कॉर्टिना विंटर ओलंपिक खेलों में अपने ओलंपिक खिताब का बचाव नहीं कर पाएंगे। हान ने सोशल मीडिया पर कहा, "मुझे यह घोषणा करते हुए दुख हो रहा है कि मैंने मिलानो चक्र में सभी प्रतियोगिताओं से हटने का फैसला किया है। बीजिंग शीतकालीन ओलंपिक के डेढ़ साल बाद, मैं अभी भी रिंक पर वापस आने के लिए फिट नहीं हूं।" "मैं फिगर स्केटिंग पर काम करना जारी रखूंगा, लेकिन एक एथलीट बनने के बजाय दूसरे तरीके से और मैं सुई को शुभकामनाएं देता हूं, जो निश्चित रूप से अपने सपने को पूरा करेगी। हम अभी भी एक-दूसरे के लिए सबसे ठोस भागीदार बने रहेंगे! "

सुई ने इस पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा, "मुझे उम्मीद है कि हांग जल्द ही ठीक हो जाएगा। हालांकि यह दुखद है, मैं पूरी तरह से समझती हूं और हांग के फैसले का समर्थन करती हूं।" सुई और हान, दो बार के विश्व चैंपियन और प्योंगचांग 2018 में उपविजेता रहे। इस जोड़ी ने बीजिंग 2022 में अपनी ऐतिहासिक जीत के बाद से प्रतिस्पर्धा नहीं की है, जिससे यह अटकलें लगाई जा रही थी कि वे अपनी सेवानिवृत्ति की घोषणा कर सकते हैं। हान को पिछले सितंबर में आईएसयू द्वारा सिंगल एंड पेयर स्केटिंग तकनीकी समिति के स्केटर सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया था और सुई बीजिंग डांस अकादमी में अध्ययन के बाद कोरियोग्राफी में लगी हुई है।

खेल: Ben Stokes की रिटायरमेंट से वनडे में हुई वापसी और आखिरकार पंत ने फिर उठाया बल्ला, लगाया जोरदार छक्का

पाकिस्तान के तेज गेंदबाज वहाब रियाज ने लिया अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास

पाकिस्तान के तेज गेंदबाज वहाब रियाज ने बुधवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की, जिससे उनका 15 साल का करियर खत्म हो गया। हालांकि वह दुनिया भर में फ्रेंचाइजी क्रिकेट खेलना जारी रखेंगे। पाकिस्तान टीम के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज वहाब रियाज ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से अपने संन्यास की घोषणा की है। अपनी तेज रफ्तार के साथ-साथ यह गेंदबाज मैदान पर अपने तीखे तेवर दिखाने के लिए भी मशहूर है। वहाब ने 2008 में जिम्बाब्वे के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण करने के बाद से पाकिस्तान के लिए 150 से अधिक मैचों में 237 विकेट के साथ संन्यास लिया। उन्होंने अपने देश के लिए 27 टेस्ट, 91 वनडे और 36 टी20 मैच खेले। इस दौरान टेस्ट क्रिकेट में 83 विकेट, वनडे में 120 विकेट और टी20 में उनके नाम 34 विकेट थे।

38 वर्षीय इस खिलाड़ी ने अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच 2020 के अंत में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था। वाहब ने कहा, “मैं पिछले दो वर्षों से अपनी सेवानिवृत्ति योजनाओं के बारे में बात कर रहा हूं, मैने जैसा कहा था कि 2023 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में संन्यास लेने का मेरा लक्ष्य है और अब मैं पहले से कहीं अधिक सहज महसूस करता हूं कि मैंने अपने देश और राष्ट्रीय टीम की सर्वोत्तम सेवा की है। "अंतर्राष्ट्रीय मंच पर पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व करना सम्मान की बात है। इस अध्याय को अलविदा कहने के साथ ही, मैं फ्रेंचाइजी क्रिकेट में एक नए सफर के आगाज के लिए उत्साहित हूं।" बाएं हाथ के तेज गेंदबाज आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप के तीन सबसे हालिया संस्करणों में दिखाई दिए और 2011 टूर्नामेंट के सेमीफाइनल चरण में मोहाली में चिर प्रतिद्वंद्वी भारत के खिलाफ पाकिस्तान के लिए शानदार पांच विकेट लेने में सफल रहे।

खेल: Ben Stokes की रिटायरमेंट से वनडे में हुई वापसी और आखिरकार पंत ने फिर उठाया बल्ला, लगाया जोरदार छक्का

मेसी ने इंटर मियामी को लीग कप फाइनल में पहुंचाया

लियोनल मेसी ने अपना शानदार फॉर्म जारी रखते हुए पहले हाफ में शानदार गोल किया, जिससे इंटर मियामी ने फिलाडेल्फिया यूनियन पर 4-1 से जीत के साथ लीग कप फाइनल में जगह बनाई। शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, वेनेजुएला के स्ट्राइकर जोसेफ मार्टिनेज ने सुबारू पार्क में तीसरे मिनट में मेजबान टीम को बढ़त दिला दी, जब वह सर्गी क्रिवत्सोव के पास पर दौड़े और गोलकीपर आंद्रे ब्लेक को छकाते हुए शानदार फिनिश हासिल की। इसके बाद मेसी ने हैरान करने देने वाला गोल दागा। उन्होंने करीब 30 गज की दूरी से शानदार गोल किया।मेसी के पूर्व बार्सिलोना टीम के साथी जॉर्डी अल्बा ने हाफटाइम से ठीक पहले तीसरा गोल किया।

दूसरे हाफ में फिलाडेल्फिया के अलेंजांद्रो बेडोया ने 73वें मिनट में गोल किया और स्कोर 1-3 कर दिया। लेकिन मियामी की टीम ने फिलाडेल्फिया यूनियन को हावी होने का मौका नहीं दिया और 84वें मिनट में इंटर मियामी के डेविड रूईज ने गोल दाग दिया। यहां से मैच में वापसी करना फिलाडेल्फिया के लिए नामुमकिन रहा और मियामी की टीम ने 4-1 से मैच अपने नाम किया। 

इंटर मियामी शनिवार को फाइनल में मॉन्टेरी या नैशविले से भिड़ेगा। पिछले महीने फ्री ट्रांसफर पर फ्लोरिडा टीम में शामिल होने के बाद से मेसी ने अब तक छह मैचों में नौ बार स्कोर किया है। लीग्स कप एक वार्षिक प्रतियोगिता है जिसमें संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा और मैक्सिको के क्लब शामिल होते हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;