खेल: मुंबई इंडियंस का बड़ा ऐलान, अचानक इस खिलाड़ी को बनाया कप्तान और जडेजा ने एक विकेट से दोहराया इतिहास

विमेंस प्रीमियर लीग 2023 की शुरुआत से पहले मुंबई इंडियंस की टीम ने अपने कप्तान के नाम का ऐलान कर दिया है और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज के पहले दो मैचों में कमाल करने के बाद जडेजा ने तीसरे टेस्ट में भी कुछ ऐसा कर दिया, जो रिकॉर्ड बन गया।

फोटो: @BCCI
फोटो: @BCCI
user

नवजीवन डेस्क

WPL 2023: हरमनप्रीत कौर बनी मुंबई इंडियंस की कप्तान

विमेंस प्रीमियर लीग 2023 की शुरुआत 4 मार्च से होने जा रही है। इस लीग की शुरुआत से पहले मुंबई इंडियंस की टीम ने अपने कप्तान के नाम का ऐलान कर दिया है। मुंबई ने अपने कप्तान के रूप में हरमनप्रीत कौर को नियुक्त किया है। फ्रेंचाइजी ने आधिकारिक रूप से इसका ऐलान करते हुए एक स्टेटमेंट जारी किया। आपको बता दें, मुंबई इंडियंस ने हरमनप्रीत कौर को 1 करोड़ 80 लाख रूपये की बोली लगाकर खरीदा था। कौर अभी टीम इंडिया की कप्तान है। ओपनिंग मैच से 3 दिन पहले मुंबई इंडियंस ने इसकी आधिकारिक घोषणा की। हाल ही में हरमनप्रीत पहली ऐसी क्रिकेटर बनी, जिन्होंने 150 अंतर्राष्ट्रीय टी20 मुकाबले खेलने का रिकॉर्ड बनाया।

टीम की मालकिन नीता अम्बानी ने जारी स्टेटमेंट में कहा- हमे ख़ुशी हो रही है कि हमारी टीम की कप्तानी हरमनप्रीत कौर करेगी। नेशनल टीम की कप्तान रहते हुए कई रोमांचक मैच टीम को जिताए हैं। मुझे पूरी उम्मीद है कि कह शेर्लोट और झूलन गोस्वामी के सपोर्ट से वह टीम को बेस्ट क्रिकेट खेलने के लिए प्रेरित करेगी। हम MI के इस नए अध्याय को गढ़ने के लिए बेताब है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

IND vs AUS: जडेजा ने एक विकेट से दोहराया इतिहास

टीम इंडिया के स्टार ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा लगातार शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज के पहले दो मैचों में कमाल करने के बाद जडेजा ने तीसरे टेस्ट में भी कुछ ऐसा कर दिया, जो रिकॉर्ड बन गया। इंदौर टेस्ट के पहले दिन रवींद्र जडेजा ने ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी में जैसे ही ओपनर ट्रैविस हेड का विकेट लिया, इंटरनेशनल क्रिकेट में उनके 500 विकेट पूरे हो गए। इस तरह उन्होंने एक खास रिकॉर्ड में महान भारतीय ऑलराउंडर कपिल देव के साथ अपना नाम भी लिखवा दिया।

इस विकेट के साथ ही जडेजा इंटरनेशनल क्रिकेट में 500 विकेट लेने और 5000 से ज्यादा रन बनाने वाले सिर्फ दूसरे भारतीय खिलाड़ी बन गए। उनसे पहले सिर्फ कपिल देव ने ये कमाल किया था। कपिल देव के नाम टेस्ट और वनडे मिलाकर 9 हजार से ज्यादा रन और 787 विकेट लिए। वहीं जडेजा के नाम टेस्ट, वनडे और टी20 मिलाकर 5527 रन और 502 विकेट हो गए हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

महान फ्रांसीसी फुटबॉलर जस्ट फोंटेन का 89 वर्ष की आयु में निधन

एक विश्व कप में अब तक सबसे अधिक गोल करने का रिकॉर्ड अपने नाम रखने वाले महान फ्रांसीसी फुटबॉलर जस्ट फोंटेन का 89 वर्ष की आयु में निधन हो गया। स्वीडन में 1958 के विश्व कप में, फोंटेन ने एक ही विश्व कप में रिकॉर्ड 13 गोल किए। 2014 के विश्व कप में, उन्हें स्वीडन में अपने रिकॉर्ड के लिए गोल्डन बूट से सम्मानित किया गया।

लीग 1 क्लब पेरिस सेंट जर्मेन ने ट्वीट किया, "रिप जस्ट फोंटेन। वह फ्रांसीसी फुटबॉल के एक दिग्गज थे। उन्होंने आज हमारा साथ छोड़ दिया है और पेरिस सेंट-जर्मेन में सभी के लिए एक दुखद दिन है। एक ऐसा क्लब जिसका उन्होंने 50 साल पहले नेतृत्व करते हुए फस्र्ट डिवीजन में पहुंचाया था।" उन्होंने द ब्लूज के लिए 1953 और 1960 के बीच 21 मैचों में 30 गोल किए। अपने क्लब कैरियर के दौरान, फोंटेन यूएसएम कैसाब्लांका, नीस और स्टेड रिम्स के लिए खेले। 1962 में संन्यास लेने के बाद, वह प्रबंधन में चले गए। 1981 तक लुचॉन, पेरिस सेंट-जर्मेन, टूलूज और मोरक्को की राष्ट्रीय टीम को कोचिंग देने से पहले 1967 में फ्रांस टीम की कमान संभाली थी।

खेल: मुंबई इंडियंस का बड़ा ऐलान, अचानक इस खिलाड़ी को बनाया कप्तान और जडेजा ने एक विकेट से दोहराया इतिहास

क्रिकेट स्टार आंद्रे रसेल मोस्टबेट ब्रांड एंबेसडर टीम में शामिल हुए

दुनिया भर के क्रिकेट प्रशंसकों के बीच पसंदीदा खिलाड़ी आंद्रे रसेल बुधवार को मोस्टबेट के स्टार एंबेसडर की टीम में शामिल हो गए। जमैका के स्टाइलिश ऑलराउंडर आंद्रे को दुनिया की हर क्रिकेट लीग चाहती है। दो बार के टी-20 विश्व चैंपियन, भारत, कैरेबियाई, ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश और पाकिस्तान में फ्रें चाइजी लीग के अब तक विजेता, आंद्रे अपनी शानदार बल्लेबाजी और गेंदबाजी प्रदर्शन से अपनी टीम की सफलता पर बड़े प्रभाव छोड़ने के लिए जाने जाते हैं। कई लीगों और प्रतियोगिताओं के अलावा टी20 मैचों में व्यापक अनुभव के साथ, आंद्रे दुनिया भर में प्रशंसकों के बीच एक पसंदीदा क्रिकेटर हैं। आंद्रे रसेल सबसे बड़े इंटरनेट प्लेटफॉर्म और सोशल नेटवर्क मोस्टबेट के लिए अंतरराष्ट्रीय विज्ञापन अभियान का नेतृत्व करेंगे। आने वाले महीनों में, ब्रांड और खिलाड़ी क्रिकेट सीजन और अन्य प्रमुख कार्यक्रमों के दौरान विशेष प्रचार शुरू करने की योजना बना रहे हैं।

आंद्रे रसेल कंपनी के पुरस्कार ड्रॉ में भी मोस्टबेट की सहायता करेंगे। प्रतियोगिता में भाग लेने वाले खिलाड़ी मूल्यवान उपहार जीतेंगे, जैसे कि स्पोर्ट्स मर्चेंडाइज जो एथलीट द्वारा साइन किए हुए होंगे। रसेल ने कहा, "मोस्टबेट के साथ साझेदारी करने का मुख्य कारण दुनिया भर के खिलाड़ियों द्वारा ब्रांड में विश्वसनीयता और विश्वास है।" मोस्टबेट प्रतिनिधि ने कहा, "आंद्रे की तरह, हम अपनी सफलता को आगे बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं। इस सीजन में हम भारत में अपनी बाजार हिस्सेदारी बढ़ाने की योजना बना रहे हैं। हम सावधानीपूर्वक और जिम्मेदारी से इस अद्भुत क्षेत्र की परंपराएं और इसकी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के साथ अच्छा व्यवहार करते हैं। हमारी कंपनी भारत में लंबे समय से काम कर रही है और हमारी नई चुनौती भारतीय प्रशंसकों को नई उज्‍जवल भावनाएं और अनुभव प्रदान करना है।"

खेल: मुंबई इंडियंस का बड़ा ऐलान, अचानक इस खिलाड़ी को बनाया कप्तान और जडेजा ने एक विकेट से दोहराया इतिहास

बिस्माह मारूफ ने पाकिस्तान महिला टीम की कप्तानी छोड़ी

पाकिस्तान महिला क्रिकेट टीम की कप्तान बिस्माह मारूफ ने बुधवार को यह कहते हुए अपने पद से इस्तीफा दे दिया कि वह युवा साथियों के लिए जगह बनाना चाहती हैं। बिस्माह ने ट्वीट किया, "मेरे लिए टीम का नेतृत्व करने से बड़ा कोई सम्मान नहीं है। अब, मुझे लगता है कि यह बदलाव का सही समय है। एक युवा कप्तान को तैयार करने का मौका है। मैं टीम और टीम की सहायता, मार्गदर्शन और समर्थन करने के लिए हमेशा मौजूद रहूंगी।" दक्षिण अफ्रीका में आईसीसी महिला टी20 विश्व कप 2023 के समापन के ठीक बाद कप्तान के रूप में पद छोड़ने का उनका फैसला आया, जहां पाकिस्तान की महिला खिलाड़ी ने निराशाजनक प्रदर्शन किया, अपने चार ग्रुप स्टेज मैचों में से उसे तीन में हार का सामना करना पड़ा।

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के प्रमुख नजम सेठी ने बुधवार को बिस्माह का इस्तीफा स्वीकार कर लिया। सेठी ने ट्वीट किया, "मैंने पाकिस्तान महिला राष्ट्रीय टीम की कप्तान मारूफ बिस्माह का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है। वह एक युवा सहयोगी के लिए रास्ता बनाना चाहती हैं। लेकिन खुशी की बात है कि वह पाकिस्तान के लिए खेलना जारी रखेंगी और अपने देश का नाम रोशन करेंगी।" इससे पहले, न्यूजीलैंड में वनडे विश्व कप 2022 में पाकिस्तान के निराशाजनक प्रदर्शन के बाद नेतृत्व की प्रगति पर सवाल उठाए गए थे, जहां उन्होंने लीग चरण से बाहर होने के लिए अपने सात राउंड-रॉबिन मैचों में से केवल एक जीता था। हालांकि, पीसीबी ने मारूफ पर भरोसा दिखाया और उन्हें 2022-23 सीजन के लिए कप्तान बनाए रखा। बिस्माह एक हरफनमौला खिलाड़ी के रूप में पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व करती हैं। उन्होंने 62 टी20 और 34 वनडे मैचों में अपनी टीम की कप्तानी की है। 2016 के टी20 और 2017 के वनडे विश्व कप से टीम के बाहर, सना मीर द्वारा सभी प्रारूपों में पद छोड़ने के बाद उन्हें कप्तानी की भूमिका दी गई थी।

अपने अब तक के 17 साल के करियर में, बिस्माह ने 124 वनडे मैचों में 3110 रन बनाए हैं और 132 टी20 मैचों में 2658 रन बनाए हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


/* */