खेल: IPL 2023 के बीच टी20 लीग में बड़ा बदलाव और जानें कोहली ने खुद को क्यों बताया भाग्यशाली?

ब्रॉडकास्टर्स से हुए अनुबंध के बाद क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने बिग बैश लीग को छोटा करने का निर्णय किया है और पहले दिन से रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए खेलने पर विराट कोहली ने खुद को भाग्यशाली बताया।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

पहले दिन से रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए खेलने पर खुद को भाग्यशाली मानता हूं :विराट कोहली

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के करिश्माई बल्लेबाज विराट कोहली ने कहा है कि वह इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में अपने करियर के पहले दिन से फ्रेंचाइजी के लिए खेलने को लेकर खुद को भाग्यशाली मानते हैं। कोहली ने फ्रेंचाइजी द्वारा अपने ट्विटर अकाउंट पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में कहा, "मैं पहले दिन से एक फ्रेंचाइजी के लिए खेलने को लेकर वास्तव में भाग्यशाली महसूस कर रहा हूं। यह दोनों सिरों से विश्वास पर आधारित एक निरंतर संबंध रहा है कि हम एक ही चीज के लिए काम कर रहे हैं और मैंने प्रशंसकों को मेरे साथ बहुत व्यवस्थित रूप से जुड़ते हुए देखा है। तथ्य यह है कि हम सही कारणों से खेल खेलते हैं।"

कोहली ने 2008 में आईपीएल के पहले सीजन में फ्रैंचाइजी के लिए पदार्पण किया। फ्रैंचाइजी के लिए 234 मैचों में, दाएं हाथ के बल्लेबाज ने 36.50 के औसत और 129.41 के स्ट्राइक-रेट से 7044 रन बनाए हैं। उन्होंने कहा, "मैं यहां इतने लंबे समय तक रहने के लिए वास्तव में सम्मानित और भाग्यशाली महसूस कर रहा हूं, एक ऐसी जगह जहां मुझे हर साल आना और आईपीएल की यात्रा फिर से शुरू करना पसंद है। इसलिए, यह हमेशा बहुत रोमांचक होता है।"

खेल: IPL 2023 के बीच टी20 लीग में बड़ा बदलाव और जानें कोहली ने खुद को क्यों बताया भाग्यशाली?

सुदीरमन कप फाइनल्स: भारत अपने अभियान की शुरूआत चीनी ताइपे के खिलाफ करेगा

मजबूत मलेशिया, चीनी ताइपे और ऑस्ट्रेलिया के साथ एक कठिन ग्रुप सी में रखा गया भारत बीडब्ल्यूएफ सुदीरमन कप फाइनल्स 2023 में अपने अभियान की शुरूआत 14 मई को चीनी ताइपे के खिलाफ करेगा। भारत ने कभी भी इस आयोजन के सेमीफाइनल में जगह नहीं बनाई, लेकिन एक मजबूत टीम के साथ जिसमें पीवी सिंधु, एचएस प्रणय और किदांबी श्रीकांत जैसे मजबूत एकल खिलाड़ी और सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी और तृषा जॉली और गायत्री गोपीचंद जैसी शीर्ष युगल जोड़ी शामिल हैं। उनका अगला मुकाबला मिश्रित टीम बैडमिंटन प्रतियोगिता के प्रारंभिक ग्रुप चरण में मलेशिया के खिलाफ होगा, जिसका 18वां संस्करण 14 से 21 मई तक सुझोउ ओलंपिक स्पोर्ट्स सेंटर में आयोजित किया जाएगा। राउंड-रॉबिन प्रारंभिक ग्रुप चरण में उनका अंतिम मुकाबला 17 मई को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होगा।

सुदीरमन कप फाइनल के लिए क्वालीफाई करने वाली 16 टीमों को चार समूहों में विभाजित किया गया है। मेजबान चीन, 12 खिताबों के साथ सुदीरमन कप की सबसे सफल टीम, खिताब की प्रबल दावेदार है और उसे डेनमार्क, सिंगापुर और मिस्र के साथ जोड़ा गया है। ग्रुप बी में इंडोनेशिया, थाईलैंड, जर्मनी और कनाडा जबकि ग्रुप डी में जापान, दक्षिण कोरिया, फ्रांस और इंग्लैंड शामिल हैं। प्रत्येक ग्रुप से शीर्ष दो टीमें क्वार्टर फाइनल के लिए क्वालीफाई करेंगी जो 19 मई को होगा। सेमीफाइनल 20 मई को खेला जाएगा और फाइनल 21 मई को होगा।

खेल: IPL 2023 के बीच टी20 लीग में बड़ा बदलाव और जानें कोहली ने खुद को क्यों बताया भाग्यशाली?

2023-24 सत्र से अब 40 मैचों का होगा बीबीएल

ब्रॉडकास्टर्स से हुए अनुबंध के बाद क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने बिग बैश लीग को छोटा करने का निर्णय किया है। अब बीबीएल में 56 मुकाबलों के बजाय कुल 40 मुकाबले खेले जाएंगे। इससे हर टीम अब सिर्फ़ 10 मैच खेलेगी। बीबीएल में यह नया प्रावधान इसी गर्मियों से जोड़ा जाएगा। लीग मैचों के अलावा फाइनल सीरीज को भी छोटा किया जाएगा। पांच के बजाय अब चार टीम ही फाइनल सीरीज में प्रवेश करेंगी। हालांकि इसकी रूपरेखा अभी तक तय नहीं की गई है।

फिलहाल बीबीएल की तारीखों का ऐलान होना बाकी है लेकिन टूर्नामेंट के छोटा होने से अब यह क्रिसमस की स्कूल की छुट्टियों की अवधि में खेला जा सकेगा। इससे अधिकतर विदेशी खिलाड़ियों के ज्यादातर मुकाबलों में हिस्सा लेने की संभावना भी बढ़ जाएगी। बीबीएल के जनरल मैनेजर एलिस्टेयर डॉबसन ने कहा, "एक छोटे टूर्नामेंट से हम क्लब और प्रशंसकों के बीच अपना सर्वश्रेष्ठ देने के उद्देश्य में सफल हो सकेंगे। एक लीग के तौर पर हम हमेशा से ही इस बात की ओर ध्यान दे रहे हैं कि हम कैसे नई चीजें कर सकते हैं और खुद को विकसित कर सकते हैं।"

खेल: IPL 2023 के बीच टी20 लीग में बड़ा बदलाव और जानें कोहली ने खुद को क्यों बताया भाग्यशाली?

इंटरकॉन्टिनेंटल कप 2023 के पहले मैच में भारत का सामना मंगोलिया से होगा

इंटरकॉन्टिनेंटल कप के पहले दिन भारत का सामना मंगोलिया से होगा, जो नौ जून से कलिंगा स्टेडियम में शुरू होगा। प्रतियोगिता में अन्य दो टीमें, लेबनान और वानुअतु भी टूर्नामेंट के उद्घाटन के दिन एक-दूसरे का सामना करेंगी। यह टूर्नामेंट कतर में 2023 एएफसी एशियन कप के लिए भारत की तैयारियों का हिस्सा है। इंटरकॉन्टिनेंटल कप के तुरंत बाद, भारत 21 जून से 3 जुलाई, 2023 तक बेंगलुरु में होने वाली सैफ चैंपियनशिप 2023 खेलेगा। राष्ट्रीय टीम के मुख्य कोच इगोर स्टिमैक के अनुसार भारतीय टीम अगले सप्ताह, 15 मई, 2023 से टूर्नामेंट की तैयारी के लिए भुवनेश्वर में डेरा डालेगी।

यह इंटरकांटिनेंटल कप का तीसरा संस्करण होगा, जिसमें पिछले दो मुंबई (2018) और अहमदाबाद (2019) में आयोजित किए जाएंगे। 18 जून, 2023 को होने वाले फाइनल स्लेट में शीर्ष दो टीमों के बीच मुकाबला करने से पहले सभी चार टीमें एक-दूसरे के खिलाफ खेलेंगी। भारतीय पुरुषों की राष्ट्रीय टीम ने पहले मंगोलिया और वानुअतु के खिलाफ कभी नहीं खेला था। लेबनान के खिलाफ मेजबान टीम के नाम छह मैच खेलने का रिकॉर्ड है। लेबनान टूर्नामेंट में सर्वोच्च रैंक वाला देश है और फीफा रैंकिंग में भारत से सिर्फ दो स्थान ऊपर है, वानुअतु और मंगोलिया दो निचली रैंक वाली टीमें हैं।

कार्यक्रम:

9 जून: लेबनान बनाम वानुअतु

9 जून: भारत बनाम मंगोलिया

12 जून: मंगोलिया बनाम लेबनान

12 जून: वानुअतु बनाम भारत

15 जून: वानुअतु बनाम मंगोलिया

15 जून: भारत बनाम लेबनान

18 जून: फाइनल

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;