ऋषभ पंत को लेकर आई बड़ी खबर, वनडे विश्व कप के बाद फिट घोषित होने की उम्मीद, डीडीसीए के निदेशक ने दी जानकारी

बेंगलुरु में एनसीए में पंत से मुलाकात के बाद श्याम शर्मा ने कहा,“ऋषभ पंत अच्छी प्रगति कर रहे हैं। वनडे विश्व कप (अक्टूबर-नवंबर में) होने के बाद वह ठीक हो सकते हैं और पूरी तरह फिट घोषित होने के बाद ही (एनसीए से) बाहर आएंगे।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

 दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ (डीडीसीए) के निदेशक श्याम शर्मा ने कहा कि ऋषभ पंत बेंगलुरु में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में चल रहे रिहैब पर पर्याप्त प्रतिक्रिया दे रहे हैं। उम्मीद की जा सकती है कि इस साल का वनडे विश्व कप खत्म होने के बाद भारत के विकेटकीपर-बल्लेबाज को फिट घोषित कर दिया जाएगा।

बेंगलुरु में एनसीए में पंत से मुलाकात के बाद शर्मा ने कहा,“ऋषभ पंत अच्छी प्रगति कर रहे हैं। वह पर्याप्त रूप से (पुनर्वास के लिए) प्रतिक्रिया दे रहे हैं । वनडे विश्व कप (अक्टूबर-नवंबर में) होने के बाद वह (फिटनेस के मामले में) ठीक हो सकते हैं और पूरी तरह फिट घोषित होने के बाद ही (एनसीए से) बाहर आएंगे।'' 

30 दिसंबर, 2022 को सुबह लगभग 5:30 बजे, 25 वर्षीय पंत चमत्कारिक रूप से बच गए, जब उनकी मर्सिडीज कार अपने गृहनगर रूड़की जाते समय दिल्ली-देहरादून राजमार्ग पर एक डिवाइडर से टकरा गई और उसमें आग लग गई। यह भीषण कार हादसा उत्तराखंड राज्य के हरिद्वार जिले में मंगलौर और नारसन के बीच हुआ।

मैक्स अस्पताल, देहरादून में भर्ती होने से पहले पंत को शुरू में सक्षम अस्पताल मल्टीस्पेशलिटी और ट्रॉमा सेंटर ले जाया गया था। 4 जनवरी को, पंत को मुंबई के अंधेरी पश्चिम में कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल में दाहिने घुटने की सर्जरी और कई चोटों के आगे के इलाज के लिए मुंबई ले जाया गया था।

अप्रैल से, पंत एनसीए में पुनर्वास से गुजर रहे हैं, जहां उन्होंने बिना बैसाखी के चलना और बिना किसी सहारे के सीढ़ियां चढ़ना शुरू कर दिया है। शर्मा ने कहा कि पंत को एनसीए में सीढ़ियों पर चढ़ने और मिट्टी के साथ-साथ घास पर चलने के माध्यम से अपनी रिकवरी में प्रगति करते हुए देखकर खुशी हुई।

शर्मा ने कहा, “एनसीए में उनका चल रहा पुनर्वास बहुत अच्छे से हो रहा है। वह खूब एक्सरसाइज भी कर रहे हैं. मैं एनसीए में लगभग आधे घंटे तक था। उसे चलने, सीढ़ियाँ चढ़ने से संबंधित सभी व्यायाम कराए जा रहे हैं और वह मिट्टी या घास पर भी चल रहा है।''

माना जाता है कि एनसीए में फिजियो एस रजनीकांत और तुलसी राम युवराज पंत के पुनर्वास पर काम कर रहे हैं। शर्मा के अलावा, डीडीसीए के निदेशक हरीश सिंगला भी एनसीए में बाएं हाथ के बल्लेबाज से मिलने के लिए वहां मौजूद थे।

शर्मा ने निष्कर्ष निकाला,“एनसीए में विशेषज्ञ उनकी देखभाल कर रहे हैं। जिस समय मैं एनसीए में था, वह अच्छी प्रगति कर रहा था। मानसिक दृष्टि से वह फिट और ठीक दिख रहे थे। जैसे, मैं कह सकता हूं कि बाघ वापस दहाड़ने के लिए तैयार हो रहा है।'' 

फरवरी 2017 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण करने वाले पंत को आखिरी बार एक्शन में तब देखा गया था जब भारत ने दिसंबर 2022 में बांग्लादेश पर 2-0 से टेस्ट श्रृंखला जीत हासिल की थी। 25 दिसंबर को समाप्त हुए दूसरे टेस्ट में, उन्होंने शेर-ए-बांग्ला नेशनल क्रिकेट स्टेडियम में भारत की पहली पारी में 93 रन की मैच जिताऊ पारी खेली थी। 

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;