खेल की 5 बड़ी खबरें: पृथ्वी शॉ ने वनडे मैच में ठोका तूफानी दोहरा शतक और मुक्केबाजी में नवीन ने पक्का किया पदक

भारतीय मुक्केबाज नवीन बूरा (69 किग्रा) ने शानदार प्रदर्शन करते हुए बुल्गारिया के सोफिया में चल रहे 72वें स्ट्रांजा मेमोरियल टूनार्मेंट के तीसरे दिन सेमीफाइनल में जगह बनाई और पृथ्वी शॉ दोहरा शतक जड़ने वाले 8वें भारतीय बल्लेबाज बना गए हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

आईएएनएस

आईओसी ने 2032 ओलंपिक के लिए ब्रिस्बेन को पसंदीदा शहर बताया

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने ऑस्ट्रेलिया के शहर ब्रिस्बेन को 2032 ओलंपिक की मेजबानी के लिए पसंदीदा शहर बताया है। भारत भी उन देशों में शामिल है जिसने ओलंपिक खेलों की मेजबानी करने की इच्छा जाहिर की है। केंद्रीय खेल मंत्री किरण रिजिजू ने इस सप्ताह की शुरुआत में बताया था कि इस मामले में केद्र सरकार से हरी झंडी मिलना अभी बाकी है। हालांकि आईओसी के अध्यक्ष थॉमक बाक ने स्पष्ट किया है कि इसकी मेजबानी कौन सा शहर करेगा इस बारे में अभी कोई अंतिम निर्णय नहीं हुआ है। सामाचर एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, बाक ने आईओसी की कार्यकारी बोर्ड की बैठक के बाद कहा, "आईओसी की भविष्य मेजबानी समिति ने सिफारिश की है कि कार्यकारी समिति ब्रिस्बेन और ऑस्ट्रेलियन ओलंपिक समिति से 2032 ओलंपिक खेलों के आयोजन को लेकर शुरुआती तौर पर बातचीत करे।"

खेल की 5 बड़ी खबरें: पृथ्वी शॉ ने वनडे मैच में ठोका तूफानी दोहरा शतक और मुक्केबाजी में नवीन ने पक्का किया पदक

शॉ वनडे में दोहरा शतक जड़ने वाले 8वें भारतीय बल्लेबाज बने

मुंबई के बल्लेबाज पृथ्वी शॉ पुड्डुचेरी के खिलाफ गुरुवार को यहां सवाई मानसिंह स्टेडियम में खेले जा रहे विजय हजारे ट्रॉफी के एलीट ग्रुप डी मैच में 200 रन बनाने के साथ ही 50 ओवर के क्रिकेट में दोहरा शतक जड़ने वाले भारत के आठवें बल्लेबाज बन गए। शॉ ने पुड्डुचेरी के खिलाफ 142 गेंदों में 200 रन बनाए। उन्होंने 27 चौके और चार छक्के जड़े। शॉ अभी भी क्रीज पर मौजूद हैं। शॉ से पहले मुंबई के ही उनके साथ खिलाड़ी यशस्वी जायसवाल ने 2019 में विजय हजारे ट्रॉफी के दौरान झारखंड के खिलाफ 203 रन बनाए थे और वह ऐसा करने वाले भारत के सातवें बल्लेबाज थे। पिछले साल दिसंबर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए पहले टेस्ट में शॉ ने पहली पारी में शून्य और दूसरी पारी में चार रन बनाए थे जिसके बाद उन्हें टीम में शामिल नहीं किया गया था।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

पैरा तीरंदाजी : भारत ने दूसरे दिन पक्के किए 2 रजत और 1 स्वर्ण पदक

भारत के पैरा तीरंदाजों ने सातवें फाजा पैरा तीरंदाजी विश्व रैंकिंग टूर्नामेंट के दूसरे दिन दो रजत और एक स्वर्ण पदक पक्के कर लिए हैं। भारत के पैरा तीरंदाज राकेश कुमार और श्याम सुंदर स्वामी ने सेमीफाइनल के अपने-अपने मुकाबले जीत फाइनल में जगह बनाई जबकि ज्योति बालियान ने भी महिला वर्ग में जीत हासिल फाइनल में स्थान पक्का किया। सेमीफाइनल मुकाबले में राकेश ने तुर्की ने अयागन एर्दोगन को 143-138 से हराया और फाइनल में जगह बनाई। एक अन्य मुकाबले में स्वामी ने पिछले वर्ष के चैंपियन स्लोवाकिया के मारसेल पावलिक को 145-143 से हराया। महिला वर्ग में ज्योति ने रूस की दजियोएवा अनास्तासिया को महज एक अंक के अंतराल से 139-138 से हराकर फाइनल में जगह बनाई। ज्योति का फाइनल में रूस की स्टेपानिदा अर्ताखिनोवा से मुकाबला होगा। ज्योति ने 2019 एशियाई चैम्पियनशिप में श्याम सुंदर के साथ मिश्रित वर्ग में रजत पदक जीता था।

खेल की 5 बड़ी खबरें: पृथ्वी शॉ ने वनडे मैच में ठोका तूफानी दोहरा शतक और मुक्केबाजी में नवीन ने पक्का किया पदक

डुनेडिन टी20 : गुप्टिल की आतिशी पारी से न्यूजीलैंड ने ऑस्ट्रेलिया को हराया

सलामी बल्लेबाज मार्टिन गप्टिल (97) की शानदार अर्धशतकीय पारी तथा मिशेल सेंटनर (4/31) की बेहतरीन गेंदबाजी से न्यूजीलैंड ने यहां यूनीवर्सिटी ओवल मैदान पर खेले गए दूसरे टी20 मैच में ऑस्ट्रेलिया को गुरुवार को चार रन से हराकर पांच मैचों की सीरीज में 2-0 की बढ़त हासिल कर ली। न्यूजीलैंड ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए गुप्टिल के 50 गेंदों पर छह चौकों और आठ छक्के की मदद से 97 रन तथा कप्तान केन विलियम्सन के 35 गेंदों पर दो चौकों और तीन छक्कों के सहारे 53 रन की पारी की मदद से 20 ओवर में सात विकेट पर 219 रन का स्कोर खड़ा किया। लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया 20 ओवर में आठ विकेट पर 215 रन ही बना सकी। ऑस्ट्रेलिया की ओर से मार्कस स्टोयनिस ने 37 गेंदों पर सात चौकों और पांच छक्कों की मदद से 78 रन बनाए और अपनी टीम को जीत दिलाने की कोशिश की लेकिन सफल नहीं हो सके। गुप्टिल को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

मुक्केबाजी : नवीन बूरा सेमीफाइनल में पहुंचे, पक्का किया पदक

भारतीय मुक्केबाज नवीन बूरा (69 किग्रा) ने शानदार प्रदर्शन करते हुए बुल्गारिया के सोफिया में चल रहे 72वें स्ट्रांजा मेमोरियल टूनार्मेंट के तीसरे दिन सेमीफाइनल में जगह बनाई। इसके साथ उन्होंने भारत के लिए एक पदक पक्का कर लिया है। 2019 के राष्ट्रीय चैंपियन नवीन ने ब्राजील के एराविओ एडसन को 5-0 से हराकर 69 किलो भाग वर्ग के सेमीफाइनल में जगह बनाई। इसके साथ ही उन्होंने देश के लिए कम से कम कांस्य पदक तो पक्का कर लिया है। नवीन के अलावा अपना पहला सीनियर अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट खेल रहे मनजीत सिंह (91 किग्रा) ने आयरलैंड के गितिस लिसिन्सकास को 4-0 से मात दी और क्वार्टरफाइनल में प्रवेश किया। हरियाणा के मुक्केबाज मनजीत का आज अगले दौर में मुकाबला अर्मेनिया बी के गुर्गेन होवहानिस्यान से होगा।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia