खेल की 5 बड़ी खबरें: 'धोनी को अगर रिटेन नहीं किया गया तो वो CSK के कोच बन जाएंगे' और रद्द हुई AUS ग्रां प्री-मोटो जीपी

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर ब्रैड हॉग ने आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स फ्रेंचाइजी को लेकर बड़ी प्रतिक्रिया दी है और ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया राज्य ने मंगलवार को 2021 फॉर्मूला-1 ऑस्ट्रेलियन ग्रां प्री और ऑस्ट्रेलियाई मोटोजीपी को रद्द करने की घोषणा की।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

ओडिशा ने राजीव गांधी खेल रत्न के लिए प्रमोद भगत का नाम भेजा

ओडिशा सरकार ने वर्ष 2021 के लिए देश के सर्वोच्च खेल सम्मान 'राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार' के लिए पैरा-बैडमिंटन खिलाड़ी प्रमोद भगत के नाम की सिफारिश की है। राज्य ने वर्ष 2021 के अर्जुन पुरस्कार के लिए भारतीय महिला हॉकी टीम की उप-कप्तान दीप ग्रेस एक्का के नाम की भी सिफारिश की। खेल और युवा सेवा विभाग ने खेल मंत्रालय को इन नामों की सिफारिश की है। विभाग ने एक ट्वीट में कहा, डीएसवाईएस ने वर्ष 2021 के लिए प्रतिष्ठित राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार और अर्जुन पुरस्कार के लिए पैरा शटलर प्रमोद भगत और वर्तमान भारतीय महिला हॉकी टीम की उप-कप्तान दीप ग्रेस एक्का के नामों की सिफारिश की है। एक हफ्ते पहले, राज्य सरकार ने राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार के लिए दिग्गज धाविका दुती चंद को नामित किया था। राज्य सरकार ने अर्जुन पुरस्कार के लिए ओलंपिक टीम में शामिल भारतीय हॉकी टीम के उप-कप्तान बीरेंद्र लकड़ा, द्रोणाचार्य पुरस्कार के लिए हॉकी कोच कालूचरण चौधरी और ध्यानचंद पुरस्कार के लिए पूर्व धावक और ओलंपियन अनुराधा बिस्वाल को भी नामित किया है।फोटो: IANS

फोटो: IANS
फोटो: IANS

रद्द किए गए 2021 ऑस्ट्रेलियन ग्रां प्री और मोटो जीपी

ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया राज्य ने मंगलवार को 2021 फॉर्मूला-1 ऑस्ट्रेलियन ग्रां प्री और ऑस्ट्रेलियाई मोटोजीपी को रद्द करने की घोषणा की। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, आमतौर पर मेलबर्न के अल्बर्ट पार्क में मार्च में आयोजित होने वाले एफ-1 ग्रां प्री को शुरू में नवंबर तक के लिए इस उम्मीद में स्थगित कर दिया गया था कि राज्य तब तक एक अंतरराष्ट्रीय आयोजन के लिए तैयार हो जाएगा। विक्टोरियन प्रीमियर डैनियल एंड्रयूज ने कहा कि मेलबर्न के लिए इस आयोजन की मेजबानी करना कठिन होगा, क्योंकि टीकाकरण की दर उम्मीद के मुताबिक नहीं है। ऑस्ट्रेलियन ग्रां प्री कॉरपोरेशन (एजीपीसी) ने मंगलवार दोपहर को रद्द करने की पुष्टि की। एजीपीसी के अध्यक्ष पॉल लिटिल ने अपनी निराशा साझा की कि कार्यक्रम लगातार दूसरे वर्ष रद्द किए जाएंगे।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

इंग्लैंड टीम के सात सदस्य कोरोना पॉजिटिव

पाकिस्तान के साथ पहले वनडे मुकाबले से दो दिन पहले इंग्लैंड के तीन खिलाड़ी और मैनेजमेंट के चार सदस्य कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने मंगलवार को बयान जारी कर कहा, "सोमवार को ब्रिस्टल में पीसीआर टेस्ट किया गया था और बोर्ड पुष्टि करता है तीन खिलाड़ी और मैनेजमेंट के चार सदस्य कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। टीम के अन्य खिलाड़ी आईसोलेशन में भेजे गए हैं।" ऐसी स्थिति में ईसीबी को पाकिस्तान के साथ तय कार्यक्रम के अनुसार सीरीज कराने के लिए नई टीम का चयन करना होगा। ईसीबी ने कहा, "बोर्ड इस बात की पुष्टि करता है कि पाकिस्तान के खिलाफ रॉयल लंदन वनडे और विटालिटी टी20 कार्यक्रम के अनुसार होंगे। बेन स्टोक्स की टीम में वापसी होगी और वह टीम के कप्तान होंगे।" उन्होंने कहा, "इंग्लैंड और वेल्स के सार्वजनिक स्वास्थ्य तथा ब्रिस्टल के स्थानीय स्वास्थ्य प्रशासन के साथ समन्वय कर हम सरकार के क्वारंटीन प्रोटोकॉल के तहत काम करेंगे।" ईसीबी ने बताया कि आने वाली टीम और सहायक स्टाफ के सदस्यों का पीसीआर टेस्ट किया जाएगा।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

'धोनी को अगर रिटेन नहीं किया गया तो वो CSK के कोच बन जाएंगे'

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर ब्रैड हॉग ने आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स फ्रेंचाइजी को लेकर बड़ी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा है कि अगर आईपीएल 2022 के मेगा ऑक्शन से पहले सीएसके फ्रेंचाइज एम एस धोनी को रिटेन नहीं करती है तो इसके बावजूद वो टीम को छोड़कर कही नहीं जाएंगे और चेन्नई के कोच बन जाएंगे। ब्रैड हॉग ने एम एस धोनी को चेन्नई सुपर किंग्स का "महाराजा" बताया। उनके मुताबिक एम एस धोनी सीएसके को कभी नहीं छोड़ने वाले हैं। दरअसल ब्रैड हॉग से एक फैन ने ट्विटर पर सवाल पूछा कि अगर एम एस धोनी को चेन्नई सुपर किंग्स रिटेन नहीं करती है तो फिर क्या होगा। इस सवाल के जवाब में उन्होंने ये प्रतिक्रिया दी। अपने ट्वीट में हॉग ने लिखा, एम एस धोनी चेन्नई सुपर किंग्स को छोड़कर कही नहीं जा रहे हैं। वो इस टीम के महाराजा हैं। ऐसा होने पर वो कोचिंग रोल में आ जाएंगे।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज के लिए इंग्लैंड ने नई टीम घोषित की

सात सदस्यों के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद इंग्लैंड ने पाकिस्तान के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए नई टीम घोषित की है जिसके कप्तान बेन स्टोक्स होंगे। टीम में नौ अनकैप्ड खिलाड़ियों को भी जगह दी गई है। इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच आठ जुलाई से वनडे सीरीज शुरू होनी है और उससे पहले ही इंग्लैंड के तीन खिलाड़ी और चार मैनेजमेंट के सदस्य कोरोना पॉजिटिव पाए गए जिसके कारण इंग्लैंड को नई टीम घोषित करनी पड़ी। इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने मंगलवार को बयान जारी कर बताया कि उसने पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज के लिए 18 सदस्यीय टीम घोषित की है। ईसीबी ने कहा, "स्टोक्स की टीम में वापसी हुई है और वह टीम के कप्तान होंगे जबकि क्रिस सिल्वरवुड जो कुछ समय से सीमित ओवर की सीरीज से दूर थे वह भी मुख्य कोच के रूप में वापसी करेंगे। कुल नौ अनकैप्ड खिलाड़ियों को भी टीम में जगह दी गई है।"

वनडे टीम इस प्रकार है :

बेन स्टोक्स (कप्तान), जैक बॉल, डेनी ब्रिग्स, ब्राइडॉन कार्से, जैक क्राव्ली, बेन डकेट, लुइस ग्रेगोरी, टॉम हेल्म, विल जैक्स, डान लॉरेंस, साकिब महमूद, डेविड मलान, क्रैग ओवरटॉन, मैट पार्किं सन, डेविड पाइने, फिल साल्ट, जॉन सिम्पसन और जेम्स विंस।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia