ऑस्ट्रेलिया में तीसरी बार होगा 'खेलों का महाकुंभ', ब्रिसबेन को मिली 2032 के ओलिंपिक की मेजबानी, IOC का फैसला

साल 2032 के समर ओलंपिक ऑस्ट्रेलिया के ब्रिसबेन में होंगे। इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी ने आधिकारिक तौर पर ब्रिसबेन को चुन लिया है। ब्रिसबेन, मेलबर्न और सिडनी के बाद ओलंपिक की मेजबानी करने वाला ऑस्ट्रेलिया का तीसरा शहर है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

ब्रिसबेन साल 2032 में होने वाले ओलिंपिक की मेजबानी हासिल करने में कायमाब हो गया है। यानी साल 2032 के समर ओलंपिक ऑस्ट्रेलिया के ब्रिसबेन में होंगे। इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी ने आधिकारिक तौर पर ब्रिसबेन को चुन लिया है। जिसके बाद ब्रिसबेन, मेलबर्न और सिडनी के बाद ओलंपिक की मेजबानी करने वाला ऑस्ट्रेलिया का तीसरा शहर है।

आपको बता दें, साल 2024 में ओलिंपिक खेल पेरिस में और 2028 में लॉस एंजेलेस में आयोजित होंगे। ब्रिसबेन को बुधवार को वोटिंग के बाद आधिकारिक तौर पर मेजबान घोषित किया गया। ऑस्ट्रेलिया इससे पहले साल 1956 में मेलबर्न और 2000 में सिडनी में ओलिंपिक खेलों की मेजबानी कर चुका है। ऑस्ट्रेलिया में 32 साल बाद इन खेलों की वापसी होगी।

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मौरिसन ने वीडियो कॉन्फ्रेंस में कहा, ‘हम जानते हैं कि ओलिंपिक खेलों का आयोजन कैसे किया जाता है।’ साल 2024 में ओलिंपिक खेल पेरिस में और 2028 में लॉस एंजेलेस में आयोजित होंगे। ब्रिसबेन नए बिडिंग सिस्टम का पहला विजेता है। नए नियमों के अनुसार आईओसी कुछ मजबूत देशों को ओलिंपिक खेलों की मेजबानी के लिए चुनता है। उसके बाद वोटिंग के साथ मेजबान चुना जाता है।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia