खेल की खबरें: क्रिस लिन से 11 साल बाद ब्रिस्‍बेन हीट ने तोड़ा नाता और पाक महिला टीम का नेतृत्व करती रहेंगी बिस्माह

ऑस्‍ट्रेलिया की घरेलू टी20 लीग, बिग बैश लीग की फ्रेंचाइजी ब्रिस्‍बेन हीट ने चौंकाने वाला फैसला लिया है और पीसीबी ने बताया कि बिस्माह मारूफ 2022/23 सीजन के लिए पाकिस्तान महिला टीम का नेतृत्व करती रहेंगी

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

पाकिस्तान महिला टीम का नेतृत्व करती रहेंगी बिस्माह मारूफ

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने गुरुवार को पुष्टि की कि बिस्माह मारूफ 2022/23 सीजन के लिए पाकिस्तान महिला टीम का नेतृत्व करती रहेंगी। इस फैसले से पूर्व ऑफ स्पिनर सना मीर के 2016 (टी20) और 2017 (वनडे) में अपनी भूमिका से हटने के बाद से मारूफ शीर्ष पर बनी रहेंगी। मारूफ ने कहा, "किसी भी क्रिकेटर के लिए अपने देश की कप्तानी करना वास्तव में एक सम्मान की बात होती है और इस भूमिका को जारी रखना मेरे लिए बहुत सौभाग्य की बात है। 2022-23 का क्रिकेट सीजन पाकिस्तान की महिला टीम के लिए सबसे व्यस्त सीजन है और हम चुनौतियों के लिए तैयार हैं।"

पाकिस्तान का 2022/23 सीजन तीन टी20 और कई वनडे मैचों के लिए कराची में श्रीलंका की मेजबानी से शुरू होने वाला एक व्यस्त शेड्यूल है। 25 जुलाई से 8 अगस्त तक होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों के लिए बमिर्ंघम जाने से पहले टीम 12-24 जुलाई तक एक त्रिकोणीय श्रृंखला में मेजबान आयरलैंड और मौजूदा टी20 विश्व कप चैंपियन ऑस्ट्रेलिया से खेलने के लिए रवाना होगी। न्यूजीलैंड में आईसीसी महिला क्रिकेट विश्व कप 2022 की तरह, मारूफ अपनी बेटी फातिमा के साथ बेलफास्ट और बमिर्ंघम की यात्रा करेंगी। 30 वर्षीय मारूफ ने पिछले साल फातिमा को जन्म देने के बाद क्रिकेट में वापस आने में उनका समर्थन करने के लिए पीसीबी और अपने परिवार का आभार जताया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

रिकॉर्डधारी क्रिस लिन से 11 साल बाद ब्रिस्‍बेन हीट ने नाता तोड़ा

ऑस्‍ट्रेलिया की घरेलू टी20 लीग, बिग बैश लीग की फ्रेंचाइजी ब्रिस्‍बेन हीट ने चौंकाने वाला फैसला लेते हुए क्रिस लिन के साथ 11 साल बाद नाता तोड़ लिया है। ब्रिस्‍बेन हीट ने बुधवार को इसकी घोषणा की। बीबीएल इतिहास में सबसे ज्‍यादा रन बनाने का रिकॉर्ड क्रिस लिन के नाम ही दर्ज है। वो लीग के एकमात्र खिलाड़ी हैं, जिन्‍होंने 3,000 से ज्‍यादा रन बनाए हैं। हीट ने साथ ही पुष्टि की है कि 32 साल के लिन को नए करार का प्रस्‍ताव नहीं दिया जाएगा। पता हो कि बीबीएल 11 में ब्रिस्‍बेन हीट का प्रदर्शन निराशाजनक था। टीम सातवें स्‍थान पर थी। क्रिस लिन ने 2011-12 संस्‍करण से पहले ब्रिस्‍बेन हीट की कप्‍तानी छोड़ी थी। जिमी पीयरसन ने फ्रेंचाइजी की कमान संभाली थी। क्रिस लिन ने 50 मैचों में ब्रिस्‍बेन हीट की कप्‍तानी की। पिछले सीजन में लिन ने 12 मैचों में केवल 215 रन बनाए, जो फ्रेंचाइजी के बल्‍लेबाज से दूरी बनाने का सबसे बड़ा कारण बना।

सीईओ टैरी स्‍वेनसन के हवाले से क्रिकबज ने कहा, 'हीट के लिए यह आसान फैसला नहीं था। क्रिस लिन और उनकी उपलब्धियों का प्रभाव क्‍लब पर है और एक दशक से ज्‍यादा समय तक उनके प्रयास टीम के लिए कारगर साबित हुए। हीट उन्‍हें भविष्‍य के लिए शुभकामनाएं देती है और उनके समर्पण के लिए उनका शुक्रिया अदा करती है।' वहीं इयान हीली ने कहा कि लि की टीम को कमी खलेगी। टूर्नामेंट में सबसे ज्‍यादा छक्‍के (180) लगाने का रिकॉर्ड भी लिन के नाम दर्ज है। लिन को उम्‍मीद होगी कि अगले सीजन में कोई फ्रेंचाइजी उन्‍हें मोटे दाम पर खरीदेगी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

ब्राजील और अर्जेंटीना के बीच ऑस्ट्रेलिया में होने वाला मैत्री मैच रद्द

ब्राजील और अर्जेंटीना के बीच अगले महीने ऑस्ट्रेलिया में खेले जाने वाले अंतर्राष्ट्रीय मैत्री मैच को रद्द कर दिया गया है। इस बारे में ब्राजील फुटबॉल परिसंघ (सीबीएफ) ने बुधवार को जानकारी दी। सीबीएफ के कॉर्डिनेटर जुनिन्हो पॉलिस्ता ने कहा कि 11 जून को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में होने वाला मैच अर्जेंटीना फुटबॉल एसोसिएशन के अनुरोध पर रद्द कर दिया गया है। जुनिन्हो ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, "हम इस मैच के लिए सभी आवश्यक सेवाओं के साथ तैयार थे, क्योंकि हम समझ गए थे कि हमें यह मैच पूरा करना है।" अर्जेंटीना फुटबॉल एसोसिएशन यह मैच कराने के लिए तुरंत तैयार नहीं था।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, फीफा ने सोमवार को कहा कि दक्षिण अमेरिकी प्रतिद्वंद्वियों को 2022 के विश्व कप क्वालीफायर को फिर से खेलना चाहिए, जिसे पिछले साल सितंबर में साओ पाउलो में अर्जेंटीना द्वारा कथित तौर पर कोविड-19 नियमों के उल्लंघन के कारण स्थगित कर दिया गया था। जुनिन्हो ने कहा कि सीबीएफ फीफा की अगली अंतर्राष्ट्रीय शेड्यूल के दौरान एक और प्रतिद्वंद्वी से भिड़ने की तैयारी कर रहा है। ब्राजील का सामना दो जून को सोल में दक्षिण कोरिया से और चार दिन बाद टोक्यो में जापान से होगा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

भारत ने आईएसएसएफ में तीन स्वर्ण सहित सात पदक हासिल किए

जर्मनी के सुहल में चल रहे अंतर्राष्ट्रीय निशानेबाजी खेल महासंघ (आईएसएसएफ) जूनियर विश्व कप में भारत ने एक दिन में सात पदक जीते जिनमें तीन स्वर्ण पदक शामिल हैं। रुद्राक्ष पाटिल और अभिनव शॉ ने बुधवार सुबह पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल में 1-2 से बढ़त बनाई। भारत ने दोनों मुकाबलों में दो और स्वर्ण-रजत फिनिश दर्ज किए। रिमिता ने जूनियर महिला 10 मीटर एयर राइफल में भी रजत पदक जीता, अंत में भारत की तालिका में कुल 12 पदकों में से तीन स्वर्ण और चार रजत पदक जुड़ गए। शिवा नरवाल और सरबजोत सिंह ने भारतीय जूनियर पिस्टल का दबदबा जारी रखा, जो फाइनल में 16-12 के साथ समाप्त हुआ।

फिर पलक और मनु भाकर की जूनियर महिला पिस्टल पर हावी होने की बारी थी। पहले चरण में पलक ने योग्यता में शीर्ष स्थान हासिल किया, मनु ने 565 के स्कोर के साथ अंतिम और आठवां क्वालीफाइंग स्थान हासिल किया। इसके बाद वह शीर्ष आठ चरण में 250.6 के साथ शीर्ष पर रहीं और पलक के 248.1 के दूसरे स्थान के स्कोर के साथ शीर्ष पर रहीं। हालांकि, अंत में पलक ने अपना पहला बड़ा आईएसएसएफ फाइनल खेला। फ्रांस ने एक स्वर्ण जीता क्योंकि मौजूदा जूनियर विश्व चैंपियन ओसेन मुलर ने महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल जूनियर स्पर्धा जीती, जबकि मेजबान जर्मनी, मोल्दोवा, पोलैंड और उज्बेकिस्तान दिन के अन्य पदक विजेता थे।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

टिम पेन का करियर खत्म होने के कगार पर

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान टिम पेन का करियर खत्म होने के कगार पर है, क्योंकि तस्मानिया के अनुबंधित खिलाड़ियों की सूची से विकेटकीपर को बाहर कर दिया गया है और ऐसा लग रहा है कि उनका टीम में वापसी करना आसान नहीं होगा। तस्मानिया और क्वींसलैंड दोनों ने 2022-23 के लिए अपने तेज गेंदबाजी लाइनअप को मजबूत किया है। दोनों राज्यों ने आज सुबह अगले सत्र के लिए अपनी टीम की घोषणा की।

लेकिन, पिछली गर्मियों की एशेज श्रृंखला से पहले एक विवाद के बाद टेस्ट कप्तान के रूप में पद छोड़ने वाले पेन को तस्मानिया की टीम में शामिल नहीं किया गया। अपनी कप्तानी के इस्तीफे के बाद पेन ने पिछले सत्र के अंत में एक अनौपचारिक कोचिंग भूमिका में तस्मानियाई क्रिकेट में वापसी की थी। तस्मानिया की अनुबंध सूची आज जारी होने तक उनका करियर खत्म होते दिखाई दे रहा है। उन्होंने अपने करियर में 35 टेस्ट और 147 प्रथम श्रेणी मैच खेले हैं।

ऑस्ट्रेलिया के सफेद गेंद के तेज गेंदबाज केन रिचर्डसन ने बुल्स के साथ करार किया है, जबकि पूर्व खिलाड़ी ने वनडे और टी20 अंतर्राष्ट्रीय तेज गेंदबाज बिली स्टेनलेक ने क्वींसलैंड से टाइगर्स की ओर रुख किया है। इस बारे में क्रिकेट डॉट को डॉट यूके की रिपोर्ट में जानकारी दी गई।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia