खेल की 5 खबरें: रणजी ट्रॉफी में फिटनेस परखेंगे बुमराह, धवन और CA की वनडे टीम के कप्तान बने धोनी

बुमराह विंडीज के खिलाफ जुलाई-अगस्त में खेली गई सीरीज से ही टीम से बाहर चल रहे थे। धवन को सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में घुटने में चोट लग गई थी और इसी कारण वह वेस्टइंडीज के खिलाफ हाल ही में खत्म हुई सीरीज से बाहर हो गए थे। जानिए खेल की 5 खबरें।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और सलामी बल्लेबाज शिखर धवन की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम में वापसी होने के बाद अब रणजी ट्रॉफी में भी वापसी हुई है, जहां वे अपनी-अपनी टीमों के लिए खेलेंगे। बुमराह और धवन की श्रीलंका और आस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली जाने वाली टी-20 और वनडे सीरीज के लिए सोमवार को ही भारतीय टीम में वापसी हुई हैं।

बुमराह वेस्टइंडीज के खिलाफ जुलाई-अगस्त में खेली गई सीरीज से ही टीम से बाहर चल रहे थे। धवन को सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में घुटने में चोट लग गई थी और इसी कारण वह वेस्टइंडीज के खिलाफ हाल ही में खत्म हुई वनडे तथा टी-20 सीरीज से बाहर हो गए थे।

क्रिकइंफो की रिपोर्ट के अनुसार, बुमराह को रणजी ट्रॉफी के अगले मैच के लिए गुजरात की टीम में शामिल किया गया है। गुजरात ने अपने पिछले मैच में हैदराबाद को आठ विकेट से हराया था और अब उसे अपना अगला मैच सूरत में केरला के खिलाफ 25 से 28 दिसंबर तक खेलना है। गुजरात टीम के इस समय छह अंक हैं।

इस बीच, गुजरात के कप्तान पार्थिव पटेल को कहा गया है कि वे बुमराह से ज्यादा ओवरों की गेंदबाजी न कराएं। ऐसा माना जा रहा है कि वर्कलोड मैनेजमेंट को ध्यान में रखते हुए बुमराह रणजी ट्रॉफी के मैच में 12 ओवर से ज्यादा गेंदबाजी नहीं करेंगे।

बुमराह के अलावा धवन और तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा की भी रणजी ट्रॉफी के लिए दिल्ली की टीम में वापसी हुई है। दिल्ली को अपना अगला मैच 25 से 28 दिसंबर तक अरुण जेटली स्टेडियम में खेलना हैं।

दिल्ली के पिछले दो मैचों से केवल एक ही अंक हैं। टीम को केरला के खिलाफ ड्रॉ खेलना पड़ा था जबकि आंध्र के हाथों उसे हार मिली थी। वर्कलोड को ध्यान में रखते हुए ईशांत को इससे पहले के रणजी मैचों में आराम दिया गया था।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट (CA) की वनडे टीम के कप्तान बने धोनी

सीनियर विकेटकीपर-बल्लेबाज भारत के महेंद्र सिंह धोनी को क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) ने अपने इस दशक की वनडे टीम का कप्तान बनाया है। सीए ने मंगलवार को इस टीम का ऐलान किया और इस टीम में धोनी के अलावा विराट कोहली तथा रोहित शर्मा दो अन्य भारतीय हैं।

सीए ने धोनी के बारे में कहा, "दशक के आखिरी हिस्से में बेशक धोनी के बल्ले में कुछ परेशानी हो सकती है, लेकिन भारत की वनडे टीम के दबदबे के स्वर्णिम दौर में उनका दबदबा था। उन्होंने अपनी कप्तानी में टीम का मार्गदर्शन करते हुए भारत को घर में 2011 में विश्व विजेता बनाया था। साथ ही दाएं हाथ का यह बल्लेबाज भारत की बेहतरीन फिनिशर बना।"


फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

संवेदनहीन इंसान हैं सिंधु, पूर्व कोच ने लगाए आरोप

इस साल विश्व चैंपियनशिप में खिताब जीतकर इतिहास रचने वाली भारतीय महिला बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधु की पूर्व कोच किम जी ह्यून ने आरोप लगाया है कि सिंधु संवदेनहीन इंसान हैं। सिंधु ने ह्यून की कोचिंग में ही इस साल स्विट्जरलैंड के बासेल में आयोजित विश्व चैंपियनशिप खिताब जीता था। इसके बाद हालांकि अपने बीमार पति की देखरेख का हवाला देकर ह्यून स्वदेश लौट गई थीं।

ह्यून ने एक कोरियन यू ट्यूब चैनल को दिए साक्षात्कार में कहा है कि वह सिंधु से बहुत नाराज हैं। पूर्व कोच ने कहा कि ओलंपिक रजत पदक विजेता सिंधु बेहद संवेदनहीन इंसान हैं क्योंकि विश्व चैम्पियनशिप के लिए बासेल पहुंचने केबाद जब वह बीमार पड़ी थीं तो सिंधु उन्हें देखने तक भी नहीं आईं और ना ही उनका हालचाल जानने की कोशिश की।

ह्यून ने कहा, "मैंने सिंधु को निजी रूप से भी काफी ट्रेनिंग दी है। वह बेहद शक्तिशाली है और शानदार प्रदर्शन करती हैं, लेकिन उनके (सिंधु) पास ज्यादा कौशल नहीं है। विश्व चैंपियनशिप से ठीक पहले मैं बुरी तरह से बीमार पड़ गई थी। मैं अस्पताल गई, जहां मुझे पांच बार इंजेक्शन लगे। लेकिन कोई भी मुझे देखने तक नहीं आया।"

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में कोहली की बादशाहत कायम, रहाणे खिसके

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में अपना पहला स्थान कायम रखा है। वहीं, मंगलवार को जारी रैंकिंग में भारतीय टीम के उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे को नुकसान हुआ है। कोहली के बाद आस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ दूसरे स्थान पर हैं। न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन तीसरे पर काबिज हैं।

भारत के चेतेश्वर पुजारा चौथे स्थान पर हैं जबकि आस्ट्रेलिया के मार्नस लाबुशाने को पांचवां स्थान मिला है। कराची टेस्ट में शतकीय पारी खेलने वाले पाकिस्तान के बाबर आजम तीन स्थान आगे बढ़ते हुए छठे स्थान पर आ गए हैं। उन्होंने भारत के रहाणे को अपदस्थ किया है। रहाणे सातवें नंबर पर आ गए हैं।


फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

हफीज ने पीसीबी से कहा, नसीम को नहीं भेजें यू-19 विश्व कप में

पाकिस्तानी क्रिकेटर मोहम्मद हफीज का मानना है कि नसीम शाह को अगले महीने शुरू हो रहे अंडर-19 विश्व कप में नहीं खेलना चाहिए, क्योंकि वह पहले ही अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर खेल चुके हैं और उन्हें इस स्तर के लिए तकनीकी और शारीरिक तौर पर बेहतर होने की जरूरत है। शाह ने पिछले महीने ही आस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच के साथ अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पदार्पण किया था। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने उन्हें अगले महीने दक्षिण अफ्रीका में खेले जाने वाले अंडर-19 विश्व कप के लिए टीम में चुना है। यह विश्व कप 17 जनवरी से नौ फरवरी के बीच खेला जाएगा।

हफीज ने ट्वीट किया, "जूनियर चयन समिति से एक दरख्वास्त है कि वह नसीम शाह को अंडर-19 विश्व कप के लिए नहीं भेजें। वह पहले ही अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेल चुके हैं और उन्हें तकनीकी तथा शारीरिक रूप से मेहनत करने की जरूरत है ताकि वह अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर और बेहतर हो सकें। यह अच्छा मौका है जब आप किसी अन्य गेंदबाज को मौका दें।"

(आईएएनएस इनपुट के साथ)

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;