खेल: बुमराह को मिला प्लेयर ऑफ द सीरीज का खिताब, सिराज बने प्लेयर ऑफ द मैच और फिंच ने बीच टूर्नामेंट में की रिटायरमेंट की घोषणा

भारतीय गेंदबाज बुमराह को मिला प्लेयर ऑफ द सीरीज का खिताब, सिराज बने प्लेयर ऑफ द मैच और आरोन फिंच ने बिग बैश लीग से संन्यास की घोषणा की।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

बुमराह को मिला प्लेयर ऑफ द सीरीज का खिताब, सिराज बने प्लेयर ऑफ द मैच

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेले गए दो मैचों की टेस्ट सीरीज के दूसरे मैच में भारत ने साउथ अफ्रीका को 7 विकेट से हरा दिया। सिराज ने इस मैच में 7 विकेट लिए जिसमें पहली पारी में उन्होंने 6 सफलता हासिल की तो वहीं दूसरी पारी में उन्हें एक विकेट मिला। सिराज को उनके इस प्रदर्शन के लिए दूसरे मैच के लिए प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब दिया गया। भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में बुमराह की गेंदबाजी भी जबरदस्त रही खास तौर से दूसरी पारी में उन्होंने घातक गेंदबाजी की और 6 प्रोटियाज बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखा दिया पहली पारी में बुमराह को दो सफलता मिली थी। दूसरे मैच में उन्होंने कुल 8 विकेट झटके तो वहीं पहले टेस्ट मैच में बुमराह ने 4 विकेट हासिल किए थे। इस दो मैचों की टेस्ट सीरीज में बुमराह सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे और कुल 12 विकेट झटके। उनके इस शानदार प्रदर्शन के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द सीरीज का खिताब दिया गया।

यह मेरा सबसे अच्छा प्रदर्शन था : सिराज

भारत की दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट में सात विकेट की जीत में प्लेयर ऑफ़ द मैच बने तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने कहा कि यह टेस्ट में उनका सबसे अच्छा प्रदर्शन था। दक्षिण अफ्रीका को पहली पारी में छह विकेट लेकर मात्र 55 रन पर ध्वस्त करने वाले सिराज ने गुरूवार को टेस्ट मैच के बाद कहा,''टेस्ट में यह मेरा सबसे अच्छा प्रदर्शन था।''

सिराज ने दूसरी पारी में भी एडन मारक्रम का महत्वपूर्ण विकेट लिया। उन्होंने कहा,''मै चाह रहा था कि सही एरिया में गेंदबाज़ी की जाए। पिछले मैच में मैं यह नहीं कर पाया था। वहीं से मिली सीख के कारण हम इस मैच में अच्छा प्रदर्शन कर पाए। जस्सी भाई (जसप्रीत बुमराह) हमेशा मुझे बताते हैं कि इस विकेट पर किस लाइन और लेंथ गेंद पर गेंदबाज़ी कर सकते हैं। इसी कारण से मेरे लिए काम आसान हो जाता है।'' डीन एल्गर और जसप्रीत बुमराह को संयुक्त रूप से प्लेयर ऑफ़ द सीरीज़ का ख़िताब दिया गया ।


ऑस्ट्रेलिया टेस्ट टीम से बाहर हुए स्कॉट बोलैंड, बीबीएल में लेंगे हिस्सा

तेज गेंदबाज स्कॉट बोलैंड को पाकिस्तान के खिलाफ चल रही सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट टीम से रिलीज कर दिया गया है, ताकि वो अपनी बिग बैश लीग (बीबीएल) टीम मेलबर्न स्टार्स के साथ जुड सकें। बोलैंड मेलबर्न स्टार्स के लिए उपलब्ध नहीं थे क्योंकि वह दूसरे टेस्ट के लिए पहले गेंदबाजी रिजर्व के रूप में स्टैंडबाय पर थे। दाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने पाकिस्तान के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों में से किसी में भी हिस्सा नहीं लिया क्योंकि ऑस्ट्रेलिया ने पैट कमिंस, मिचेल स्टार्क और जोश हेज़लवुड की तेज गेंदबाजी तिकड़ी पर भरोसा किया, जिसने पर्थ और मेलबर्न दोनों में जीत के साथ श्रृंखला पर ऑस्ट्रेलिया का कब्जा करने में मदद की।

34 वर्षीय बोलैंड ने साल 2012 में सुर्खियां बटोरी थी जब उन्होंने एमसीजी बॉक्सिंग डे एशेज टेस्ट में (6/7) का शानदार स्पैल डाला था। अब होबार्ट हरिकेंस से अपने स्थानांतरण के बाद वो एमसीजी पर स्टार्स के लिए वापसी करने के लिए तैयार हैं। स्कॉट बोलैंड ने अब तक अपने बीबीएल करियर में (4-30) के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़े के साथ 70 विकेट लिए हैं।

आरोन फिंच ने बिग बैश लीग से संन्यास की घोषणा की

पूर्व विश्व कप विजेता ऑस्ट्रेलियाई कप्तान आरोन फिंच ने मेलबर्न रेनेगेड्स के साथ मौजूदा सीजन के अंत में बिग बैश लीग (बीबीएल) से संन्यास की घोषणा की है। 37 वर्षीय खिलाड़ी ने रेनेगेड्स और होबार्ट हरिकेंस के बीच मुकाबले से पहले गुरुवार को मार्वल स्टेडियम में इस खबर की पुष्टि करते हुए कहा कि मौजूदा सीजन उनका आखिरी सीजन होगा। अंतर्राष्ट्रीय और घरेलू दोनों स्तरों पर अपने असाधारण करियर पर विचार करते हुए, फिंच ने कहा कि उन्हें "हर मिनट पसंद आया है।" किसी भी क्षण की तुलना बीबीएल खिताब जीतने से नहीं की जा सकती, वह मेरे लिए बहुत खास था और कुछ ऐसा था जो मुझे याद रहेगा। मुझे अपने पूरे करियर में एक ही क्लब में खेलने पर गर्व है।"

फिंच सीजन 2 से 10 के बीच लगातार नौ सीजन तक रेनेगेड्स के कप्तान थे। वह 3311* रन के साथ क्लब के अग्रणी स्कोरर हैं और कई प्रशंसाओं के बीच बिग बैश लीग के ऑल-टाइम रन टैली में केवल क्रिस लिन से पीछे हैं। वर्तमान ऑस्ट्रेलियाई पुरुष कोच एंड्रयू मैकडोनाल्ड्स से क्लब की कप्तानी संभालने के बाद, एक नेता के रूप में फिंच का प्रभाव पूरे क्लब में महसूस किया गया। यह 2019 की शुरुआत में अपने चरम पर पहुंच गया जब उन्होंने प्रतिद्वंद्वी स्टार्स के खिलाफ एक यादगार फाइनल में मेलबर्न रेनेगेड्स को अपना पहला बीबीएल खिताब दिलाया।

रेनेगेड्स के मुख्य कोच, डेविड सेकर ने कहा: "फिंची रेनेगेड्स के साथ एक उत्कृष्ट सेवक और नेता रहे हैं, बिग बैश में एक ही क्लब में अपना करियर बिताना एक दुर्लभ उपलब्धि है। रेनेगेड्स के साथ जो कुछ भी सफल रहा है, फिंची ने किया है।'' "मैंने पहली बार फिंची को तब प्रशिक्षित किया था जब उन्होंने विक्टोरिया के लिए अंडर-19 टीम की कप्तानी की थी और मैंने उन्हें एक नेता और व्यक्ति के रूप में विकसित होते देखा है। वह एक अद्वितीय प्रकार के नेता हैं, बहुत ही सामरिक रूप से जागरूक हैं जबकि वह अपने कई निर्णय आंतरिक भावना पर आधारित करते हैं, और यह एक है मैदान में साहसपूर्ण कार्य करना।"

फिंच 13 जनवरी को मेलबर्न डर्बी में मार्वल स्टेडियम में मेलबर्न स्टार्स के खिलाफ अपना विदाई बीबीएल मैच खेलेंगे। वह वर्तमान में टी20 क्रिकेट में 33.70 की औसत से 11,458 रन और 138.21 की स्ट्राइक रेट के साथ सातवें सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। उनका उच्चतम स्कोर 172 रन ऑस्ट्रेलिया के लिए 2018 में जिम्बाब्वे के खिलाफ आया था। फरवरी 2023 में, फिंच ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की, जिससे उनके शानदार करियर का अंत हो गया, जिसके बाद उन्हें 2022 के अंत में वनडे से दूर जाना पड़ा। उनकी कप्तानी का एक उल्लेखनीय आकर्षण ऑस्ट्रेलिया को 2021 टी20 विश्व कप में जीत दिलाना था।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;