आईपीएल 11ः ब्रैवो की आतिशी पारी ने पलटी बाजी, चेन्नई सुपर किंग्स ने मुंबई इंडियंस को उसके घर में पीटा

आज से शुरू हुए आईपीएल के पहले मुकाबले में मुंबई इंडियंस ने चेन्नई सुपर किंग्स को जीत के लिए 166 रनों का लक्ष्य दिया था। बेहद रोमांचक मुकाबले में चेन्नई की टीम ने आखिरी ओवर में जीत दर्ज की।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

आईपीएल सीजन 11 के पहले मुकाबले में गत वर्ष की चैंपियन मुंबई इंडियंस को दो बार की विजेता टीम चेन्नई सुपर किंग्स ने हरा दिया। मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए मैच में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी मुंबई इंडियंस ने 20 ओवर में 4 विकेट गंवा कर चेन्नई सुपर किंग्स के सामने 166 रनों का लक्ष्य रखा था। जवाब में उतरी चेन्नई की टीम 19.5 ओवर में लक्ष्य को हासिल कर लिया। मैच आखिरी ओवर में काफी रोमांचक स्थिति में पहुंच गया था। मैच में रिटार्ड हर्ट होकर वापस लौटे केदार जाधव ने 19वें ओवर में छक्का जड़कर चेन्नई को शानदार जीत दिलाई।

इससे पहले मुंबई इंडियंस के लक्ष्य का पीछा करने उतरी चेन्नई की टीम को पहला झटका तब लगा जब पारी की शुरुआत करने आए शेन वाटसन को 27 के कुल स्कोर पर हार्दिक पांड्या ने कैच आउट करा दिया। उसके बाद जमते दिख रहे रायडु भी ज्यादा देर नहीं टिक सके और 22 रन पर मयंक मार्कंडे की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हो गए। इसके बाद चेन्नई को सबसे बड़ा झटका तब लगा जब कप्तान महेंद्र सिंह धोनी 5 रन बनाकर मयंक मार्कंडे की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हो कर पैवेलियन लौट गए।

इसके बाद रविंद्र जडेजा ने टीम की पारी को संभालने को कोशिश की, लेकिन वह भी 6 रन पर मुस्तफिजुर का शिकार हो गए। दीपक चाहर बिना खाता खोले मार्कंडे की गेंद पर स्टंप आउट हो गए। इस बार चेन्नई से खेल रहे हरभजन सिंह भी नाकाम साबित हुए और 8 रन बनाकर मैक्लेनाघन की गेंद पर कैच आउट हो गए। वहीं केदार जाधव चोट लगने के कारण 14 रन पर रिटायर्ड हो गए।

इससे पहले चेन्नई के कप्तान एमएस धोनी ने टॉस जीतने के बाद गेंदबाजी का फैसला लेते हुए मुंबई इंडियंस को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया। मुंबई के कप्तान और ओपनर रोहित शर्मा 15 रन और इविन लुईस 0 रन पर आउट हो गए।

आईपीएल 11ः ब्रैवो की आतिशी पारी ने पलटी बाजी,  चेन्नई सुपर किंग्स ने मुंबई इंडियंस को उसके घर में पीटा

मुंबई की तरफ से क्रुणाल पंड्या ने अंतिम ओवरों में तेजी से 22 गेंदों पर 41 रन बनाए। मुंबई की तरफ से सूर्यकुमार यादव ने सबसे ज्यादा 43 और ईशान किशन ने 40 रन बनाए। जबकि चेन्नई की ओर से शेन वॉटसन ने दो विकेट लिए।

आईपीएल 11ः ब्रैवो की आतिशी पारी ने पलटी बाजी,  चेन्नई सुपर किंग्स ने मुंबई इंडियंस को उसके घर में पीटा

आईपीएल में पहली बार हो रहा है डीआरस का इस्तेमाल

आईपीएल में डीआरस से विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज चेन्नई के दीपक चाहर बने, जबकि मुंबई के इविन लुईस आईपीएल में रिव्यू सिस्टम के इस्तेमाल से आउट होने वाले पहले बल्लेबाज बने। इन्हें दीपक चाहर ने एलबीडब्ल्यू आउट किया। बता दें कि आईपीएल के इतिहास में पहली बार 11वें सीजन में डीआरएस का इस्तेमाल हो रहा है। इसके तहत हर पारी में एक टीम को 1 रिव्यू मिलेगा।


आईपीएल में मुंबई और चेन्नई के बीच अबतक 22 मुकाबले खेले गए, जिसमें मुंबई ने 12 और चेन्नई ने 10 जीते हैं। वहीं , चैंम्पियंस लीग टी-20 के दो मुकाबलों में चेन्नई ने जीत हासिल की है।

आज के मैच में मुंबई की प्लेइंग इलेवन में चार विदेशी खिलाड़ी शामिल हैं। ये खिलाड़ी हैं- इविन लुईस, मिशेल मैक्लेंघन, मुस्ताफिजुर रहमान और कीरोन पोलार्ड। वहीं चेन्नई की प्लेइंग इलेवन में भी चार विदेशी खिलाड़ी शामिल हैं- शेन वॉटसन, मार्क वुड, ड्वेन ब्रावो, इमरान ताहिर।

प्लेइंग इलेवन:

चेन्नई सुपर किंग्सः महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान/ विकेटकीपर), सुरेश रैना, रवींद्र जडेजा, ड्वेन ब्रावो, शेन वॉटसन, मार्क वुड, इमरान ताहिर, अंबाती रायुडू, केदार जाधव, हरभजन सिंह और दीपक चहर।

मुंबई इंडियंसः रोहित शर्मा (कप्तान), इविन लुईस, ईशान किशन (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, मयंक मार्कंडे, कीरोन पोलार्ड, सूर्य कुमार यादव, क्रुणाल पंड्या, मिशेल मैक्लेंघन, मुस्ताफीजुर रहमान और जसप्रीत बुमराह।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 07 Apr 2018, 11:53 PM
;