खेल की 5 बड़ी खबरें: VIVO की IPL से हुई छुट्टी और ऑस्ट्रेलिया-वेस्टइंडीज के बीच होने वाली ये सीरीज हुई स्थगित

देश में भारी विरोध के बाद ये फैसला लिया गया है कि चीनी मोबाइल कंपनी वीवो IPL के अगले एडिशन में लीग स्पॉन्सर नहीं होगी और ऑस्ट्रेलिया ने वेस्टइंडीज के खिलाफ अक्टूबर में होने वाली तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की सीरीज को स्थगित कर दिया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

VIVO नहीं होगी IPL की स्पॉन्सर, विरोध के बाद बदला फैसला

चीनी मोबाइल कंपनी वीवो इंडियन प्रीमियर लीग के अगले एडिशन में लीग स्पॉन्सर नहीं होगी। देश में भारी विरोध के बाद VIVO कंपनी की तरफ से यह फैसला मंगलवार को लिया गया। जून में पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन के सैनिकों के बीच हुई भिड़ंत के बाद से ही कई लोगों ने चीनी सामानों का बहिष्कार करने की बात कही थी। इसके अलावा आईपीएल गवर्निंग काउंसिल ने जब स्पॉन्सर रिटेन करने की बात कही थी, तो भी सोशल मीडिया पर लोगों ने इस पर विरोध जताया था। सूत्रों के मुताबिक, कंपनी अगले साल यानी 2021 में स्पॉन्सर रहेगी जो डील 2023 तक चलेगी। इस साल के लिए नए स्पॉन्सर का ऐलान जल्द किया जाएगा।

ऑस्ट्रेलिया-वेस्टइंडीज के बीच टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की सीरीज स्थगित

ऑस्ट्रेलिया ने वेस्टइंडीज के खिलाफ अक्टूबर में होने वाली तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की सीरीज को स्थगित कर दिया है। टी20 मैचों का आयोजन टाउन्सविल, केर्न्स और गोल्ड कोस्ट में क्रमश: 4, 6 और 9 अक्टूबर को होना था। यह सीरीज टी20 विश्व कप की तैयारी के लिए आयोजित हो रही थी, लेकिन इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट को पिछले महीने वैश्विक स्वाथ्य संकट के कारण स्थगित कर दिया गया। और अब दोनों देश के बोर्ड ने टी20 सीरीज को भी स्थगित करने का फैसला किया। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने ट्वीट किया, ‘वेस्टइंडीज क्रिकेट के साथ मिलकर हम टी20 सीरीज को स्थगित करने पर सहमत हो गए हैं, जिसका आयोजन अक्टूबर में क्वीन्सलैंड में होना था।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

हॉकी इंडिया अधिकारियों के लिए वर्कशॉप आयोजित करना जारी रखेगा एएचएफ

एशियाई हॉकी महासंघ (एएचएफ) हॉकी इंडिया के प्रशिक्षकों और तकनीकी अधिकारियों के लिए इस महीने एक और ऑनलाइन शैक्षिक कार्यशाला का आयोजन करेगा। एएचएफ ने बीते महीने भी ऐसी ही कार्यशाला आयोजित की थी। करीब 15 से 35 कोच और तकनीकी अधिकारियों का समूह कुल पांच कार्यशालाओं में भाग लेगा। इस कार्यशाला का लक्ष्य अंतर्राष्ट्रीय मैचों और टूर्नामेंटों में अधिकारी की भूमिका निभाने और प्रबंधन के विभिन्न पहलुओं की तकनीकी विशेषज्ञता और जानकारी देना है। प्रत्येक कार्यशाला में तीन से चार घंटे का सेशन होगा और इसमें ब्रेक भी होगा। तकनीकी अधिकारियों के लिए कार्यशाला में ध्यान मुख्य रूप से आचार संहित पर दिया जाएगा। कोच के लिए फाइव-ए-साइड हॉकी में कोचिंग, शारीरिक फिटनेस की जरूरतों, मैच रणनीति और गोलकीपर भी भूमिका पर ध्यान दिया जाएगा।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

'कोई भी दर्शकों के बिना ओलंपिक होते नहीं देखना चाहता'

टोक्यो 2020 के प्रवक्ता मासा तकाया ने बिना दर्शकों के ओलंपिक खेलों की मेजबानी की संभावना से मंगलवार को इंकार नहीं किया। उन्होंने कहा कि कोई भी दर्शकों के बिना खेलों को आयोजित होते नहीं देखना चाहते हैं। जापान की जिजि प्रेस ने पिछले सप्ताह ही लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी (एलडीपी) के अज्ञात कार्यकारी व्यक्ति के हवाले से बताया था कि खेलों का आयोजन दर्शकों के बिना भी, निश्चित रूप से होनी चाहिए। यह व्यक्ति जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के करीबी हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, तकाया ने एक संवाददाता सम्मेलन में पत्रकारों से कहा कि कोविड-19 के प्रतिवाद से संबंधित इस तरह के विषय को प्रमुख पक्षों-राष्ट्रीय सरकार, टोक्यो महानगरीय सरकार और टोक्यो 2020 आयोजन समिति के बीच गहन विचार-विमर्श के बाद संबोधित किया जाना है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

अमेरिका ओपन से पहले, मरे को सिनसिनाटी ओपन में मिला वाइल्ड कार्ड

दो बार के विजेता ग्रेट ब्रिटेन के एंडी मरे को इस महीने होने वाले वेस्टर्न एंड साउर्थन ओपन टेनिस टूर्नामेंट मे वाइल्ड कार्ड मिला है। एटीपी की वेबसाइट के मुताबिक, मरे के साथ, टॉमी पॉल, टेनी सैंडग्रेन, फ्रांसेस टिफोए को भी 20 से 28 अगस्त के बीच यूएसटीए विली जीन किंग नेशनल टेनिस सेंटर में खेले जाने वाले टूर्नामेंट में जगह मिली है। 2008 और 2011 में सिनसिनाटी ओपन का खिताब जीतने वाले मरे वेस्टर्न और साउथर्न ओपन चैम्पियन में छठे विजेता हैं। उनके अलावा डेनिल मेदवेदेव (2019), नोवाक जोकोविक (2018),ग्रीगोर दिमित्रोव (2017), मारिन सिलिक (2016) और राफेल नडाल (2013) के नाम शामिल हैं। यह टूर्नामेंट 31 अगस्त से शुरू हो रहे अमेरिका ओपन के लिए वार्म अप टूर्नामेंट है। मरे ने पहले ही कह दिया है कि अगर ग्रैंड स्लैम होता है तो वह इस टूर्नामेंट में खेलेंगे।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

लोकप्रिय
next