खेल की 5 बड़ी खबरें:NZ के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी केयर्न्स हुए पैरालाइज्ड और डू प्लेसी ने धोनी की कप्तानी को लेकर दिया बड़ा बयान

न्यूजीलैंड के पूर्व दिग्गज क्रिकेटर क्रिस केर्न्‍स पैरालिसिस के शिकार हो गए हैं। खबरों के मुताबिक पूर्व कीवी ऑलराउंडर के पैर में लकवा मार गया है और दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान फाफ डू प्लेसी ने धोनी की कप्तानी को लेकर बड़ी प्रतिक्रिया दी है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

न्यूज़ीलैंड के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी क्रिस केयर्न्स हुए पैरालाइज्ड

न्यूजीलैंड के पूर्व दिग्गज क्रिकेटर क्रिस केर्न्‍स पैरालिसिस के शिकार हो गए हैं। खबरों के मुताबिक पूर्व कीवी ऑलराउंडर के पैर में लकवा मार गया है। जब उनके दिल की मुख्य सर्जरी की गई तो उस दौरान उनकी रीढ़ में एक स्ट्रोक हुआ, जिसके चलते उनके दोनों पैरों को लकवा मार गया। इससे पहले जब क्रिस केर्न्‍स बीमार पड़े थे तो उन्हें वेंटिलेटर सपोर्ट पर रखा गया था। इसके बाद उनकी हार्ट सर्जरी की गई थी। यहां वह कई दिनों तक आईसीयू (लाइफ स्पोर्ट) पर थे। बीते सप्ताह वह आईसीयू से बाहर आ गए और अपने परिवार से बातचीत करने लगे थे। हालांकि अब उन्हें पैर में लकवा मार गया है। क्रिस केर्न्‍स के वकील आरोन लॉयड ने एक बयान जारी कर कहा "सिडनी में इमरजेंसी हार्ट सर्जरी के दौरान क्रिस को स्पाइन में स्ट्रोक हुआ और इसी वजह से उनके पैर पैरालाइज्ड हो गए हैं। हम ऑस्ट्रेलिया के एक स्पाइनल हॉस्पिटल में रिहैबिलिटेशन प्रोसेस में हिस्सा ले रहे हैं। क्रिस और उनकी फैमिली उन सब लोगों का आभार प्रकट करना चाहती है जिन्होंने इस मुश्किल समय में उनका साथ दिया। अब उनके परिवार वाले क्रिस के साथ समय बिताना चाहते हैं ताकि जितना संभव हो सके उनकी रिकवरी हो पाए। आगे अगर कोई जानकारी होगी तो हम वो बताएंगे।"

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

आईपीएल 2021 : केकेआर की टीम अबु धाबी रवाना

दो बार की चैंपियन कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) की टीम शुक्रवार को आईपीएल 2021 के दूसरे चरण के लिए अबु धाबी रवाना हो गई। तेज गेंदबाज शिवम मावी ने इंस्टाग्राम स्टोरी पर सेल्फी पोस्ट की जिसमें उनके साथ कुलदीप यादव, कमलेश नागरकोटी और राहुल त्रिपाठी एयरक्राफ्ट के अंदर पीपीई किट में नजर आ रहे हें। टीम कुछ दिनों तक मुंबई में क्वारंटीन में रह रही थी। टीम के भारतीय सदस्य टीम मैनजमेंट और सहायक स्टाफ के साथ सबसे पहले यूएई के लिए रवाना हो रहे हैं। केकेआर से पहले चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस की टीम पहले ही यूएई पहुंच चुकी है जहां उसने ट्रेनिंग शुरू कर दी है। दिल्ली कैपिटल्स की टीम भी वहां पहुंच चुकी है लेकिन उसने अपना क्वारंटीन पीरियड पूरा कर लिया है। केकेआर की टीम फिलहाल सात मैचों में चार अंकों के साथ अंक तालिका में सातवें स्थान पर है। कोलकाता का सामना 20 सितंबर को अबु धाबी में रॉयल चेलेंजर्स बेंगलोर के साथ होना है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

नीदरलैंड की फ्रेड्रि्रक टी 20 मैच में 7 विकेट लेने वाली पहली तेज गेंदबाज बनीं

नीदरलैंड की गेंदबाज फ्रेड्रिक ओवरडिक टी 20 मैच में सात विकेट लेने वाली पहली तेज गेंदबाज बन गई हैं। फ्रेड्रिक ने फ्रांस महिला टीम के खिलाफ गुरूवार को खेले गए महिला टी 20 विश्व कप यूरोप क्वालीफायर्स मुकाबले में चार ओवर में तीन रन देकर सात विकेट झटके। फ्रेड्रिक की शानदार गेंदबाजी के दम पर फ्रांस की टीम 17.3 ओवर में 33 रन पर सिमट गई। नीदरलैंड की टीम ने 3.3 ओवर में एक विकेट पर 34 रन बनाकर नौ विकेट से यह मुकाबला जीता। फ्रेड्रिक ने छह बल्लेबाजों को बोल्ड किया जबकि एक बल्लेबाज को पगबाधा आउट किया। यह पहली बार है जब किसी पुरुष या महिला गेंदबाज ने टी20 मुकाबले में सात विकेट लिए हैं। इससे पहले टी 20 के एक मैच में सर्वाधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड नेपाल की अंजली चंद के नाम था जिन्होंने मालदीव के खिलाफ 2019 में एक भी रन दिए बिना छह विकेट लिए थे।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

फाफ डू प्लेसी ने एम एस धोनी की कप्तानी को लेकर दिया बड़ा बयान

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान फाफ डू प्लेसी ने एम एस धोनी की कप्तानी को लेकर बड़ी प्रतिक्रिया दी है। डू प्लेसी इस वक्त कैरेबियन प्रीमियर लीग में हिस्सा लेने के लिए वेस्टइंडीज में हैं जहां पर वो सेंट लूसिया किंग्स की कप्तानी करेंगे। सीपीएल के बाद फाफ डू प्लेसी 19 सितंबर से शुरू होने वाले आईपीएल के लिए यूएई रवाना हो जाएंगे। वहां पर वो एम एस धोनी की कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलेंगे। डू प्लेसी ने टूर्नामेंट के पहले फेज में 145.45 की स्ट्राइक रेट से 320 रन बनाए थे। सीपीएल में पहले मुकाबले से पूर्व डूप्लेसी ने आईपीएल के परफॉर्मेंस को लेकर प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कहा, हमने अच्छी क्रिकेट खेली थी और उम्मीद है कि वही फॉर्म आगे भी जारी रहेगा। पहले हाफ में मेरा परफॉर्मेंस काफी शानदार रहा था और उम्मीद है कि जहां से मैंने छोड़ा था वहीं से शुरूआत करूंगा। पिछले सीजन के मुकाबले इस बार हमारी टीम ज्यादा संतुलित है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

पैरालम्पिक (तीरंदाजी) : राकेश कुमार रैंकिंग राउंड में तीसरे स्थान पर रहे

राकेश कुमार यहां चल रहे पैरालम्पिक के तीरंदाजी इवेंट के रैंकिंग राउंड में शानदार प्रदर्शन करते हुए तीसरे स्थान पर रहे जबकि अन्य दो भारतीय तीरंदाजों ने भी एलिमिनेशन राउंड में जगह बनाई। तीनों भारतीयों में राकेश ने सबसे अच्छा प्रदर्शन किया और रैंकिंग राउंड में 72 एरोव्स में 699 का स्कोर किया। श्याम सुंदर स्वामी 682 के स्कोर के साथ 21वें नंबर पर रहे। महिला व्यक्तिगत कंपाउंड ओपन में भारत की ज्योति बालियान 671 स्कोर के साथ 15वीं रैंकिंग पर रही। इसके साथ ही उन्होंने ने भी एलिमिनेशन राउंड में जगह बनाई जिसके मैच शनिवार को होंगे। पुरुष कंपाउंड ओपन में चीन के ही जिहाओ 705 के स्कोर के साथ लीड पर रहे। ईरान के रामेजान बिआबानी दूसरे नंबर पर रहे। राकेश और स्वामी को 1/16 एलिमिनेशन राउंड में बाई मिला है। राकेश का सामना इराक के सुलाएमान से होगा जबकि स्वामी अमेरिका की मैट स्टट्जमैन के खिलाफ खेलेंगे। ज्योति 1/16 एलिमिनेशन राउंड में आयरलैंड की केरिए लोउइसे लिओनार्ड का सामना करेंगी।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia