खेल की खबरें: CWG के लिए भारतीय हॉकी टीम की घोषणा, 4 दशक बाद इस खिलाड़ी को मिली टीम की कमान

बर्मिघम में 29 जुलाई से शुरू होने वाले राष्ट्रमंडल गेम्स के लिए भारतीय हॉकी टीम का ऐलान किया गया, जिसका नेतृत्व मनप्रीत सिंह करेंगे, जबकि हरमनप्रीत सिंह को उपकप्तान बनाया गया।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

एजबेस्टन में इंग्लैंड टीम से भिड़ने को लेकर उत्साहित हैं राहुल द्रविड़

भारत के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ अपनी टीम को एक मजबूत इंग्लैंड टीम से भिड़ने की उम्मीद कर रहे हैं, जो उनके अनुसार पिछले साल थोड़ी कमजोर टीम थी, लेकिन अब वास्तव में अच्छा क्रिकेट खेल रही है। भारत वर्तमान में इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की श्रृंखला में 2-1 से आगे चल रहा है। 10 सितंबर से शुरू होने वाले ओल्ड ट्रैफर्ड में पांचवें और अंतिम टेस्ट से पहले, मेहमान पार्टी में कोविड -19 के प्रकोप के डर के कारण अचानक स्थगित कर दिया गया था, जिससे पांचवां टेस्ट अब एक से पांच जुलाई तक एजबेस्टन में खेला जाएगा। तब से लगभग 10 महीनों में दोनों टीमों को बेन स्टोक्स और रोहित शर्मा के साथ द्रविड़ और ब्रेंडन मैकुलम में नए मुख्य कोच के साथ नए कप्तान मिले हैं, जहां भारत ने न्यूजीलैंड और श्रीलंका के खिलाफ घर में टेस्ट सीरीज जीती, वहीं उसे दक्षिण अफ्रीका में 2-1 से हार का सामना करना पड़ा था।

इस बीच, इंग्लैंड एशेज में 4-0 और वेस्टइंडीज में 1-0 से हार गया था। इससे पहले कि नेतृत्व में बदलाव के परिणामस्वरूप उन्हें क्रिकेट का एक सकारात्मक ब्रांड खेलना पड़ा और न्यूजीलैंड के खिलाफ चल रही घरेलू श्रृंखला में 2-0 की अजेय बढ़त ले ली। द्रविड़ ने कहा, "यह टेस्ट रोमांचक होने जा रहा है। हमारे लिए यह एकमात्र टेस्ट मैच है, लेकिन यह विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (डब्ल्यूटीसी) अंक है। यह उन खिलाड़ियों के लिए एक शानदार सीरीज है, जिन्होंने इसमें भाग लिया था। वे अच्छा प्रदर्शन करने के लिए बहुत उत्सुक हैं।" पिछले सप्ताह लंदन में अधिकांश टेस्ट टीम के पहुंचने और अभ्यास करने के साथ, एजबेस्टन टेस्ट के लिए भारत की तैयारी में 23 से 26 जून तक लीसेस्टरशायर के खिलाफ एक टूर मैच शामिल है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज के बाद द्रविड़, ऋषभ पंत और श्रेयस अय्यर लंदन के लिए रवाना हो गए हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

चेल्सी एफसी के अध्यक्ष पद से हटेंगे ब्रूस बक

चेल्सी फुटबॉल क्लब ने सोमवार को घोषणा की है कि 2003 से अध्यक्ष के रूप में काम करने वाले ब्रूस बक अपनी भूमिका से हट जाएंगे। इस बारे में क्लब ने एक बयान में जानकारी दी गई। 76 वर्षीय बक की भूमिका 30 जून को समाप्त हो जाएगी, लेकिन वह अभी भी एक सलाहकार के रूप में क्लब के साथ जुड़ेंगे। चेल्सी को पिछले महीने 2.5 बिलियन पाउंड (3.2 बिलियन डॉलर) में बेचा गया था। एक स्पोर्ट्स टीम के लिए अब तक की सबसे अधिक कीमत लगाई गई थी। क्लब के सह-नियंत्रण के मालिक टॉड बोहली ने कहा, "ब्रूस ने चेल्सी फुटबॉल क्लब को अंतरराष्ट्रीय और घरेलू फुटबॉल के उच्चतम स्तर तक पहुंचाया है, जबकि खेल में सबसे सक्रिय सामाजिक जिम्मेदारी परियोजनाओं में से एक को विकसित किया है।"

उन्होंने आगे कहा, "हम ब्रूस को उनकी सेवा और क्लब के प्रति उनकी प्रतिबद्धता के लिए धन्यवाद देते हैं।" क्लब ने एक बयान में कहा, "बक की अध्यक्षता के दौरान चेल्सी ने दुनिया के शीर्ष फुटबॉल क्लबों में से एक और विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त ब्रांड के रूप में अपनी स्थिति को मजबूत किया। उनके कार्यकाल के दौरान टीम ने 18 प्रमुख ट्राफियां जीती, जबकि चेल्सी एफसी महिलाओं ने 12 प्रमुख ट्राफियां अपने नाम कीं।" बक ने कहा, "मुझे इस बात पर गर्व है कि चेल्सी को मैदान पर बड़ी सफलता का एहसास कराने और समुदाय में सकारात्मक प्रभाव डालने में मदद की है।" क्लब ने अपने वाणिज्यिक राजस्व में भी काफी वृद्धि की, कोबम में विश्व स्तरीय प्रशिक्षण सुविधाओं की स्थापना की और फुटबॉल में सर्वश्रेष्ठ युवा अकादमियों में से एक का विकास किया।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

राष्ट्रमंडल गेम्स में भारतीय हॉकी टीम का नेतृत्व करेंगे मनप्रीत सिंह

बर्मिघम में 29 जुलाई से शुरू होने वाले राष्ट्रमंडल गेम्स के लिए भारतीय हॉकी टीम का ऐलान किया गया, जिसका नेतृत्व मनप्रीत सिंह करेंगे, जबकि हरमनप्रीत सिंह को उपकप्तान बनाया गया। भारत को पूल बी में इंग्लैंड, कनाडा, वेल्स और घाना के साथ रखा गया है और वह अपने अभियान की शुरुआत 31 जुलाई को घाना के खिलाफ करेगा। टूर्नामेंट के लिए 18 सदस्यीय टीम के कप्तान के रूप में मनप्रीत की वापसी से भारत 2020 तोक्यो ओलंपिक खेलों का जादू फिर से देख सकेगा, जहां उन्होंने चार दशकों से अधिक के अंतराल के बाद कांस्य जीता था। वहीं, उपकप्तान हरमनप्रीत सिंह एफआईएच प्रो लीग के सर्वोच्च गोल स्कोरर थे, इसलिए भारत बमिर्ंघम में एक शानदार प्रदर्शन की उम्मीद कर सकता है। टीम में अनुभवी गोलकीपर पीआर श्रीजेश और कृष्ण बी पाठक शामिल हैं, जो चोट के बाद टीम में वापसी कर रहे हैं। डिफेंडर वरुण कुमार, सुरेंद्र कुमार, हरमनप्रीत सिंह, अमित रोहिदास, जुगराज सिंह और जरमनप्रीत सिंह को टीम में रखा गया है।

मिडफील्ड में मनप्रीत सिंह, हार्दिक सिंह, विवेक सागर प्रसाद, शमशेर सिंह, आकाशदीप सिंह और नीलकांत शर्मा का अनुभव शामिल है, जबकि अनुभवी स्ट्राइकर मनदीप सिंह, ललित कुमार उपाध्याय, गुरजंत सिंह और अभिषेक आक्रमण की कमान संभालेंगे। गोल्ड कोस्ट में राष्ट्रमंडल गेम्स में अपने पिछले टूर्नामेंट में भारत को चौथे स्थान पर निराशा का सामना करना पड़ा था। हालांकि, इस साल एफआईएच प्रो लीग में शानदार प्रदर्शन के बाद भारतीय टीम बमिर्ंघम में सफलता हासिल करने की ओर अग्रसर है। टीम चयन के बारे में बोलते हुए मुख्य कोच ग्राहम रीड ने कहा, "हम राष्ट्रमंडल गेम्स के लिए एक शानदार टीम के साथ गए हैं। इन खिलाड़ियों के पास एफआईएच प्रो लीग में उच्च दबाव वाले मैचों में शीर्ष टीमों को खेलने का अनुभव है।"

राष्ट्रमंडल गेम्स के लिए भारतीय हॉकी टीम:

गोलकीपर: पीआर श्रीजेश और कृष्ण बहादुर पाठक।

डिफेंडर: वरुण कुमार, सुरेंद्र कुमार, हरमनप्रीत सिंह, अमित रोहिदास, जुगराज सिंह और जरमनप्रीत सिंह।

मिडफील्डर: मनप्रीत सिंह, हार्दिक सिंह, विवेक सागर प्रसाद, शमशेर सिंह, आकाशदीप सिंह और नीलकांत शर्मा।

फॉरवर्ड : मनदीप सिंह, गुरजंत सिंह, ललित कुमार उपाध्याय और अभिषेक।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

बीसीसीआई से कई स्टेडियमों में सुधार की उठी मांग

बेंगलुरु में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पांचवां टी20 मैच बारिश से रद्द होने के बाद सीरीज 2-2 से बराबर पर समाप्त हुआ। लेकिन भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) से स्टेडियमों में छतों के निर्माण की मांग बढ़ गई है। चार टी20 मैच के बाद प्रशंसकों ने रविवार को भारत की पारी के केवल 3.3 ओवरों का ही आनंद ले सकें, इससे पहले कि लगातार बारिश ने अंपायरों को एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में 28/2 पर मेजबानों के साथ खेल को बंद करने के लिए मजबूर किया। भारत के पूर्व क्रिकेटर आकाश चोपड़ा ने दर्शकों की निराशा को व्यक्त करते हुए कहा, "भारतीय क्रिकेट को बारिश से बचने के लिए कुछ स्टेडियमों में योग्य छत पर निवेश करना चाहिए, जितना आप कर सकते हैं। इंग्लैंड के महान केविन पीटरसन ने भारतीय क्रिकेट बोर्ड से दर्शकों और खिलाड़ियों के लिए स्टेडियम में सुधार करने का आग्रह किया, जिस तरह का पैसा उनके पास है। हाल ही में आईपीएल मीडिया अधिकारों से अर्जित किया।

पीटरसन ने चुटकी ली, "आईपीएल के लिए नया टीवी अधिकार सौदा बहुत बड़ा था, जब आप उन रकम को देखते हैं, तो मुझे लगता है कि बीसीसीआई अब दर्शकों, खिलाड़ियों आदि के लिए स्टेडियमों में सुधार करेगा। भारत एक पावरहाउस है और किक्रेट पर ज्यादातर नेतृत्व करता है। उन्हें अब दुनिया में बेस्ट स्टेडियम का निर्माण करना चाहिए।" भारत में क्रिकेट के बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए पीटरसन के आह्वान को काफी सराहना मिली, जिसमें कई प्रशंसकों ने देश भर के विभिन्न स्टेडियमों में अपने खराब अनुभवों को साझा किया।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

फार्मूला 1 में भारत के जेहान दारुवाला को अपना पहला टेस्ट ड्राइव मिला

युवा भारतीय रेस ड्राइवर जेहान दारुवाला फॉर्मूला 1 प्रतियोगी बनने के अपने सपने को पूरा करने के एक कदम और आगे बढ़ गए हैं, क्योंकि उन्हें इस सप्ताह इंग्लैंड में सिल्वरस्टोन सर्किट में पूर्व विश्व चैंपियंस मैकलारेन के साथ टेस्ट ड्राइव का मौका मिला है। जेहान मंगलवार और बुधवार को सिल्वरस्टोन सर्किट में मैकलारेन की एमसीएल35एम कार चलाएंगे, नारायण कार्तिकेयन और करुण चंडोक के बाद फॉर्मूला 1 कार चलाने वाले तीसरे भारतीय बन जाएंगे। रेड बुल जूनियर टीम में शामिल दारुवाला ने कहा, "मैं एक एफ वन कार का परीक्षण करने का यह अवसर पाकर वास्तव में उत्साहित हूं। एफ वन कार चलाना मेरा सपना रहा है और यह मेरे लिए एक बड़ा अवसर है, क्योंकि बहुत कम लोगों को ऐसा मौका मिलता है। मैं अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए उत्सुक हूं।" मुंबई में जन्मा 23 वर्षीय ड्राइवर वर्तमान में एफ2 चैंपियनशिप में भाग ले रहे हैं और उन्होंने सीजन में अब तक अच्छा प्रदर्शन किया है और ओवरऑल तालिका में तीसरा स्थान पर काबिज है।

हालांकि, एफ1 कार का परीक्षण फॉर्मूला 1 में नियमित रेस ड्राइव पाने की कोई गारंटी नहीं है। फिर भी यह एक युवा ड्राइवर के लिए एक बड़ा अवसर है, क्योंकि उन्हें टीमों को प्रभावित करने का मौका मिला है। दारुवाला ने कहा, "एक परीक्षण प्राप्त करना पूर्ण ड्राइव प्राप्त करने की कोई गारंटी नहीं है, लेकिन यह अभी भी मेरे लिए एफ1 कार के बारे में जानने और भविष्य के लिए युवा ड्राइवरों की तलाश करने वाली टीमों को प्रभावित करने का एक बड़ा अवसर है।" दारुवाला ने सोमवार को आगे कहा, "मुझे रेड बुल जूनियर टीम, मेरे परिवार और मुंबई फाल्कन्स जैसे प्रायोजकों से समर्थन मिला है, उसके साथ मैकलारेन ने मुझे जो अवसर दिया है, वह मुझे फॉर्मूला 1 में प्रतिस्पर्धा करने के अपने बचपन के सपने को हासिल करने में मदद करेगा।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia