खेल की 5 बड़ी खबरें: श्रीलंका के बाद BCCI ने जिम्बाब्वे का दौरा रद्द किया और ईशांत बोले- लार पर बैन से बल्लेबाज होंगे हावी

भारत के सीनियर तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा का मानना है कि गेंद को चमकाने के लिए लार के इस्तेमाल पर प्रतिबंध से बल्लेबाजों के लिए चीजें आसान हो जाएंगी और बीसीसीआई ने कोविड-19 महामारी के खतरे को देखते हुए भारतीय टीम के अगस्त में होने वाले जिम्बाब्वे के संक्षिप्त दौरे को रद्द कर दिया।

फोटो: @BCCI
फोटो: @BCCI
user

नवजीवन डेस्क

ईशांत शर्मा ने माना- लार पर बैन से बल्लेबाज होंगे हावी

भारत के सीनियर तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा का मानना है कि गेंद को चमकाने के लिए लार के इस्तेमाल पर प्रतिबंध से बल्लेबाजों के लिए चीजें आसान हो जाएंगी।अब यह सुनिश्चित करने की जरूरत है कि प्रतिस्पर्धा बराबरी की रहे।अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने कोविड-19 महामारी के चलते गेंद को चमकाने के लिए लार के इस्तेमाल को प्रतिबंधित करने का फैसला किया है।भारत के लिए 97 टेस्ट खेल चुके 31 साल के ईशांत ने कहा कि अगर गेंदबाज खेल के प्रारूप में उपयोग की जाने वाली लाल गेंद को नहीं चमकाएंगे, तो यह स्विंग नहीं होगी और इससे बल्लेबाजों को मदद मिलेगी। 31 साल के इस गेंदबाज ने स्टार स्पोर्ट्स के ‘क्रिकेट कनेक्टेड’ शो में कहा, ‘अगर हम लाल गेंद को नहीं चमकाएंगे तो यह स्विंग नहीं होगी और अगर यह स्विंग नहीं होगी तो बल्लेबाजों के लिए चीजें आसान हो जाएंगी. मुझे लगता है कि प्रतिस्पर्धा बराबरी की होनी चाहिए न कि बल्लेबाजों के लिए फायदेमंद।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

कोरोना: श्रीलंका के बाद BCCI ने जिम्बाब्वे का दौरा रद्द किया

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने कोविड-19 महामारी के खतरे को देखते हुए शुक्रवार को भारतीय क्रिकेट टीम के अगस्त में होने वाले जिम्बाब्वे के संक्षिप्त दौरे को रद्द कर दिया। इस फैसले की उम्मीद थी, क्योंकि गुरुवार को श्रीलंका क्रिकेट ने घोषणा की थी कि भारत का जून-जुलाई में सीमित ओवर का दौरा अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया है।बीसीसीआई सचिव जय शाह ने एक बयान में कहा, ‘भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने शुक्रवार को घोषणा की कि भारतीय क्रिकेट टीम कोविड-19 महामारी के मौजूदा खतरे को देखते हुए श्रीलंका और जिम्बाब्वे का दौरा नहीं करेगी। शाह ने कहा, ‘टीम इंडिया को 24 जून 2020 से तीन वनडे और इतने ही टी20 के लिए श्रीलंका का दौरा करना था, जबकि जिम्बाब्वे में 22 अगस्त 2020 से तीन वनडे की सीरीज खेलनी थी’

भारत के लिए अगर एक भी टेस्ट खेला तो बहुत खुशी होगी :चहल

भारतीय लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल का मानना है कि जब वह कुलदीप यादव के साथ भारतीय टीम के लिए खेलते हैं तो बल्लेबाजों को अधिक विविधताओं से निपटना होता है। चहल ने ईएसपीएनक्रिकइन्फो के 'वन आन वन' शो में कहा, "हम दोनों कलाई के स्पिनर हैं और शुरुआती दिनों से ही एक साथ गेंदबाजी करते आ रहे हैं। जब हम एक साथ खेलते हैं तो बल्लेबाजों के पास निपटने के लिए अधिक विविधताएं होती है। अगर मैं कुछ अच्छे ओवर करता हूं तो इससे कुलदीप के छोर से भी कुछ अच्छा होगा।"चहल, कुलदीप और रवींद्र जडेजा काफी समय एक साथ भारतीय टीम के लिए खेलते आ रहे हैं। उन्होंने कहा, " अगर आप एकमात्र स्पिनर के रूप में खेलते हैं तो आपकी जिम्मेदारी ज्यादा बढ़ जाती है। साथ ही कप्तान के लिए भी यह मुश्किल हो जाता है कि वह आपके 10 ओवरों का इस्तेमाल कैसे करें।"

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

लॉकडाउन के दौरान कोच और स्पोर्ट्स स्टाफ काफी प्रभावित हुए :गोपीचंद

भारतीय बैडमिंटन टीम के कोच पुलेला गोपीचंद, अर्जुन अवॉर्डी अश्विनी नाचप्पा और मलाथी होला ने आईडीबीआई फेडरल लाइफ इंश्योरेंस के 'रन टू मून' अभियान से हाथ मिलाया है, जिसका मकसद विभिन्न अकेडमियों और खेल संगठनों के कोचों और स्पोर्ट स्टाफ के लिए फंड एकत्रित करना है। 'रन टू मून' नाम का यह अभियान 21 जुलाई 2020 को चंद्रमा पर मनुष्य के पहुंचने की 51वीं वर्षगांठ का प्रतीक है। इस दौड़ का विचार प्रतिभागियों के लिए पृथ्वी और चंद्रमा के बीच 3,84,400 किलोमीटर की दूरी को सामूहिक रूप से कवर करना है। दौड़ की शुरूआत 20 जून से होगा और इसका समापन 20 जुलाई को होगा। इसमें देश के विभिन्न हिस्सों से पेशेवर और एमेच्योर, दोनों वर्गों से करीब हजारों धावक भाग लेते हुए दिखाई देंगे।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

फीफा रैंकिंग : बेल्जियम पहले और भारत 108वें पायदान पर कायम

विश्व फुटबाल की नियामक संस्था-फीफा की ओर से जून के लिए जारी विश्व रैंकिंग में भारतीय पुरुष फुटबाल टीम 108वें स्थान पर कायम हैं। भारत के अभी 1187 अंक है और उसे न तो एक भी अंक का नुकसान हुआ है और ना ही फायदा। बेल्जियम की टीम पहले, फ्रांस दूसरे, ब्राजील तीसरे पायदान और उरुग्वे चौथे तथा क्रोएशिया पांचवें स्थान पर काबिज है। कोरोना वायरस महामारी के कारण मार्च से ही अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल स्थगित है। ऐसे में किसी भी टीम की रैंकिंग में कोई बदलाव नहीं हुआ है। कोरोनावायरस के बाद भारतीय पुरुष फुटबाल टीम फीफा विश्व कप 2022 क्वॉलिफाइंग में अपना मैच एशियाई चैंपियन कतर के खिलाफ आठ अक्टूबर को खेलेगी। कतर के खिलाफ भारत को अपना मैच 26 मार्च को भुवनेश्वर में खेलना था, लेकिन कोरोनावायरस के कारण इसे स्थगित कर दिया गया था। कतर के अलावा भारतीय टीम अपने अन्य मैच 12 नवंबर को मेजबान बांग्लादेश से और फिर 17 नवंबर को अफगानिस्तान की मेजबानी करेगी। भारत फीफा विश्व कप 2022 क्वॉलिफाइंग के ग्रुप-ई में पांच मैचों में तीन अंकों के साथ चौथे नंबर पर है। पांच टीमों की अंकतालिका में बांग्लादेश की टीम सबसे नीचे है। फीफा की अगली रैंकिंग 16 जुलाई को जारी होगी।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

लोकप्रिय