खेल की 5 बड़ी खबरें: पोलार्ड ने खोला एक ही ओवर में 6 छक्के का राज और अहमदाबाद टेस्ट के पहले दिन अक्षर-अश्विन का कमाल!

वेस्टइंडीज के कप्तान कीरोन पोलार्ड ने एंटीगा में श्रीलंका के खिलाफ पहले टी20 इंटरनेशनल में एक ओवर में 6 छक्के मारने का कारनामा किया है और भारत ने चौथे टेस्ट के पहले दिन इंग्लैंड की पहली पारी 205 रनों पर ढेर कर दी।

फोटो: BCCI
फोटो: BCCI
user

आईएएनएस

पोलार्ड ने खोला राज, बताया कैसे जड़े एक ही ओवर में 6 छक्के

श्रीलंका के खिलाफ एक ओवर में छह छक्के जड़ने वाले वेस्टइंडीज के कप्तान कीरोन पोलार्ड ने कहा है कि जब उन्होंने तीन छक्के लगाए तब उनके मन में छह छक्के जड़ने का विचार आया। पोलार्ड ने श्रीलंका के खिलाफ पहले टी20 मैच में अकिला धनंजय के ओवर में छह गेंदों पर छह छक्के जड़े और वह अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में ऐसा करने वाले भारत के पूर्व ऑलराउंडर युवराज सिंह के बाद दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं।

पोलार्ड ने मैच के बाद कहा, "तीसरा छक्का लगाने के बाद मेरे मन में छह छक्के जड़ने का विचार आया। कुछ छक्के लगाने के बाद मुझे समझ में आया कि इस पिच पर कैसे खेलना है।" उन्होंने कहा, "सकारात्मक रहकर पिच पर अपने शॉट खेलना ज्यादा महत्वपूर्ण है। मुझे खुशी है कि मैं टीम की जीत में योगदान दे सका।"

अहमदाबाद टेस्ट : इंग्लैंड की पहली पारी 205 रन पर ढेर, स्टंप्स तक 12/1 भारत

लेफ्ट आर्म स्पिनर अक्षर पटेल (4/68) के नेतृत्व में गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन के दम पर भारत ने यहां मोटेरा के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले जा रहे चौथे टेस्ट के पहले दिन गुरुवार को इंग्लैंड की पहली पारी 205 रनों पर सिमेट दी। भारत ने दिन का खेल खत्म होने तक एक विकेट पर 24 रन बना लिए हैं और वह अभी 181 रन पीछे है। स्टंप्स तक चेतेश्वर पुजारा 36 गेंदों पर एक चौके की मदद से 15 रन और रोहित शर्मा 34 गेंदों पर एक चौके के सहारे आठ रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। इंग्लैंड की तरफ से जेम्स एंडरसन ने एक भी रन लुटाए बिना एक विकेट लिया।

इंग्लैंड को ऑलआउट करने के बाद उतरी टीम इंडिया की भी शुरुआत अच्छी नहीं रही और जेम्स एंडरसन ने भारतीय पारी की तीसरी गेंद पर ही शुभमन गिल को आउट कर टीम इंडिया को पहला झटका दिया। शुभमन तीन गेंदें खेल खाता खोले बिना आउट हुए। इससे पहले, इंग्लैंड ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया लेकिन उसकी शुरुआत बेहद खराब रही। अक्षर ने सलामी बल्लेबाज डोमिनिक सिब्ले को बोल्ड कर सस्ते में आउट किया और इंग्लैंड को पहला झटका दिया। सिब्ले ने आठ गेंद खेल दो रन बनाए। इंग्लैंड पहले झटके से उबर भी नहीं पाया था कि तभी अक्षर ने जैक क्रावली को सिराज के हाथों कैच कराकर पवेलियन भेजा। क्रावली ने 30 गेंदों पर एक चौके की मदद से नौ रन बनाए।

INDvsENG: चौथे टेस्ट की पिच बेहतर, मैच लंबा चलने की उम्मी

भारत और इंग्लैंड के बीच यहां मोटेरा के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले जा रहे चौथे टेस्ट की पिच पिछले दो टेस्टों के मुकाबले बेहतर दिखी और उम्मीद की जा रही है कि यह टेस्ट लंबा चलेगा। मैच के पहले दिन गुरुवार को ऐसा लग रहा था कि इस पिच पर बल्लेबाजी करना आसान है। चौथा टेस्ट लाल मिट्टी की पिच पर खेला जा रहा है। दूसरे और तीसरे टेस्ट के बाद पिच को लेकर काफी बहस हुई थी और इंग्लैंड के कई पूर्व क्रिकेटरों ने मेहमान टीम की हार के बाद पिच की आलोचना करते हुए इस पर सवाल खड़े किए थे।

हालांकि भारत और इंग्लैंड की टीमों के खिलाड़ियों ने पिच पर सवाल नहीं खड़े किए थे। एक अधिकारी ने आईएएनएस से कहा, पिच में घास है। मुझे नहीं लगता इसमें खेलने अच्छा नहीं होगा। पिच पर ज्यादा दरारें नहीं थी। शुरुआत में बिल्कुल भी दरारें नहीं थी। टी ब्रेक के बाद थोड़ी धुल उड़ रही थी लेकिन यह इतना बुरा नहीं है। हालांकि पि स्पिनरों की मददगार है और जैसे-जैसे मैच आगे बढ़ेगा बल्लेबाजों के लिए इसमें बल्लेबाजी करना कठिन होगा। बेहतर पिच के बावजूद पहले दिन स्पिनरों ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया और बल्लेबाज रन बनाने के लिए संघर्ष करते नजर आए। लेफ्ट ऑर्म स्पिनर अक्षर पटेल ने एक बार फिर शानदार प्रदर्शन करते हुए मैच में 68 रन देकर चार विकेट लिए। पहले दिन के पहले सत्र में स्पिनरों ने करीब 50 फीसदी ओवर तक गेंदबाजी की। पहले सत्र में 25 ओवर का खेल हुआ जिसमें 12 ओवर स्पिनरों ने डाले।

भारत के तीन स्पिनर अक्षर, रविचंद्रन अश्विन और वाशिंगटन सुंदर ने इंग्लैंड की पहली पारी में 70.6 फीसदी गेंदबाजी की। इन तीनों ने मिलकर आठ विकेट चटकाए। जिसमें अक्षर के अलावा अश्विन ने तीन और सुंदर ने एक विकेट लिया। मोटेरा का नवनिर्मित नरेंद्र मोदी स्टेडियम में 11 स्ट्रीप है जिसमें से छह लाल मिट्टी और पांच काली मिट्टी के हैं। इंग्लैंड की टीम पहली पारी में 205 रन पर ऑलआउट हो गई जबकि भारतीय टीम ने दिन का खेल समाप्त होने तक एक विकेट पर 24 रन बना लिए हैं और वह अभी 181 रन पीछे चल रहा है। भारत चार मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-1 से आगे चल रहा है और अगर टीम इंडिया इस मैच को जीत लेती है या ड्रॉ कराती है तो वह विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंच जाएगी।

मुक्केबाजी: बॉक्सम इंटरनेशनल में भारत के 4 पदक पक्के

छह बार की विश्व चैंपियन भारत की एमसी मैरीकॉम सहित चार भारतीयों ने स्पेन के कैस्टेलन में चल रहे बॉक्सम एलीट इंटरनेशनल टूर्नामेंट में देश के लिए पदक पक्का कर दिए है। टूर्नामेंट के तीसरे दिन आठ भारतीय अपने क्र्वाटर फाइनल मुकाबले खेलेंगे। टूर्नामेंट के दूसरे दिन महिला मुक्केबाज जैसमीन ने 57 किग्रा वर्ग में अमेरिका की एंद्रिया मेदिना को 5-0 से हराकर सेमीफाइनल में पहुंचने के साथ ही पदक पक्के कर लिए। जैसमीन के अलावा छह बार की विश्व चैंपियन एमसी मैरीकॉम (51 किग्रा), एशियाई चैम्पियन पूजा रानी (75 किग्रा) और सिमरनजीत कौर (60 किग्रा) भी सेमीफाइनल में पहुंच गई और अपने लिए पदक पक्के कर लिए। रानी ने इटली की असुंता कैनफोरा को 5-0 से जबकि सिमरनजीत ने स्ेपन की यूगेनिया अल्बोंस को 5-0 से मात दी। हालांकि दो बार की विश्व कांस्य पदक विजेता लवलीना बोरगोहेन (69 किलो) क्वार्टर फाइनल में हारकर बाहर हो गई। टोक्यो ओलंपिक के लिये क्वालीफाई कर चुकी लवलीना को रूस की सादम दालगातोवा ने 5-0 से हराया। वहीं, एशियाई कांस्य पदक विजेता मनीषा मौन (57 किलो) भी इटली की इरमा तीस्ता से 5- 0 से हारकर बाहर हो गई। इससे पहले, मैरीकॉम ने अपने वर्ग के मुकाबले में इटली की गिओरडाना सोरेंटिनो को हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई। मैरीकॉम इस साल होने वाले टोक्यो ओलंपिक के लिए पहले ही क्वालीफाई कर चुकी हैं।

बैडमिंटन : श्रीकांत स्विस ओपन के क्वार्टर फाइनल में पहुंचे

भारत के अग्रणी पुरुष बैडमिंटन खिलाड़ी किदांबी श्रीकांत ने यहां जारी स्विस ओपन सुपर 300 बैडमिंटन टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में गुरुवार को जगह बना ली। चौथी सीड श्रीकांत ने अपने दूसरे दौर के मुकाबले में फ्रांस के थॉमस रक्सेल को हराया। पूर्व वर्ल्ड नंबर-1 श्रीकांत ने 52 मिनट तक चले मुकाबले में रक्सेल को 21-10, 14-21, 21-14 से मात दी। क्वार्टर फाइनल में अब श्रीकांत का सामना छठी सीड थाईलैंड के केंटाफोन वांगचेरीओन और नीदरलैंडस के मार्क केलीजोउ के बीच होने वाले मुकाबले के विजेता से होगा। युगल वर्ग में, भारतीय मिश्रित युगल जोड़ी सात्विकसाईराज रैंकीरेड्डी और अश्विनी पोन्नपा की जोड़ी भी क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई है। विश्व रैंकिंग में 19वें नंबर पर मौजूद रैंकीरेड्डी और अश्विन की जोड़ी ने इंडोनेशिया के रिनोव रिवाल्डी और पिथा हैनिंगत्यास मेंटारी की जोड़ी को 21-18, 21-16 से मात दी। इस बीच, विश्व रैंकिंग में 32वें नंबर के खिलाड़ी सौरभ वर्मा को दूसरे दौर में हारकर प्रतियोगिता से बाहर हो जाना पड़ा। आठवीं सीड थाईलैंड के कुनलावुत विदर्तसन ने 42 मिनट तक चले मुकाबले में सौरभ को 21-17 21-14 से शिकस्त दी।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia