खेल की 5 बड़ी खबरें: गांगुली की इस उम्मीदों को झटका और टीम इंडिया के ऑस्ट्रेलिया दौरे की कितनी संभावना?

CSA ने शुक्रवार को ICC के अध्यक्ष पद के लिए BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली का समर्थन करने वाले अपने क्रिकेट निदेशक ग्रीम स्मिथ के बयान से अलग रुख अपनाया है और क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने कहा है कि भारतीय टीम के इस साल के आखिर में चार टेस्ट की सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलिया का दौरा करने की 90 प्रतिशत संभावना है।

 फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

गांगुली को ICC अध्यक्ष के लिए समर्थन वाले स्मिथ के बयान से CSA ने किया किनारा

क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (CSA) ने शुक्रवार को आईसीसी (ICC) के अध्यक्ष पद के लिए बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली का समर्थन करने वाले अपने क्रिकेट निदेशक ग्रीम स्मिथ के बयान से अलग रुख अपनाया है। उसने कहा कि किसी भी उम्मीदवार को समर्थन देने से पहले ‘प्रोटोकॉल’ का पालन किया जाएगा। सीएसए के क्रिकेट निदेशक और पूर्व कप्तान स्मिथ ने आईसीसी के शीर्ष पद के लिए गुरुवार को गांगुली का समर्थन किया था। उन्होंने कहा था मौजूदा परिस्थितियों में गांगुली की तरह का व्यक्ति आईसीसी के नेतृत्व के लिए आदर्श होगा। इसके एक दिन बाद ही हालांकि सीएसए ने स्मिथ के बयान से अलग रुख अपनाया। सीएसए के अध्यक्ष क्रिस नेनजानी की ओर से जारी बयान में कहा गया, ‘किस उम्मीदवार का समर्थन करना है, यह तय करने से पहले हमें आईसीसी और अपने स्वयं के ‘प्रोटोकॉल’ का सम्मान करना चाहिए।’ उन्होंने कहा, अभी तक कोई उम्मीदवार नामित नहीं किया गया है और उम्मीदवारी तय होने के बाद सीएसए बोर्ड अपने प्रोटोकॉल के मुताबिक निर्णय लेगा। इसके बाद बोर्ड अध्यक्ष को अपने मतदान का प्रयोग करने का अधिकार देगा।’

भारतीय टीम के ऑस्ट्रेलिया दौरे की कितनी संभावना?

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (CA) के मुख्य कार्यकारी केविन रोबर्ट्स ने कहा है कि भारतीय टीम के इस साल के आखिर में चार टेस्ट की सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलिया का दौरा करने की 90 प्रतिशत संभावना है।क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया इस समय काफी आर्थिक दबाव में है और उसे हर हालत में इस सीरीज की जरूरत है।इसके जरिये उसे प्रसारण अधिकार के 30 करोड़ डॉलर मिलेंगे।कोरोना वायरस महामारी के कारण उसे अपने 80 प्रतिशत स्टाफ को जून तक 20 प्रतिशत वेतन पर रखना पड़ रहा है।रोबर्ट्स ने न्यूज कोर से कहा,‘आजकल कुछ भी निश्चित नहीं है।मैं यह नहीं कहूंगा कि दौरे की संभावना 10 में से 10 है, लेकिन 10 में से 9 जरूर है.’ उन्होंने कहा,‘अभी कुछ कह नहीं सकते कि दर्शक होंगे या नहीं।अगर भारत का दौरा नहीं होता है तो मुझे हैरानी होगी।लेकिन मैं इतना जरूर कहूंगा कि दौरे की शुरूआत से ही स्टेडियम में दर्शक नहीं होंगे।उसके बाद देखते हैं कि क्या होता है.’

बीडब्ल्यूएफ ने जारी किया नया कैलेंडर

विश्व बैडमिंटन महासंघ (बीडब्ल्यूएफ) ने शुक्रवार को कोविड-19 के आने के बाद बिगड़े पड़े कैलेंडर को नए सिरे से जारी किया है। नए कैलेंडर में बीडबल्यूफ ने ओलिम्पक क्वालीफाइंग टूर्नामेंट इंडिया ओपन को आठ से 13 दिसंबर के बीच कराने का फैसला लिया है। यह टूर्नामेंट इसी साल नई दिल्ली में खेला जाएगा। यह टूर्नामेंट पहले 24 से 29 मार्च के बीच खेला जाना था लेकिन भारतीय बैडमिंडन संघ (बीएआई) ने कोरोनावायरस के कारण इसे 13 मार्च को स्थगित करने का फैसला लिया था। इंडिया ओपन से पहले भारत में दो और टूर्नामेंट होंगे। हैदराबाद ओपन 11 से 16 अगस्त के बीच खेला जाएगा जबकि सैयद मोदी इंटरनेशनल टूर्नामेंट 17 से 22 नवंबर के बीच लखनऊ में खेला जाएगा।

IOC के साथ मिलकर काम कर रही है आयोजन समिति

टोक्यो 2020 खेलों के प्रवक्ता मासा टकाया ने शुक्रवार को कहा कि ओलिम्पक खेलों के आयोजक और अंतर्राष्ट्रीय ओलिम्पक समिति (आईओसी) खेलों की मेजबानी के लिए एक साथ मिलकर काम कर रहे हैं। यह बयान आईओसी के अध्यक्ष थॉमक बाक के बीबीसी को दे गए उस इंटरव्यू के बाद आया है जिसमें उन्होंने कहा था कि अगर ओलिम्पक खेल 2021 में भी नहीं हो पाते हैं तो फिर उन्हें रद्द किया जा सकता है। ओलिम्पक खेलों का आयोजन इस साल 24 जुलाई से नौ अगस्त के बीच होना था लेकिन कोरोनावायरस के कारण इन खेलों को 23 जुलाई से आठ अगस्त 2021 में कराने का फैसला किया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने तकाया के हवाले से लिखा, "खेलों की नई तारीखें तय हो चुकी हैं और हमारा मकसद अगले साल होने वाले खेलों के लिए अच्छे से तैयारी करना है।"

पुर्तगाल: फुटबाल लीग दोबारा शुरू करने के लिए 9 स्टेडियम मंजूर

पुर्तगाल में कोविड-19 महामारी के बाद फुटबाल लीग को दोबारा से शुरू करने के लिए देश में नौ स्टेडियमों को इन मैचों की मेजबानी करने को मंजूरी मिल गई है। पुर्तगाल की टॉप लीग प्रीमियर लिगा ने एक बयान में कहा कि बाकी छह स्टेडियम को अभी सरकार से मंजूरी मिलनी बाकी है और इन स्टेडियमों का दूसरी बार मुआयना किया जाएगा। विटोरिया गुइमारेस, टोंडेला, पोटरे, स्पोर्टिग, बेनफिका, मैरिटिमो, ब्रागा और पोर्टिमोनेंस के घरेलू मैदान को राष्ट्रीय टीम के प्रशिक्षण केंद्र के रूप में भी हरी झंडी मिल गई है। इन स्टेडियमों को उपयोग कुछ मैचों के लिए भी किया जाएगा। लिगा पुर्तगाल के मैच चार जून से खेले जाएंगे। पिछले महीने पुर्तगाल के प्रधानमंत्री एंटोनियो कोस्टा ने घोषणा की थी कि 30 मई से फिर से मैच खेले जाएंगे, लेकिन यह बिना दर्शकों के ही होंगे। कोरोना वायरस के कारण यह लीग 12 मार्च से निलंबित थी।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

लोकप्रिय