खेल की 5 बड़ी खबरें: मेदवेदेव ने जीता ATP फाइनल्स का खिताब और शास्त्री बोले- कोहली का न होना युवाओं के लिए मौका

रूस के डेनिल मेदवेदेव ने अमेरिका ओपन के विजेता ऑस्ट्रिया के डॉमिनिक थीम को हरा कर पहली बार एटीपी फाइनल्स का खिताब अपने नाम कर लिया है और भारतीय क्रिकेट कोच रवि शास्त्री ने कहा है कि कोहली का न होना युवा खिलाड़ियों को अपने आप को साबित करने का मौका देगा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

आईएएनएस

ATP फाइनल्स : मेदवेदेव ने थीम को हरा पहली बार जीता खिताब

रूस के डेनिल मेदवेदेव ने अमेरिका ओपन के विजेता ऑस्ट्रिया के डॉमिनिक थीम को हरा कर एटीपी फाइनल्स का खिताब अपने नाम कर लिया है। मेदवेदेव का यह अभी तक के अपने करियर में सबसे बड़ा खिताब है। रूसी खिलाड़ी ने रविवार को खेले गए मैच में थीम को दो घंटे 43 मिनट में 4-6, 7-6 (2), 6-4 से हरा दिया। वह इसी के साथ सीजन के अंत वाली इस चैम्पयिनशिप में 1-3 तक रैंकिंग वाले सभी खिलाड़ियों को मात देने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं। एटीपी टूर की वेबसाइट ने मेदवेदेव के हवाले से लिखा है, "मैंने टूर्नामेंट से पहले कहा था कि अगर लंदन में 12 साले से खेले जा रहे टूर्नामेंट में इस बार चैम्पियन रूस का होता है तो यह शानदार कहानी होगी।" मेदवेदेव 2009 के बाद से इस चैम्पियनशिप को जीतने वाले पहले रूसी खिलाड़ी बन गए हैं। उनसे पहले निकोले डेवीडेंको ने 2009 में यह खिताब जीता था।

रवि शास्त्री बोले- कोहली का न होना युवाओं के लिए मौका

कप्तान विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले जाने वाले पहले टेस्ट मैच के बाद वापस भारत लौट जाएंगे और बाकी के तीन मैच नहीं खेलेंगे। टीम के मुख्य कोच रवि शास्त्री ने कहा है कि कोहली का न होना युवा खिलाड़ियों को अपने आप को साबित करने का मौका देगा। कोहली हालांकि वनडे और टी-20 सीरीज में हिस्सा लेंगे और 17 दिसंबर से शुरू हो रहे पहला टेस्ट भी खेलेंगे। वह फिर अपने पहले बच्चे के जन्म के लिए भारत लौट जाएंगे। शास्त्री ने एबीसी स्पोर्ट से कहा, "मुझे लगता है कि उन्होंने सही फैसला लिया है। यह पल बार-बार नहीं आते। उनके पास मौका है, वह वापस जा रहे हैं। मुझे लगता है कि वह इससे खुश हैं।" उन्होंने कहा, "अगर आप देखेंगे कि भारत ने पिछले पांच-छह साल में क्या किया है तो इसमें किसी को संदेह नहीं रहेगा कि इसके लिए वह एक बड़ा कारण हैं। इसलिए उनकी कमी खलेगी, लेकिन विपदा मौका लेकर आती है। टीम में काफी सारे युवा खिलाड़ी हैं और यह उनके लिए मौका है।"

ला लीगा: सोसिएदाद ने दर्ज की लगातार छठी जीत

अंकतालिका में शीर्ष पर कायम रियल सोसिएदाद ने केडिज को 1-0 से हराकर स्पेनिश लीग ला लीगा में शीर्ष स्थान पर अपनी स्थिति मजबूत कर ली है। ईएसपीएन की रिपोर्ट के अनुसार, सोसिएदाद की लीग में यह लगातार छठी जीत है। उसकी इस जीत में स्वीडन के फॉरवर्ड एलेक्जेंडर इसाक ने 66वें मिनट में एकमात्र गोल किया। इस जीत के बाद सोसिएदाद ने 10 मैचों से 23 अंकों के साथ खुद को अंकतालिका में मजबूती से टॉप पर कायम रखा है। वह दूसरे स्थान पर काबिज एटलेटिको मेड्रिड से तीन अंक आगे है। वहीं, केडिज की टीम 14 अंकों के साथ छठे स्थान पर है और टीम को अभी भी लीग में अभी भी अपनी पहली घरेलू जीत की लताश है।

न्यूजीलैंड दौरे से बाहर हुए पाकिस्तान के फखर जमान

पाकिस्तान के बल्लेबाज फखर जमान आगामी न्यूजीलैंड दौरे से बाहर हो गए हैं। उन्हें बुखार है और वह दौरे पर टीम के रवाना होने तक ठीक नहीं हो सके थे। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने कहा कि फखर की स्थिति बिगड़ने के बाद वह लाहौर में टीम होटल में आइसोलेट हो गए थे, लेकिन उनका कोविड-19 टेस्ट निगेटिव आया था। पीसीबी द्वारा जारी बयान में टीम के डॉक्टर सोहेल सलीम ने कहा, "फखर की कोविड टेस्ट रिपोर्ट रविवार को आई जो निगेटिव है, लेकिन आज उन्हें बुखार है।" बयान में कहा गया है, "जैसे ही उनकी स्थिति की जानकारी मिली, वह टीम होटल में ही आइसोलेट कर दिए गए। हम उनकी स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं और उनके जल्दी ठीक होने की कामना कर रहे हैं। वह हालांकि टीम के साथ सफर करने के लिए फिट नहीं हैं। इसलिए उन्होंने टीम से नाम वापस ले लिया है।"

अंडरटेकर ने डब्ल्यूडब्ल्यूई यूनिवर्स को कहा अलविदा

रेसलिग लेजेंड द अंडरटेकर ने डब्ल्यूडब्ल्यूई यूनिवर्स को अलविदा कह दिया है। अंडरटेकर ने सर्वाइवर सीरीज के दौरान एक भावनात्मक विदाई ली। अंडरटेकर, जिनका असली नाम मार्क कालावे है, ने 22 नवम्बर, 1990 को सर्वाइवर सीरीज से ही डब्ल्यूडब्ल्यूई डेब्यू किया था। रविवार को उनके करियर का 20वां साल था और इसी दिन अंडरटेकर ने अपने कैरेक्टर के अनुरूप भावभंगिमाओं और कास्ट्यूम के साथ अंतिम बार रिंग में कदम रखा। बीते सप्ताह आईएएनएस को दिए इंटरव्यू में अंडरटेकर ने कहा था कि उन्हें अपने करियर पर गर्व है और अपनी उपलब्धियों तथा लोगों से मिले अपार प्यार को देखते हुए उन्हें किसी और चीज की चाह नहीं।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia