खेल की खबरें: PSL में रऊफ ने साथी खिलाड़ी को जड़ा तमाचा और इन भारतीय महिला खिलाड़ियों को रैंकिंग में बढ़त

आईसीसी वनडे रैंकिंग में भारत की दीप्ति शर्मा बल्लेबाजों की रैंकिंग में दो स्थान की बढ़त के साथ 18वें स्थान पर पहुंच गईं और गेंदबाजों की रैंकिंग में छह पायदान ऊपर चढ़कर 13वें नंबर पर आ गईं हैं और पीएसएल मैच में रऊफ ने अपनी टीम के साथी खिलाड़ी को मारा थप्पड़।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

दीप्ति और ऋचा आईसीसी वनडे महिला रैंकिंग में भारत के लिए बनाई बढ़त

न्यूजीलैंड में पांच मैचों की महिला वनडे श्रृंखला में अब तक भारत के निराशाजनक प्रदर्शन के बावजूद, ताजा आईसीसी वनडे रैंकिंग में भारत की दीप्ति शर्मा बल्लेबाजों की रैंकिंग में दो स्थान की बढ़त के साथ 18वें स्थान पर पहुंच गईं और गेंदबाजों की रैंकिंग में छह पायदान ऊपर चढ़कर 13वें नंबर पर आ गईं हैं। तीसरे वनडे मैच में दीप्ति के नाबाद 69 रन से उन्हें बल्लेबाजों की रैंकिंग में दो स्थान का फायदा पहुंचाने में मदद की, जबकि दूसरे वनडे मैच में उनके चार विकेट ने उन्हें गेंदबाजों की रैंकिंग में बढ़त हासिल करने में मदद की। मिताली राज की अगुवाई वाली भारतीय टीम अब तक खेले गए सभी चार वनडे मैच हार चुकी है, जिसका आखिरी मैच 24 फरवरी को खेला जाना है। बल्लेबाज ऋचा घोष ने 65 रनों की अपनी पारी की बदौलत 15 पायदान की बढ़त के साथ 54वें नंबर पर पहुंच गईं, जिससे भारत को दूसरे वनडे मैच में मजबूत स्कोर बनाने में मदद मिली। स्मृति मंधाना की अनुपस्थिति में, सभिनेनी मेघना ने 49 और 61 रनों की पारी के साथ दोनों हाथों से मौके का फायदा उठाया, जिससे वह बल्लेबाजों की सूची में 113 स्थानों के फायदे के साथ 67वें पायदान पर आ गईं।

इस बीच, बल्लेबाजों में मिताली 741 अंकों के साथ दूसरे नंबर पर बनी हुई हैं, जबकि ऑस्ट्रेलिया की एलिसा हीली 749 अंकों के साथ शीर्ष पर बरकरार हैं। गेंदबाजों में भारत की तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी 723 अंकों के साथ चौथे स्थान पर हैं, जबकि ऑलराउंडरों की सूची में दीप्ति शर्मा ने भी अपना चौथा स्थान बरकरार रखा है। न्यूजीलैंड की हरफनमौला खिलाड़ी अमेलिया केर आईसीसी की ताजा रैंकिंग में वनडे ऑलराउंडरों की सूची में शीर्ष 10 में पहुंच गइर्ं हैं। अमेलिया ने दूसरे और तीसरे वनडे मैचों में शतक और अर्धशतक बनाया, जिससे उन्हें साप्ताहिक आईसीसी रैंकिंग अपडेट में बल्लेबाजों और ऑलराउंडरों के चार्ट में बढ़त हासिल करने में मदद मिली। दूसरे वनडे में केर पावरप्ले में बेहतर खेल दिखाया था, जबकि न्यूजीलैंड 271 रनों का पीछा कर रहा था। उन्होंने चौथे विकेट के लिए मैडी ग्रीन के साथ 128 रन की साझेदारी की थीं। 135 गेंदों में नाबाद 119 रन बनाकर न्यूजीलैंड ने एक ओवर शेष रहते लक्ष्य का पीछा किया था। ताजा रैंकिंग में केर ने बल्लेबाजों (512) और ऑलराउंडरों में (269) उच्च रेटिंग हासिल की। वह बल्लेबाजों की रैंकिंग में 21 पायदान की छलांग लगाकर 22वें नंबर पर आ गईं और ऑलराउंडरों की रैंकिंग में सात पायदान की छलांग लगाकर छठे नंबर पर पहुंच गईं है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

पीएसएल मैच में रऊफ ने अपनी टीम के साथी खिलाड़ी को मारा थप्पड़

पेशावर जाल्मी के खिलाफ पाकिस्तान सुपर लीग (पीएसएल) मैच के दौरान लाहौर कलंदर्स टीम के साथी कामरान गुलाम को थप्पड़ मारने के लिए पाकिस्तान के तेज गेंदबाज हारिस रऊफ को मैच रेफरी ने कथित तौर पर चेतावनी दी है। रऊफ द्वारा गुलाम को थप्पड़ जड़ने का वीडियो को लेकर कई प्रशंसकों ने इसे शर्मनाक करार दिया और पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के प्रमुख रमीज राजा से क्रिकेटर के खिलाफ कार्रवाई करने का आह्वान किया। एक पाकिस्तानी प्रशंसक ने ट्वीट किया , "हारिस रऊफ बच गए हैं, लेकिन उन्हें मैच रेफरी अली नकवी ने कल रात के मैच के दौरान उनके कार्यों के लिए चेतावनी दी है। हारिस ने समझाया कि यह एक दोस्ताना मजाक था।" गुलाम ने कथित तौर पर पेशावर जाल्मी की पारी के दूसरे ओवर में हजरतुल्लाह जजई का एक कैच गिराया, लेकिन तीन गेंदों के बाद रऊफ ने मोहम्मद हारिस को आउट कर दिया। यहां तक कि जब शाहीन शाह अफरीदी सहित उनके कलंदर्स टीम के साथी रउफ को बधाई देने के लिए जुटे, तो गेंदबाज ने गुलाम को थप्पड़ मार दिया। लेकिन पेशावर जाल्मी की पारी के अंत में गुलाम वहाब रियाज को रन आउट करने के बाद, रऊफ अपने साथी के पास गए और उन्हें गले से लगा लिया।

टीमों के 158 रनों पर टाई होने के बाद पेशावर जाल्मी ने सुपर ओवर में जीत हासिल की। शाहीन अफरीदी ( 20 गेंदों में नाबाद 39 रनों की पारी, जिसमें आखिरी गेंद पर छक्का भी शामिल था) ने पहले कलंदर्स को खेल को टाई करने में मदद की थी। क्रिकेट पाकिस्तान डॉट कॉम डॉट पीके की एक रिपोर्ट में यह भी कहा गया है, "हालांकि कोई गंभीर कार्रवाई नहीं की गई, लेकिन चेतावनी दिए जाने के बाद हारिस रऊफ को छोड़ दिया गया।" रऊफ ने अपने चार ओवरों में 36 रन देकर एक विकेट हासिल किया था।

महिला विश्व कप के अधिकारियों में पूर्व साउथ अफ्रीकी ऑलराउंडर शांद्रे फ्रिट्ज शामिल

साउथ अफ्रीका के पूर्व हरफनमौला खिलाड़ी शांद्रे फ्रिट्ज को 4 मार्च से शुरू होने वाले न्यूजीलैंड में आईसीसी महिला क्रिकेट विश्व कप के लिए चुने गए 15 महिला अधिकारियों की सूची में शामिल किया है। 59 महिला वनडे और 26 टी20 खेलने वाली 36 वर्षीय फ्रिट्ज ने 4 मार्च को न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज के बीच टूर्नामेंट के पहले मैच में अंपायरिंग करेंगे, जबकि हमवतन लॉरेन एगेनबैग बांग्लादेश के शरफुद्दौला सैकत के साथ देंगी। 50 ओवर के शोपीस इवेंट में 28 ग्रुप मैचों के लिए अंपायर की नियुक्तियां मंगलवार को जारी की गईं, जिसमें कुछ अनुभवी मैच अधिकारियों के साथ कई नए चेहरे शामिल हैं। जमैका की जैकलीन विलियम्स और अफगानिस्तान के अहमद शाह पकतीन 5 मार्च को ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच होने वाले मैच के प्रभारी होंगे, जबकि ऑस्ट्रेलियाई अंपायर क्लेयर पोलोसाक 7 मार्च को पूर्व टेस्ट तेज पॉल विल्सन के साथ मिलकर न्यूजीलैंड के डुनेडिन में बांग्लादेश के साथ संघर्ष करेंगे। टूर्नामेंट न्यूजीलैंड में छह स्थानों पर खेला जा रहा है। आईसीसी के वरिष्ठ प्रबंधक, अंपायर और रेफरी, एड्रियन ग्रिफिथ ने सूची जारी करते हुए कहा कि हमें टूर्नामेंट के लिए अपनी टीम में आठ महिला मैच अधिकारियों की घोषणा करते हुए गर्व हो रहा है।

उन्होंने आगे कहा, "2020 में आईसीसी महिला टी विश्व कप में हमारे पास छह महिला मैच अधिकारी थीं लेकिन अब हमारी योजनाओं के अनुसार लगातार महिला अधिकारियों की संख्या में वृद्धि कर रहे हैं। वे सभी वहां रहने के लायक हैं।" सेमीफाइनल के लिए अधिकारियों की घोषणा राउंड-रॉबिन चरण के अंत में की जाएगी, जबकि फाइनल के लिए मैच अधिकारियों का फैसला सेमीफाइनल के बाद किया जाएगा। मैच रेफरी: गैरी बैक्सटर, जीएस लक्ष्मी और शांद्रे फ्रिट्ज। अंपायर : लॉरेन एजेनबैग, किम कॉटन, अहमद शाह पक्तीन, रुचिरा पल्लियागुरुगे, क्लेयर पोलोसाक, सुजैन रेडफर्न, लैंगटन रूसेरे, शरफुद्दौला इब्ने शाहिद, एलोइस शेरिडन, अलेक्जेंडर व्हार्फ, जैकलिन विलियम्स और पॉल विल्सन।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

स्ट्रैंड्जा मेमोरियल बॉक्सिंग टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में पहुंची नीतू और अनामिका

भारतीय मुक्केबाज नीतू और अनामिका ने बुल्गारिया के सोफिया में 73वें स्ट्रैंड्जा मेमोरियल बॉक्सिंग टूर्नामेंट के दूसरे दिन व्यापक जीत दर्ज करके क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई। नीतू ने रूसी मुक्केबाज इयूलिया चुमगलकोवा के खिलाफ दिन की शुरुआत शानदार ढंग से की और सोमवार रात 48 किग्रा के ओपनर में सर्वसम्मति से जीत हासिल करने के लिए एक कुशल प्रदर्शन किया। अगले मैच में, अनामिका ने भी अपने 50 किग्रा के प्रारंभिक मुकाबले के दौरान शानदार प्रदर्शन किया, क्योंकि उसने स्थानीय पसंदीदा ज्लातिस्लावा चुकानोवा को 4-1 से हराया। नीतू और अनामिका अब अपने अंतिम आठ मुकाबलों में क्रमश: इटली की रोबर्टा बोनाट्टी और अल्जीरिया की रौमेसा बौलेम से भिड़ेंगी। इस बीच, दो अन्य भारतीय मुक्केबाज आकाश सांगवान और शिक्षा, अपने-अपने मैचों में 0-5 हार के बाद प्रतियोगिता से बाहर हो गए। सांगवान जहां पुरुषों के 67 किग्रा दूसरे दौर में जर्मन मुक्केबाज डेनियल क्रोटर से हार गए। वहीं, शिक्षा महिलाओं के 54 किग्रा के शुरुआती दौर के मुकाबले में कजाकिस्तान की मौजूदा एशियाई चैंपियन दीना झोलामन से हार गईं। सात पुरुषों और 10 महिलाओं सहित 17 सदस्यीय भारतीय दल टूर्नामेंट में भाग ले रहा है, जो इस साल भारतीय मुक्केबाजों के लिए पहली एक्सपोजर यात्रा भी है। प्रतिष्ठित टूर्नामेंट का समापन 27 फरवरी को होगा।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia