खेल की 5 बड़ी खबरें: पैरा एथलीट झाझरिया ने विश्व रिकॉर्ड के साथ पैरालम्पिक बर्थ किया हासिल और IPL के लिए आई अच्छी खबर!

पैरा एथलीट देवेंद्र झाझरिया ने अपने विश्व रिकॉर्ड में सुधार कर दो दिवसीय राष्ट्रीय चयन ट्रायल्स के दौरान टोक्यो पैरालम्पिक बर्थ हासिल किया और ऑस्ट्रेलिया के सभी खिलाड़ी सितंबर-अक्टूबर में यूएई में होने वाले आईपीएल के दूसरे फेज के लिए पूरी तरह से उपलब्ध रहेंगे।

फोटो: @IPL
फोटो: @IPL
user

नवजीवन डेस्क

हैदराबाद एफसी का किट पार्टनर बना ग्लोबल स्पोर्ट्स ब्रांड हम्मेल

इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) की टीम हैदराबाद एफसी ने डेनिश स्पोर्ट्सवियर ब्रांड हम्मेल के साथ साझेदारी की है, जो आगामी 2021-22 सीजन के लिए क्लब का आधिकारिक टीम किट पार्टनर बनेगा। आईएसएल के सातवें सीजन के दौरान अपने मनोरंजक ब्रांड फुटबॉल से सभी को प्रभावित करने वाली हैदराबाद एफसी अब हम्मेल के साथ आई है, जो फुटबॉल में एक शतक लंबा इतिहास साझा करता है। वैश्विक स्पोर्ट्स ब्रांड इस साझेदारी को भारतीय फुटबॉल में निवेश करने और भारत में खेल के विकास के लिए नए रास्ते तलाशने के लिए एक अवसर के रूप में देख रहा है। लेजेंड्री डेनिश ब्रांड हम्मेल का एक गौरवपूर्ण खेल इतिहास है और यह दुनिया में सबसे अधिक मान्यता प्राप्त टीम स्पोर्ट्स ब्रांडों में से एक है, जिसकी जड़ें फुटबॉल और हैंडबॉल में हैं। इसे पहले रियल मैड्रिड, टोटेनहम हॉटस्पर, एस्टन विला, बेनफिका जैसी प्रतिष्ठित फुटबॉल टीमों के अलावा और डेनमार्क की राष्ट्रीय टीम द्वारा पहना जा चुका है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

पहले घरेलू टेस्ट के दौरान क्वारंटीन में फंस सकते हैं ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर

ऑस्ट्रेलियाई टीम अगर टी 20 विश्व कप के फाइनल में पहुंचती है तो वह स्वदेश पहुंचने पर क्वारंटीन में रहेगी जिस कारण टीम के कई खिलाड़ी पहले घरेलू टेस्ट से बाहर रह सकते हैं।ऑस्ट्रेलिया को अफगानिस्तान के खिलाफ 27 नवंबर से एकमात्र टेस्ट खेलना है और टी20 विश्वकप का आयोजन 17 अक्टूबर से 14 नवंबर तक यूएई में होना है। ऐसे में टी 20 विश्व कप और पहला टेस्ट शुरू होने में 13 दिनों का अंतराल होगा। अगर ऑस्ट्रेलिया टी 20 विश्व कप के फाइनल में पहुंचने में सफल रहता है तो पैट कमिंस, स्टीवन स्मिथ, डेविड वार्नर और मिशेल स्टार्क जैसे उसके शीर्ष खिलाड़ियों को 14 दिनों तक क्वारंटीन में रहना होगा। ऑस्ट्रेलिया को इसके बाद आठ दिसंबर से ब्रिस्बेन में एशेज का पहला मुकाबला खेलना है। ऑस्ट्रेलिया टीम के कुछ शीर्ष खिलाड़ी वेस्टइंडीज और बांग्लादेश के साथ होने वाली सीमित ओवरों की सीरीज से हट गए हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

पैरा एथलीट झाझरिया ने विश्व रिकॉर्ड के साथ पैरालम्पिक बर्थ हासिल किया

2016 रियो पैरालिम्पक में पुरुष एफ-46 भालाफेंक चैंपियन देवेंद्र झाझरिया ने अपने विश्व रिकॉर्ड में सुधार कर यहां हुए दो दिवसीय राष्ट्रीय चयन ट्रायल्स के दौरान टोक्यो पैरालम्पिक बर्थ हासिल किया। 40 वर्षीय पैरा एथलीट ने ट्रायल्स के दौरान 65.71 मीटर का स्कोर किया जो उनके खुद के रिकॉर्ड 63.97 मीटर से बेहतर था। टोक्यो पैरालम्पिक जिसे 24 अगस्त से शुरू होना है, वो झाझरिया का तीसरा पैरालम्पिक होगा। इससे पहले वह 2004 एथेंस पैरालम्पिक में हिस्सा ले चुके हैं जहां उन्होंने स्वर्ण जीता था। इसके बाद उन्होंने रियो में भी स्वर्ण पदक अपने नाम किया था। रियो पैरालम्पिक में ऊंची कूद पुरुष एफ-42 के चैंपियन मरियप्पन थांगावेलु, वरूण भाटी और शरद कुमार सहित 24 पैरा एथलीटों के नाम भारतीय पैरालम्पिक समिति (पीसीआई) ने टोक्यो के लिए चुने हैं। पुरुष एफ-64 वर्ष में संदीप चौधरी और सुमीत अंतिल को चुना गया है। अंतिल ने 66.70 मीटर का विश्व रिकॉर्ड बनाया था जबकि चौधरी ने 2019 विश्व पैरा एथलेटिक्स में स्वर्ण पदक जीता था। अंतरराष्ट्रीय पैरालम्पिक समिति (आईपीसी) को फाइनल लिस्ट भेजने की अंतिम तारीख एक अगस्त है। 70 से ज्यादा एथलीटों ने अपने-अपने इवेंट में न्यूनतम क्वालीफाइंग स्कोर (एमक्यूएस) हासिल किया है और ये सभी राष्ट्रीय चयन ट्रायल्स में भाग लेने के योग्य हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

द.अफ्रीका के खिलाफ चौथे टी20 के लिए वेस्टइंडीज टीम का ऐलान

वेस्टइंडीज ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चौथे टी20 मुकाबले के लिए अपनी टीम का ऐलान कर दिया है। 13 सदस्यीय टीम में शिमरोन हेटमायर की वापसी हुई है जबकि जेसन होल्डर को रेस्ट दे दिया गया है। हेटमायर के अलावा लेफ्ट ऑर्म स्पिनर अकील हुसैन को भी शामिल किया है। शिमरोन हेटमायर शुरूआती टीम का हिस्सा नहीं थे। हालांकि तीसरे टी20 मुकाबले में क्रिस गेल के रिप्लेसमेंट के तौर पर उन्हें बुलाया गया था। गेल तो टीम के साथ बने रहेंगे लेकिन जेसन होल्डर को रेस्ट दे दिया गया है ताकि हेटमायर के लिए जगह बन सके। लीड सेलेक्टर रॉजर हार्पर ने कहा कि जेसन होल्डर को रेस्ट देने का फैसला एक प्लानिंग के तहत लिया गया है ताकि उनका वर्कलोड मैनेज किया जा सके। उन्होंने टीम को लेकर कहा, जेसन होल्डर को टीम में शामिल नहीं किया गया है। उनके वर्कलोड को ध्यान में रखते हुए हमारी प्लानिंग उनको रेस्ट देने की थी। जबकि क्रिस गेल के रिप्लेसमेंट के तौर पर आए शिमरोन हेटमायर टीम में बने रहेंगे।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

IPL के लिए आई अच्छी खबर, प्रमुख देश के खिलाड़ी सेकेंड हाफ टूर्नामेंट के लिए रहेंगे उपलब्ध

आईपीएल 2021 के दूसरे हाफ के लिए अच्छी खबर निकलकर सामने आई है। खबरों के मुताबिक ऑस्ट्रेलिया के सभी खिलाड़ी सितंबर-अक्टूबर में यूएई में होने वाले आईपीएल के दूसरे फेज के लिए पूरी तरह से उपलब्ध रहेंगे। क्रिकबज्ज की खबर के मुताबिक कोलकाता नाइट राइडर्स के तेज गेंदबाज पैट कमिंस के अलावा ज्यादातर ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर आईपीएल के लिए यूएई जाएंगे। पैट कमिंस ने काफी पहले ही केकेआर टीम को बता दिया था कि वो सेकेंड हाफ के लिए उपलब्ध नहीं रहेंगे। हाल ही में ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान आरोन फिंच ने उन प्लेयर्स को आड़े हाथों लिया था जो बांग्लादेश और वेस्टइंडीज के दौरे पर नहीं गए लेकिन आईपीएल में खेलेंगे। फिंच ने कहा था कि ये सही नहीं है। फिंच के मुताबिक ये प्लेयर अपनी इस चीज को जस्टिफाई नहीं कर पाएंगे। ऑस्ट्रेलिया के बांग्लादेश और वेस्टइंडीज दौरे से कई स्टार प्लेयर्स ने अपना नाम वापस ले लिया था। अलग-अलग कारणों से इन खिलाड़ियों ने इस टूर पर नहीं जाने का फैसला किया था। वहीं अब ये खबरें निकलकर सामने आ रही हैं कि सभी ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी आईपीएल के लिए उपलब्ध रहेंगे।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia