खेल की 5 खबरें: शिखर धवन ने अभिनेता करण को लेकर किया खुलासा, पीसीबी ने टी-20 विश्व कप में नहीं खेलने की दी धमकी

भारतीय क्रिकेट स्टार शिखर धवन ने अभिनेता करण वाही को लेकर एक खुलासा किया है। वहीं भारतीय क्रिकेट टीम पाकिस्तान में होने वाले एशिया कप खेलने के लिए पाकिस्तान नहीं आती है तो पाकिस्तान भी अगले साल भारत में होने वाले टी-20 विश्व कप में भाग लेने से मना कर सकता है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

आईएएनएस

भारतीय क्रिकेट स्टार शिखर धवन ने अभिनेता करण वाही को लेकर एक खुलासा किया है। उन्होंने बताया कि उनके और करण के बीच काफी गहरी दोस्ती है और वह दोनों बचपन के दोस्त हैं। 'जिंग गेम ऑन' के पहले एपिसोड में शिखर और करण के बीच होने वाली मजेदार बातचीत देखी जा सकेगी। वहीं इस एपिसोड में क्रिकेटर को तब भावुक होते देखा जाएगा जब उनके पिता शो की सेट पर आते हैं।

शिखर ने कहा, “मैं अपने पिता के साथ मंच साझा करने और बचपन के दिनों की यादें ताजा करने को लेकर काफी खुश था। मैं 'जिंग गेम ऑन' और करण का शुक्रगुजार हूं जो उन्होंने मुझे इतना बड़ा सरप्राइज दिया। मैं यह बता नहीं सकता हूं कि करण के पिता-पुत्र के इस पल का हिस्सा होने पर मुझे कितनी खुशी हो रही है।”

क्रिकेट खिलाड़ी ने आगे कहा, “करण और मैंने लंबा रास्ता तय किया है, हम बचपन के दोस्त हैं और हमारा परिवार भी एक दूसरे को काफी अच्छी तरह से जानता है। इसलिए शो पर करण के माता-पिता से मिलना भी मुझे भावुक और बहुत खुश कर गया। उसके साथ मजेदार बातचीत मुझे पुराने समय में वापस ले गया, जब हम बेसब्री से बाहर निकलने और खेलने का इंतजार करते थे। इस शो ने मेरी यादों का पिटारा खोल दिया और वो सारी यादें मेरे लिए बहुत खास हैं।” शो का यह एपिसोड 25 जनवरी को जिंग चैनल पर प्रसारित होगा।

पीसीबी ने टी-20 विश्व कप में नहीं खेलने की धमकी दी

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी वसीम खान ने उन खबरों का खंडन किया है, जिसमें कहा गया है कि पीसीबी ने टी-20 एशिया कप की मेजबानी करने का छोड़ दिया था। वसीम ने कहा कि असल में यहां तक कहा है कि अगर भारतीय क्रिकेट टीम पाकिस्तान में होने वाले एशिया कप खेलने के लिए पाकिस्तान नहीं आती है तो पाकिस्तान भी अगले साल भारत में होने वाले टी-20 विश्व कप में भाग लेने से मना कर सकता है।

बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (बीसीबी) द्वारा टी-20 और दो मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए अपनी टीम को पाकिस्तान भेजने पर सहमत होने के बाद मीडिया में ऐसी खबरें आई थी कि पाकिस्तान ने सितंबर में होने वाले एशिया कप की मेजबानी के अधिकार बांग्लादेश को दे दिए हैं।

पाकिस्तानी अखबार डॉन ने वसीम के हवाले से कहा, "यह पीसीबी और आईसीसी के प्राधिकार में नहीं है कि वे एशिया कप का मेजबान बदलें। यह फैसला एशियाई क्रिकेट परिषद (एसीसी) का है।" उन्होंने कहा, "हम एशिया कप की मेजबानी के लिए दो स्थानों पर विचार कर रहे हैं। अगर भारतीय टीम एशिया कप के लिए पाकिस्तान नहीं आती है, तो हम भी 2021 को भारत में होने वाले टी-20 विश्व कप में भाग लेने के लिए मना कर सकते हैं।"

पिछले सप्ताह ही ऐसी खबरें आई थी कि बीसीसीआई ने पाकिस्तान में नहीं खेलने के अपने फैसले में बदलाव नहीं किया था। ऐसे में पाकिस्तान के एशिया कप में मेजबानी अधिकार खोने के बातें होने लगी थीं।

ऑकलैंड टी-20 : ईडन में होगी गेंदबाजों की परीक्षा

ईडन पार्क मैदान पर खेले गए पहले टी-20 मैच में शानदार जीत हासिल करते हुए भारत ने न्यूजीलैंड दौरे की शानदार शुरुआत की है। अब दोनों टीमें एक बार फिर इसी मैदान पर दूसरे टी-20 मैच में आमने-सामने होंगी। मेजबान टीम इस मैच में वापसी पर नजरें टिकाए उतरेगी। पांच मैचों की टी-20 सीरीज में भारत इस समय 1-0 से आगे जिसे वो अब 2-0 करने की फिराक में होगी।

मेजबान टीम के कप्तान केन विलियम्सन ने पहले मैच के बाद कहा था कि टीम को तीनों विभागों में सुधार करने की जरूरत है। पहले मैच में किवी बल्लेबाजों ने अच्छा किया था और 203 रनों का स्कोर टांगा था लेकिन गेंदबाज इस लक्ष्य को बचा पाने में विफल रहे थे। भारत ने लोकेश राहुल और विराट कोहली के बीच हुई साझेदारी के बाद श्रेयस अय्यर की तूफानी पारी के दम पर एक ओवर पहले ही जीत हासिल कर ली थी।

इस लिहाज से देखा जाए तो दोनों टीमों के गेंदबाजों की पिटाई हुई थी, जिसका एक कारण यहां की छोटी बाउंड्रीज है। इसीलिए इस मैदान पर एक बार फिर बड़े स्कोर का मैच देखने को मिल सकता है और यह भी संभव है कि पिछले मैच से ज्यादा रन बनें।

ऐसे में चुनौती गेंदबाजों के लिए है। छोटी बाउंड्रीज और पिच को देखते हुए उनके लिए रन बचाना मुश्किल हो सकता है। खासकर दूसरी पारी में क्योंकि यहां ओस भी एक कारण है जो गेंदबाजों को परेशान कर सकती है। इसलिए दोनों टीमें अपने गेंदबाजी समीकरणों को बेहतर करने पर फोकस करेंगी।

कीवी टीम के पास अनुभव के नाम पर टिम साउदी सबसे बड़ा नाम हैं। तेज गेंदबाजी में साउदी के अलावा हामिश बेनेट, ब्लेयर टिकनेर हैं। स्पिन में मिशेल सैंटनर और ईश सोढ़ी हैं। यह सभी पहले मैच में विफल रहे थे। अब देखना होगा कि केन विलियम्सन इस गेंदबाजी आक्रमण में बदलाव करते हैं या नहीं या फिर यह गेंदबाज किस तरह से अपने से विपरीत स्थिति में भारतीय बल्लेबाजी का सामना करते हैं।

पहले मैच में भारत के लिए जहां राहुल, कोहली और अय्यर का बल्ला चला था तो कीवी टीम के लिए कप्तान, रॉस टेलर और कोलिन मुनरो का बल्ला चला था। भारतीय गेंदबाजों में सबसे ज्यादा पिटाई शार्दूल ठाकुर और मोहम्मद शमी की हुई थी। ठाकुर ने तीन ओवरों में 44 रन दिए थे और शमी ने चार ओवरों में 53। ठाकुर जहां एक विकेट लेने में सफल रहे थे, लेकिन शमी को मायूसी हाथ लगी थी। यहां कोहली बदलाव कर सकते हैं और नवदीप सैनी को मौका दे सकते हैं। बल्लेबाजी क्रम में किसी तरह के बदलाव की उम्मीद नहीं लग रही है।

टीमें (संभावित) :

भारत : वराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), संजू सैमसन, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), शिवम दुबे, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, वॉशिंगटन सुंदर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी, रवींद्र जडेजा, शार्दूल ठाकुर।

न्यूजीलैंड : केन विलियम्सन (कप्तान), मार्टिन गुप्टिल, रॉस टेलर, स्कॉट कुगलेजिन, कोलिन मुनरो, कोलिन डी ग्रांडहोम, टॉम ब्रूस, डार्ली मिशेल, मिशेल सैंटनर, टिम सेइफर्ट (विकेटकीपर), हामिश बेनेटे, ईश सोढ़ी, टिम साउदी, ब्लेयर टिकनेर।

ऑस्ट्रेलियन ओपन : ज्वेरेव और वावरिंका चौथे राउंड में पहुंचे

जर्मनी के एलेक्जेंडर ज्वेरेव और स्विटजरलैंड के स्टेनिसलास वावरिंका शनिवार को तीसरे राउंड के अपने-अपने मुकाबले जीतकर यहां जारी साल के पहले ग्रैंड स्लैम आस्ट्रेलियन ओपन के चौथे राउंड में पहुंच गए। सातवीं सीड ज्वेरेव ने एक घंटे 56 मिनट तक चले मुकाबले में वल्र्ड नंबर-51 और 2009 में टूर्नामेंट के सेमीफाइनल तक पहुंचने वाले स्पेन के फर्नाडो वर्देस्को को 6-2, 6-2, 6-4 से हरा दिया।

ज्वेरेव लगातार दूसरे साल इस टूर्नामेंट के चौथे राउंड में पहुंचे हैं। चौथे राउंड में उनका सामना हाल में दोहा और एडिलेड में खिताब जीतने वाले रुस के एंड्री रुब्लेव से होगा, जिन्होंने इस साल अब तक एक भी मैच नहीं हारा है।

15वीं सीड वावरिंका ने भी अपने अगले दौर में प्रवेश कर लिया है। वावरिंका को 19वीं सीड अमेरिका के जॉन इस्नर के खिलाफ मुकाबला खेलना था, लेकिन इस्नर मैच के बीच में ही रिटायर हो गए और वावरिंका को अगले दौर में प्रवेश मिल गया। इस्नर जब रिटायर हुए उस समय वावरिंका 6-4 से पहला सेट जीत चुका था जबकि दूसरे सेट में वह 4-1 से आगे था।

राहुल को खिलाने का फैसला टीम प्रबंधन का : गांगुली

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) अध्यक्ष सौरभ गांगुली ने सीमित ओवरों में विकेटकीपर बल्लेबाज लोकेश राहुल के प्रदर्शन की सराहना की है और उम्मीद जताई है कि वे टेस्ट में भी अपनी इस फॉर्म को जारी रखेंगे। टीम प्रबंधन ने न्यूजीलैंड दौरे पर जारी पांच मैचों की टी-20 सीरीज के पहले मैच में विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को बाहर बिठाकर उनकी जगह राहुल को अंतिम एकादश में शामिल किया था और उनसे विकेटकीपिंग करवाई थी। राहुल ने पहले टी-20 मैच में बल्ले से भी 56 रनों की पारी खेली थी।

पंत की जगह राहुल को अंतिम एकादश में खेलाने पर गांगुली ने एबीपी न्यूज से कहा, "विराट कोहली ये फैसला लेते हैं। टीम मैनेजमेंट और कप्तान राहुल की भूमिका पर फैसला लेते हैं।"

गांगुली ने आगे कहा, "उन्होंने (राहुल) वनडे और टी-20 में शानदार प्रदर्शन किया है। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में भी अच्छा किया था लेकिन इसके बाद उनका प्रदर्शन नीचे गिरता गया। सीमित ओवरों के प्रारुप में वह काफी अच्छा कर रहे हैं और उम्मीद है वे अपने इस अच्छे खेल को आगे भी जारी रखेंगे। जैसा की मैंने पहले कहा उनको लेकर सभी फैसले टीम मैनेजमेंट का है।" यह पूछे जाने पर कि इस साल होने वाले टी-20 विश्व कप के लिए विकेटकीपिंग की रेस में कौन कौन है, इस पर बीसीसीआई अध्यक्ष ने कहा, "चयनकर्ता, विराट और रवि (शास्त्री) इस पर निर्णय लेंगे। वे जो भी सोचेंगे, वैसा ही होगा।"

फैन के खिलाफ अभद्र भाषा का प्रयोग करने पर स्टोक्स ने मांगी माफी

इंग्लैंड के हरफनमौला खिलाड़ी बेन स्टोक्स ने फैन के खिलाफ अभद्र भाषा का प्रयोग करने पर उनसे माफी मांग ली है। स्टोक्स ने यहां दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले जा रहे चौथे और अंतिम टेस्ट मैच के पहले दिन शुक्रवार को आउट होने के बाद एक फैन के खिलाफ अभद्र भाषा का प्रयोग किया था। उनके इस अभद्र भाषा की आवाज को प्रसारणकर्ता ने रिकॉर्ड कर लिया था और उसने उसे बाद में सोशल मीडिया पर शेयर कर दिया था। स्टोक्स ने बाद में अपने इस बर्ताव के लिए सोशल मीडिया पर माफी मांग ली है।

स्टोक्स ने ट्विटर पर लिखा, “मैंने आउट होने के बाद जिस तरह की भाषा का इस्तेमाल किया, वह लाइव ब्रॉडकास्ट पर सबने सुना। मैं अपनी उस भाषा के लिए माफी मांगता हूं। जब मैं आउट होकर पवेलियन की तरफ जा रहा था, तब दर्शकों की तरफ से मुझे लगातार अभद्र भाषा के साथ निशाना बनाया जा रहा था।”

उन्होंने आगे लिखा, “मैं मानता हूं कि मैंने जिस तरह बर्ताव किया, वह गैर पेशेवर था और मैं इसके लिए दिल से माफी मांगता हूं। मैं अपनी भाषा के लिए खासकर दुनिया भर के युवा फैन्स से माफी मांगता हूं, जोकि सीधा प्रसारण देख रहे थे।”

लोकप्रिय