खेल की खबरें: धोनी ने की गायकवाड़-डेवोन की बल्लेबाजी की सराहना और पूर्व पाकिस्तानी गेंदबाज ने किया चौंकाने वाला दावा

चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने ऋतुराज गायकवाड और डेवोन कॉनवे की बल्लेबाजी की सराहना की है और पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज मोहम्मद सामी ने एक चौंकाने वाला दावा किया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

धोनी ने गायकवाड और डेवोन कॉनवे की बल्लेबाजी की सराहना की

चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने ऋतुराज गायकवाड और डेवोन कॉनवे की बल्लेबाजी की सराहना की है। धोनी ने इस सीजन में कप्तानी छोड़ दी थी, टीम की कप्तानी रविंद्र जडेजा को सौंपी गई थी। 2022 सीजन में टीम ने जडेजा के नेतृत्व में सिर्फ दो मैच जीते, जडेजा की काफी आलोचना की गई थी। इस दौरान पिछले सप्ताह टीम के प्रबंधकों ने धोनी को फिर से कप्तान घोषित किया। धोनी ने कप्तानी की फिर से जिम्मेदारी संभालते हुए सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ 13 रन से पहली जीत दर्ज की। धोनी ने कहा कि टीम की सलामी जोड़ी ने हैदराबाद के खिलाफ काफी शानदार खेला, जिससे टीम को मैच जीतने में मदद मिली।

उन्होंने आगे कहा, "मुझे लगता है कि टीम का स्कोर अच्छा था। हमने टीम में कोई बदलाव नहीं किया है। जब आप एक ही ड्रेसिंग रूम में होते हैं, तो आप एक ही बात कहते रहते हैं, ऐसा नहीं है कि जब आप कप्तान बदलते हैं तो बहुत सी चीजें बदल जाती हैं।" धोनी ने पुष्टि की कि जडेजा पिछले सीजन में ही जानते थे कि वह आईपीएल 2022 में टीम का नेतृत्व करेंगे और उन्हें तैयारी के लिए पर्याप्त समय मिला। अनुभवी क्रिकेटर ने कहा कि पहले कुछ खेलों में वह जडेजा का मार्गदर्शन कर रहे थे, लेकिन बाद में उन्होंने खुद ही सारे निर्णय लिए। एक बार जब आप कप्तान बन जाते हैं, तो हमें बहुत सी चीजों का ध्यान रखना पड़ता है और इसमें आपका अपना खेल भी शामिल होता है। उन्होंने कहा, "मुझे लगा कि कप्तानी से उनके खेल पर असर पड़ रहा है क्योंकि मैं जडेजा को एक गेंदबाज, बल्लेबाज और एक क्षेत्ररक्षक के रूप में देखना पसंद करूंगा।"

RR के प्रमुख खिलाड़ी को लेकर आरसीबी के पूर्व कप्तान का बड़ा बयान

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के पूर्व कप्तान डेनियल विट्टोरी ने राजस्थान रॉयल्स के प्रमुख ऑलराउंडर खिलाड़ी डैरिल मिचेल को लेकर बड़ी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा है कि मिचेल जिस तरह के प्लेयर हैं, वैसा परफॉर्मेंस वो अभी तक कर नहीं पाए हैं। हालांकि इसके बावजूद टीम को उनके ऊपर अपना भरोसा बनाए रखना चाहिए। विट्टोरी के मुताबिक अगर डैरिल मिचेल को खुलकर खेलने की छूट दी जाए तो वो काफी खतरनाक साबित हो सकते हैं। डैरिल मिचेल को आईपीएल मेगा ऑक्शन के दौरान राजस्थान रॉयल्स टीम ने 75 लाख की रकम में खरीदा था। उन्होंने अभी तक केवल दो ही मुकाबले इस सीजन खेले हैं और इस दौरान 17 और 16 रन बनाए हैं। जबकि दो ओवर की गेंदबाजी के दौरान वो एक भी विकेट नहीं ले पाए हैं। ईएसपीएन क्रिकइन्फो पर बातचीत के दौरान डेनियल विट्टोरी ने कहा कि डैरिल मिचेल अपनी क्षमता के हिसाब से अभी तक प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं। इसलिए उन्हें अभी और मौका मिलना चाहिए।

इस पाकिस्तानी गेंदबाज ने शोएब अख्तर से ज्यादा तेज गेंद डालने का दावा किया

पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज मोहम्मद सामी ने एक चौंकाने वाला दावा किया है। सामी ने कहा है कि अपने करियर के दौरान उन्होंने दो बार शोएब अख्तर से ज्यादा तेज गेंद डाली थी लेकिन उनकी स्पीड को काउंट ही नहीं किया गया। दुनिया में सबसे तेज गेंद डालने का रिकॉर्ड शोएब अख्तर के नाम दर्ज है। 2002 में न्यूजीलैंड के खिलाफ मुकाबले में उन्होंने 161 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी की थी। हालांकि मोहम्मद सामी का कहना है कि उन्होंने दो बार 160 किलोमीटर से ज्यादा की रफ्तार से गेंदबाजी की थी और दोनों ही बार उनकी स्पीड शोएब अख्तर से ज्यादा थी। paktv.tv से बातचीत के दौरान मोहम्मद शमी ने ये चौंकाने वाला दावा किया। उन्होंने कहा, एक मुकाबले में मैंने 162 किलोमीटर प्रति घंटे और 164 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी की थी। हालांकि मुझसे बताया गया कि गेंदबाजी मशीन काम नहीं कर रही है। इसलिए उन्हें काउंट नहीं किया गया। अगर आप ओवरऑल गेंदबाजी इतिहास को देखें तो जिन भी गेंदबाजों ने 160 किलोमीटर प्रति घंटे का आंकड़ा हासिल किया है वो ऐसा एक या दो बार ही कर पाए हैं। ऐसा नहीं है कि वो लगातार इसी स्पीड पर गेंदबाजी करते रहे।

संतोष ट्राफी जीतने पर केरल टीम को एक करोड़ रुपये देंगे यूएई के कारोबारी

संतोष ट्रॉफी फाइनल से पहले यूएई के मलयाली उद्यमी शमशीर वयालिल ने सोमवार को मलप्पुरम में राष्ट्रीय फुटबॉल टूर्नामेंट जीतने पर केरल फुटबॉल टीम को एक करोड़ रुपये देने का वादा किया है। शमशीर वीपीएस हेल्थकेयर के चेयरमैन और एमडी हैं और अरबपति बिजनेसमैन एमए. यूसुफ अली के दामाद भी हैं। केरल अपना सातवां खिताब जीतने का लक्ष्य लेकर चल रहा है और पश्चिम बंगाल से भिड़ने के लिए पूरी तरह तैयार है। शमशीर ने कहा, "केरल को संतोष ट्रॉफी के फाइनल में खेलते हुए देखना खुशी की बात है। टीम ने पूरे टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन किया है। मुझे उम्मीद है कि वे भारतीय फुटबॉल में सबसे प्रतिष्ठित ट्राफियों में से एक को जीतने में सक्षम हैं।"

शमशीर ने इससे पहले भारतीय हॉकी के गोलकीपर पी.आर. श्रीजेश को एक करोड़ रुपये का नकद पुरस्कार दिया था, जब टीम ने टोक्यो ओलंपिक में ऐतिहासिक जीत दर्ज की थी। केरल ने ग्रुप चरण में पहले ही पश्चिम बंगाल को 2-0 से हरा दिया था। केरल टीम ने प्रशंसकों का उत्साह बढ़ाया, खासकर सेमीफाइनल में जब उन्होंने कर्नाटक के खिलाफ 7-3 से जीत हासिल की।

स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म फीफा प्लस ने लांच की भारतीय स्पोर्ट्स डॉक्यूमेंट्री 'मैतानाम'

फुटबॉल की वैश्विक शासी निकाय ने स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म फीफा प्लस में राइज वर्ल्डवाइड द्वारा बनाई गई स्पोर्ट्स डॉक्यूमेंट्री 'मैतानाम' के लॉन्च की घोषणा की। राइज वर्ल्डवाइड द्वारा समर्थित भारत में खेले जाने वाले फीफा खेल पर प्रकाश डाला है। 40 मिनट की डॉक्यूमेंट्री में भारतीय राज्य केरल की छह प्रेरणादायक कहानियां शामिल हैं।

सोमवार को एक बयान में कहा गया है कि, मैतानाम एक मलयालम शब्द है, जिसका अर्थ है मैदान। फीफा प्लस के कमीशनिंग एडिटर एंड्रयू व्हाइटलॉ ने कहा, हम राइज वर्ल्डवाइड के साथ साझेदारी करके खुश हैं क्योंकि हमने मैतानाम के साथ भारतीय बाजार में प्रवेश किया है, जो केरल में फुटबॉल सेट पर एक डॉक्यू-फिल्म है। फीफा प्लस ओरिजिनल्स का लक्ष्य लाखों खेल प्रशंसकों तक यह फिल्म पहुंचानी है। तिरुवनंतपुरम से लेकर व्यावसायिक राजधानी कोच्चि तक, डॉक्यूमेंट्री में विविध इलाकों को शामिल किया गया है, जिसमें एक महिला टीम है, जिसने विदेशी प्रतियोगिताओं में अच्छा प्रदर्शन किया है।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia