खेल की 5 बड़ी खबरें: एथलीट संदीप कुमारी पर लगा चार साल का बैन और गांगुली ने खतरनाक पिच से की कोरोना की तुलना

सौरव गांगुली ने इस कोरोना संकट की तुलना खतरनाक विकेट पर टेस्ट मैच खेलने से की और चक्का फेंक एथलीट संदीप कुमारी पर वाडा (विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी) की एथलेटिक्स इंटीग्रिटी इकाई ने डोपिंग परीक्षण में विफल होने पर चार साल का प्रतिबंध लगाया है।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

खतरनाक पिच पर टेस्ट मैच खेलने जैसा भयंकर है कोरोना: गांगुली

भारतीय क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष सौरव गांगुली कोविड-19 महामारी के कारण हुए नुकसान से बेहद दुखी और भयभीत हैं। गांगुली ने इस संकट की तुलना खतरनाक विकेट पर टेस्ट मैच खेलने से की। इस पूर्व भारतीय कप्तान ने कोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन के दिनों की जिंदगी पर बात की। इस बीमारी के कारण दुनिया भर में अभी 34 लाख लोग संक्रमित हैं, जबकि दो लाख 40 हजार से अधिक लोगों की जान जा चुकी है। गांगुली ने ‘फीवर नेटवर्क’ द्वारा शुरू किए गए ‘100 आवर्स 100 स्टार्स’ कार्यक्रम में कहा, ‘यह बेहद खतरनाक विकेट पर टेस्ट मैच खेलने जैसी स्थिति है। गेंद सीम भी कर रही है और स्पिन भी ले रही है. बल्लेबाज के पास गलती की बहुत कम गुंजाइश है।’ सौरव गांगुली ने कहा, ‘इसलिए बल्लेबाज को गलती करने से बचते हुए विकेट बचाए रखकर रन बनाने होंगे और यह टेस्ट मैच जीतना होगा।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

भारत वर्ल्ड कप में पाकिस्तान को आगे भी हराता रहेगा: अब्दुल रज्जाक

भारतीय टीम ने वनडे और टी20 विश्वकप में हमेशा पाकिस्तान को हराया है। एक बार भी टीम इंडिया को हार का सामना नहीं करना पड़ा। इस रिकॉर्ड के बारे में पूर्व पाकिस्तानी ऑल राउंडर अब्दुल रज्जाक ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि भारतीय टीम अपना यह रिकॉर्ड बरकरार रखेगी और आगे भी ऐसा होगा। पीटीआई से बातचीत करते हुए रज्जाक ने कहा कि भारतीय टीम यह ट्रेंड आगे भी बरकरार रखेगी। भारत और पाकिस्तान की टीम आईसीसी के नॉक आउट मैचों में कम ही खेलते हुए दिखती है। ज्यादातर दोनों टीमें लीग स्तर पर खेलती है और भारत पसंदीदा है। इस मैच से आने वाले दबाव को झेलने में हमारे खिलाड़ी सक्षम नहीं हैं। रज्जाक ने आगे कहा कि हमने भारत को शारजाह में हराया है और कनाडा में भी दो बार हराया है। 1999 के वर्ल्ड कप से पहले मीडिया ने दबाव बना दिया और हम इसमें हिल गए। यह दुर्भाग्यपूर्ण जैसा हुआ। प्रेशर अन्य मैचों की तरह ही होता है लेकिन खिलाड़ी वर्ल्ड कप मैचों में भारत के खिलाफ बल्लेबाजी नहीं कर पाते। पाकिस्तान के पास भारत को हराने का बड़ा अवसर 2011 वर्ल्ड कप में था।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया

रोहित बोले-ब्रेट ली और स्टेन का सामना करना हमेशा मुश्किल रहा

भारतीय सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने उन दो गेंदबाजों के नाम बताए हैं, जिनका सामना करना उनके लिए हमेशा मुश्किल रहा है। रोहित ने खुलासा करते हुए कहा कि शुरुआती दिनों में उन्हें आस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज ब्रेट ली और दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज डेल स्टेन की गेंदों का सामना करने में परेशानी होती थी। रोहित ने क्रिकेट कनेक्टेड कार्यक्रम में कहा, "बेट्र लीद, क्योंकि वह एक ऐसे गेंदबाज हैं, जिन्होंने 2007 में मेरे पहले आस्ट्रेलियाई दौरे पर रात को सोने नहीं दिया था। मैं पूरी रात यही सोचता रहा था कि उस गेंदबाज को कैसे खेलूंगा, जो 150 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से गेंद डालते हैं।" उन्होंने कहा, "2007 में ब्रेट ली अपनी शानदार फॉर्म में थे। मैंने उन्हें करीब से देखा तो पता चला कि लगातार 150-155 की स्पीड से गेंदबाजी करते हैं। ऐसी रफ्तार ने मेरे जैसे युवाओं की नींद उड़ा दी थी।"

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

डिस्कस थ्रो: एथलीट संदीप कुमारी पर वाडा ने लगाया चार साल का बैन

चक्का फेंक (डिस्कस थ्रो) एथलीट संदीप कुमारी पर वाडा (विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी) की एथलेटिक्स इंटीग्रिटी इकाई ने डोपिंग परीक्षण में विफल होने पर चार साल का प्रतिबंध लगाया है। करीब दो साल पहले राष्ट्रीय डोप परीक्षण प्रयोगशाला (एनडीटीएल) ने उनके नमूने को सही पाया था। एनडीटीएल प्रतिबंधित पदार्थ -स्टेरॉइड- का पता लगाने में विफल रही थी। जो उनके नमूने में मौजूद था। यह नमूना गुवाहाटी में जून 2018 में राष्ट्रीय अंतरराज्यीय चैम्पियनशिप के दौरान नाडा अधिकारियों ने लिया था। कुमारी ने 58.41 मीटर के थ्रो से स्वर्ण पदक जीता था। वाडा ने कनाडा में मॉन्ट्रियल प्रयोगशाला में कुमारी के नमूने का परीक्षण करने का फैसला किया और नवंबर 2018 में यह एनाबोलिक स्टेराइड मेटेनोलोन का पॉजिटिव आया था।

फोटो : सोशल मीडिया
फोटो : सोशल मीडिया

आईपीएल में खेलते समय मेरे रोंगटे खड़े हो जाते हैं : रसेल

वेस्टइंडीज के आलराउंडर और इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) फ्रेंचाइजी कोलकाता नाइट राइडर्स के विस्फोटक बल्लेबाज आंद्रे रसेल ने कहा है कि जब वह आईपीएल में खेलते हैं तो उनके रोंगटे खड़े हो जाते हैं। रसेल ने कोलकाता नाइट राइडर्स की आधिकारिक वेबसाइट पर कहा, " मुझे एक बात कहना है। आईपीएल एक ऐसी लीग है, जहां क्रिकेट खेलते वक्त मेरे रोंगटे खड़े हो जाते हैं। कैरेबियन प्रीमियर लीग (सीपीएल) में भी मेरे साथ वैसा ही अनुभव होता है। लेकिन जब आईपीएल की बात होती है और खासकर ईडन गाडर्ंस के दर्शकों के सामने खेलने की तो तुलना किसी और से नहीं हो सकती।"

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

लोकप्रिय