नोवाक जोकोविच की ऑस्ट्रेलिया में बड़ी कानूनी जीत, कोर्ट ने सरकार को लगाई फटकार

दुनिया के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने सोमवार को ऑस्ट्रेलिया में रहने के लिए कानूनी लड़ाई जीत ली। वहीं, कोर्ट ने उन्हें आव्रजन हिरासत से तत्काल रिहा करने का आदेश दिया।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

दुनिया के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने सोमवार को ऑस्ट्रेलिया में रहने के लिए कानूनी लड़ाई जीत ली। वहीं, कोर्ट ने उन्हें आव्रजन हिरासत से तत्काल रिहा करने का आदेश दिया। जज एंथनी केली ने कहा, "नोवाक जोकोविच को आव्रजन हिरासत से रिहा किया जाना चाहिए, क्योंकि देश में प्रवेश करने के लिए टेनिस स्टार का वीजा रद्द करने का सरकार का फैसला अनुचित था।"

जज ने जोकोविच को 30 मिनट के भीतर रिहा करने का आदेश दिया और उनका पासपोर्ट और अन्य यात्रा दस्तावेज उन्हें वापस कर दिए, जिससे आगामी ऑस्ट्रेलियन ओपन में रिकॉर्ड 21वां ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने का विश्व नंबर एक का मौका फिर से जगमगा उठा।

हालांकि, संघीय सरकार के वकीलों ने अदालत को बताया कि देश के आव्रजन मंत्री जोकोविच के वीजा को फिर से रद्द करने के लिए अपनी व्यक्तिगत शक्ति का प्रयोग करने का अधिकार सुरक्षित रखते हैं।


ऑस्ट्रेलियाई सरकार को अपमानजनक हार का सामना करने के साथ, वकील क्रिस्टोफर ट्रान ने जज को सूचित किया कि आव्रजन मंत्री एलेक्स हॉक कार्यकारी शक्तियों के साथ कदम रख सकते हैं और अभी भी नए आधार पर उनका वीजा रद्द कर सकते हैं।

34 वर्षीय जोकोविच को गुरुवार से आव्रजन हिरासत के तहत होटल में रखा गया था। उन्हें आभासी सुनवाई के लिए अपने वकीलों के कक्षों में जाने की अनुमति दी गई थी, लेकिन ऑस्ट्रेलिया आने के बाद से उन्हें सार्वजनिक रूप से बाहर नहीं देखा गया।

उनके वकीलों ने तर्क दिया कि हाल ही में कोरोना पॉजिटिव होने के कारण जोकोविच को देश में आने के लिए टीकाकरण चिकित्सा छूट देने की अपील की गई थी।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia