खेल: पाकिस्तान महिला टीम को दोहरा झटका और स्मृति मंधाना बोली- लंबे अंतराल के बाद टेस्ट खेलने का इंतजार है

पाकिस्तान की महिला टीम की अनुभवी खिलाड़ियों तेज गेंदबाज डायना बेग और कप्तान निदा डार चोटिल हो गई हैं औऱ स्मृति मंधाना बोली लंबे अंतराल के बाद टेस्ट खेलने का इंतजार है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

पाकिस्तान महिला टीम को दोहरा झटका, न्यूजीलैंड दौरे के दौरान डायना बेग, निदा डार चोटिल

पाकिस्तान की महिला टीम की अनुभवी खिलाड़ियों तेज गेंदबाज डायना बेग और कप्तान निदा डार के चोटिल होने से न्यूजीलैंड ने मंगलवार को वनडे सीरीज के शुरुआती मैच में जीत हासिल कर ली। पाकिस्तान ने मंगलवार के मैच से पहले अभ्यास सत्र के दौरान अपने प्रमुख तेज गेंदबाज बेग को उंगली की चोट के कारण खो दिया था और यह तब और बढ़ गया जब न्यूजीलैंड की पारी के 44वें ओवर में गेंदबाजी करते समय कप्तान डार के चेहरे पर गेंद लग गई और वे शेष मैच के लिए बाहर हो गयीं। उनकी जगह सदफ़ शमास ने ले ली। 28 वर्षीय बेग को अभ्यास सत्र में क्षेत्ररक्षण करते समय गेंदबाजी हाथ की तर्जनी में चोट लग गई। घटना के तुरंत बाद एक्स-रे सहित गहन जांच के लिए उसे एक स्थानीय अस्पताल ले जाया गया।

मेडिकल रिपोर्ट में बेग की तर्जनी में क्षैतिज फ्रैक्चर की पुष्टि हुई है, जिससे वह व्हाइट फर्न्स के खिलाफ एकदिवसीय श्रृंखला के लिए अनुपलब्ध हो जाएंगी। प्रमुख खिलाड़ियों को खोने ने न्यूजीलैंड के प्रभावशाली प्रदर्शन को फीका कर दिया, क्योंकि अनुभवी सलामी बल्लेबाज सूजी बेट्स ने अपना 13वां एकदिवसीय शतक बनाकर घरेलू टीम को जॉन डेविस ओवल में पाकिस्तान पर 131 रन की आसान जीत दिलाई। जवाब में पाकिस्तान कभी भी लय में नहीं था क्योंकि सलामी बल्लेबाज सिदरा अमीन के शानदार शतक के बावजूद वे अंतिम ओवर में 234 रन पर आउट हो गए। जबकि डार के पास अभी भी श्रृंखला के अंतिम दो मैचों में खेलने के लिए समय पर ठीक होने का कुछ मौका है, पाकिस्तान ने पहले ही खुलासा कर दिया है कि बेग अपनी चोट के कारण शेष श्रृंखला में नहीं खेल पाएंगी।

लंबे अंतराल के बाद टेस्ट खेलने का इंतजार है : स्मृति मंधाना

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के दस वर्षों में स्मृति मंधाना ने केवल चार महिला टेस्ट मैच खेले हैं। अगले तीन हफ्तों में, वह दो टेस्ट मैचों का हिस्सा बनने वाली हैं - इंग्लैंड के खिलाफ यहां डीवाई पाटिल स्टेडियम में गुरुवार से शुरू होने वाला एकमात्र टेस्ट और 23 दिसंबर से वानखेड़े में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ। स्मृति और भारतीय महिला टीम ने आखिरी टेस्ट दो साल पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कैनबरा में खेला था जो ड्रॉ पर समाप्त हुआ था। गुरुवार को यहां डीवाई पाटिल स्टेडियम में इंग्लैंड महिलाओं के खिलाफ शुरू होने वाला एकमात्र टेस्ट 2014 के बाद भारत में खेला जाने वाला पहला महिला टेस्ट भी है। वह टेस्ट मैसूर में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ था जिसे भारत ने पारी और 34 रन से जीता था। मंधाना ने उस मैच में केवल 8 रन बनाए, जबकि हरमनप्रीत कौर, जो गुरुवार से शुरू होने वाले टेस्ट में भारत का नेतृत्व कर रही थीं, ने नौ विकेट (5-44 और 4-41) लिए, जिससे भारत ने व्यापक जीत दर्ज की।

स्मृति के साथ, हरमनप्रीत कौर उस भारतीय महिला क्रिकेट टीम का हिस्सा थीं जो भारत में खेले गए आखिरी टेस्ट मैच के लिए मैदान पर उतरी थी और इसलिए जब भारत गुरुवार से शुरू होने वाले चार दिवसीय टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ मैदान में उतरेगा तो उन पर ध्यान केंद्रित होगा। टीम में कई युवा खिलाड़ी शामिल हैं जिन्होंने कोई टेस्ट क्रिकेट नहीं खेला है और इसलिए वे मार्गदर्शन के लिए स्मृति और हरमनप्रीत से उम्मीद करेंगे। खिलाड़ियों को मल्टी-डे क्रिकेट खेलने के लिए बहुत कुछ अनुकूलित करने की आवश्यकता होगी और वे घरेलू सर्किट पर केवल टी20 या 50 ओवर के मैच ही खेलेंगे

स्मृति मंधाना ने मंगलवार को टेस्ट शुरू होने से दो दिन पहले कहा, "हम टेस्ट मैच क्रिकेट खेलने के लिए उत्साहित हैं। हमने अपना आखिरी टेस्ट घरेलू मैदान पर 2014 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैसूर में खेला था। मुझे लगता है कि हम घरेलू मैदान पर फिर से व्हाइट पहनने के लिए वास्तव में उत्साहित हैं और वहां जाओ और सफेद पोशाक में भारत का प्रतिनिधित्व करो। मुझे लगता है कि पिछले दो वर्षों में यह पूरी तरह से एक अलग एहसास है। ''


2024 में दिल्ली कैपिटल्स के लिए वापसी कर सकते हैं ऋषभ पंत

आईपीएल 2024 में कप्‍तान के तौर पर ऋषभ पंत दिल्‍ली कैपिटल्‍स के लिए वापसी करने को तैयार हैं। ईएसपीएनक्रिकइंफ़ो को पता चला है कि फ़्रैंचाइज़ी को उम्‍मीद है कि दिसंबर 2022 में कार एक्‍सीडेंट में चोटिल होने के बाद 2023 सीज़न नहीं खेलने वाले पंत फ़रवरी के अंत तक पूरी तरह से फ़‍िट हो जाएंगे। इसकी पुष्टि नहीं हुई है कि क्‍या वह विकेटकीपर बल्‍लेबाज़ के तौर पर वापसी करेंगे या एक विशेषज्ञ बल्‍लेबाज़ के तौर पर लेकिन फ़्रैंचाइज़ी कप्‍तान और बल्‍लेबाज़ की भूमिका से ही ख़ुश है। पंत की आईपीएल वापसी के पहले संकेत नवंबर में मिले थे, जब उन्‍होंने कोलकाता में दिल्‍ली कैपिटल्‍स कैंप में हिस्‍सा लिया था। इस कैम्प में सीनियर फ़्रैंचाइज़ी सहायक स्‍टाफ़ सौरव गांगुली (डायरेक्‍टर ऑफ़ क्रिकेट), रिकी पोंटिंग (प्रमुख कोच) और प्रवीण आमरे (सहायक कोच) भी मौजूद थे। पंत ने रिटेंशन और रिलीज़ किये जाने वाले खिलाड़‍ियों पर चर्चा की थी क्‍योंकि आने वाली 19 दिसंबर को दुबई में नीलामी होनी है। कार एक्‍सीडेंट के कारण पंत के दायें घुटने में गंभीर चोटें आई थीं और वह 2023 में पूरी तरह से क्रिकेट से दूर रहे। इसके बाद पंत की सर्जरी हुई और उन्‍होंने बेंगलुरु स्थित राष्‍ट्रीय क्रिकेट एकेडमी में रिहैब किया।

पिछले महीनों में उन्‍होंने कई वीडियो पोस्‍ट किए जिसमें उन्‍होंने बताया कि रिकवरी प्‍लान के मुताबिक चल रही है। उन्‍होंने बल्‍लेबाज़ी तो शुरू कर दी है लेकिन यह पुष्टि नहीं हुई है कि वह कीपिंग भी करेंगे। जुलाई से बीसीसीआई की ओर से पंत पर कोई आधिकार‍िक अपडेट नहीं आई है। बीसीसीआई ने तब कहा था कि रिहैब में वह काफ़ी सुधार कर रहे हैं और नेट्स पर बल्लेबाज़ी और कीपिंग दोनों कर रहे हैं।" अगर अगले साल फ़रवरी तक एनसीए द्वारा पंत को मंजूरी दे दी जाती है, जैसा कि फ़्रैंचाइज़ी को उम्मीद है, तो 2022 के अंत में बांग्‍लादेश दौरे में खेलने के बाद आईपीएल पहला टूर्नामेंट होगा जिसमें वह खेलेंगे। पिछले सीज़न में पंत की अनुपस्थिति में दिल्‍ली ने डेविड वाॅर्नर को अंतरिम कप्‍तान नियुक्त किया था। वे 14 मैचों में पांच जीत और नौ हार के साथ नीचे से दूसरे स्थान पर रहे थे।

बांग्लादेश ने भारत को हराकर उद्घाटन एससीजी बहुसांस्कृतिक कप जीता

बांग्लादेश ने प्रतिष्ठित सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में आयोजित एससीजी मल्टीकल्चरल कप 2023 के फाइनल में भारत को हराकर जीत हासिल की। एससीजी ने इस कार्यक्रम में बहुसांस्कृतिक क्रिकेट प्रतिभा का शानदार प्रदर्शन देखा, जिसमें विभिन्न संस्कृतियों का प्रतिनिधित्व करने वाली आठ सामुदायिक टीमें एक टूर्नामेंट के लिए प्रतिष्ठित स्थल पर एकत्रित हुईं, जिसने सीमाओं को पार किया और खेल के माध्यम से एकता का जश्न मनाया। इस कार्यक्रम में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के सीईओ निक हॉकले सहित विशिष्ट अतिथियों की उपस्थिति थी, इस अवसर की भव्यता को बढ़ाते हुए, क्रिकेट के दिग्गज ब्रेट ली और रसेल आर्नोल्ड भी उपस्थित थे, जिन्होंने अपना समर्थन दिया और टूर्नामेंट के उत्साह को बढ़ाया।

इस अद्भुत सामुदायिक क्रिकेट टूर्नामेंट के महत्व पर विचार करते हुए, ली ने कहा, "यह आयोजन खिलाड़ियों को प्रतिष्ठित सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में खेलकर एक सपने को पूरा करने का अविश्वसनीय अवसर प्रदान करता है। यह समुदायों को एक साथ लाता है और विविधता का जश्न मनाता है, क्रिकेट की शक्ति का प्रदर्शन करता है।" निक हॉकले ने टिप्पणी की, "कामिल खान द्वारा आयोजित एक शानदार कार्यक्रम, यह कार्यक्रम समुदाय को एक साथ लाएगा और विविधता को बढ़ावा देगा, क्रिकेट के प्यार के माध्यम से एकता की भावना को बढ़ावा देगा।"

इस आयोजन के पीछे कामिल खान ने कहा, "एससीजी मल्टीकल्चरल कप दिखाता है कि क्रिकेट कैसे विभिन्न समुदायों को एक साथ लाता है। यह खेल के प्रति हमारे साझा प्यार को दर्शाता है, और इस तरह के आयोजन अपनेपन और एकजुटता की भावना पैदा करने में बड़ी भूमिका निभाते हैं।" एससीजी बहुसांस्कृतिक कप 2023 का समापन एक भव्य पुरस्कार समारोह के साथ हुआ, जिसमें भाग लेने वाली टीमों को सम्मानित किया गया और एक ऐसे आयोजन की सफलता का जश्न मनाया गया जिसने न केवल क्रिकेट उत्कृष्टता का प्रदर्शन किया बल्कि विविधता, समावेशिता और एकता के मूल्यों का भी समर्थन किया।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;