खेल की 5 बड़ी खबरें: पीटरसन ने श्रीलंका क्रिकेट टीम को लेकर जताई चिंता और भारत-इंग्लैंड टेस्ट सीरीज को लेकर आई बड़ी खबर!

इंग्लैंड के खिलाफ होने वाली सीरीज से पहले टीम इंडिया कुछ अभ्यास मैच खेलेगी इस पर ईसीबी ने सहमती जता दी है और श्रीलंका क्रिकेट टीम के प्रदर्शन को लेकर केविन पीटरसन ने चिंता जताई है।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

भारत-इंग्लैंड टेस्ट सीरीज को लेकर आई बड़ी खबर, बीसीसीआई ने दी ये जानकारी

भारत और इंग्लैंड के बीच अगस्त में शुरू हो रही पाँच टेस्ट मैचों की सीरीज से पहले टीम इंडिया कुछ वार्म-अप मैचों में हिस्सा लेगी। कई दिनों से कयास लगाये जा रहे थे कि भारतीय टीम इस अहम सीरीज से पहले कुछ अभ्यास मैचों में हिस्सा लेना चाहती है। क्रिकबज की रिपोर्ट के अनुसार इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने इस फैसले पर अपनी प्रतिक्रिया दे दी है। इंग्लैंड के खिलाफ होने वाली सीरीज से पहले टीम इंडिया कुछ अभ्यास मैच खेलेगी इस पर ईसीबी ने सहमती जता दी है। भारतीय क्रिकेट बोर्ड के एक टॉप ऑफिसियल ने यह कन्फर्म किया है कि भारतीय टीम को टेस्ट सीरीज से पहले 2 या 3 टूर मैच खेलने को मिलेंगे। हालांकि यह साफ़ नहीं हुआ है कि यह मैच किस टीम के खिलाफ खेले जायेंगे। कोरोना प्रोटोकॉल के चलते इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने कहा था कि इंग्लैंड ए टीम शायद ही उपलब्ध हो पाए। ऐसे में काउंटी क्रिकेट टीम से ही टीम इंडिया के मैच हो सकते है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

लंदन वनडे : इंग्लैंड ने श्रीलंका को हराया

कप्तान इयोन मोर्गन (नाबाद 75) और जोए रूट (नाबाद 68) की अर्धशतकीय पारी तथा दोनों बल्लेबाजों के बीच तीसरे विकेट के लिए हुई 140 रनों की अविजित साझेदारी के दम पर इंग्लैंड ने यहां केनिंगटन ओवल में खेले गए दूसरे वनडे मुकाबले में श्रीलंका को आठ विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंका की टीम ने धनंजय डी सिल्वा के 91 गेंदों पर 13 चौकों की मदद से 91 रन के दम पर 50 ओवर में नौ विकेट पर 241 रन बनाए।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड ने मोर्गन के 83 गेंदों पर आठ चौकों और एक छक्के की मदद से नाबाद 75 और रूट के 87 गेंदों पर पांच चौकों के सहारे नाबाद 68 रन की पारी के दम पर 43 ओवर में दो विकेट पर 244 रन बनाकर मैच जीता। इंग्लैंड की तरफ से मोर्गन और रूट के अलावा जैसन रॉय ने 52 गेंदों पर 10 चौकों की मदद से 60 रन और जॉनी बेयरस्टो ने 29 रन का योगदान दिया। श्रीलंका की ओर से वनिंदु हसारंगा और चमिका करूणारत्न को एक-एक विकेट मिला। इससे पहले, श्रीलंका की पारी में डी सिल्वा के अलावा दासुन शनाका ने 47, हसारंगा ने 26 और करूणारत्ने ने 21 रन बनाए। इंग्लैंड की ओर से सैम करेन ने पांच विकेट और डेविड विली ने चार विकेट झटके।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

ऑस्ट्रेलिया महिला टीम के कोच का करार दो साल बढ़ा

ऑस्ट्रेलिया महिला टीम के कोच मैथ्यू मॉट ने शुक्रवार को दो साल का नया करार किया और वह अब 2023 महिला टी 20 विश्व कप तक टीम के कोच बने रहेंगे। उनके अलावा बेन सेवयेर टीम के तेज गेंदबाजी कोच बनाए गए हैं। मॉट ने कहा, "मैं अतिरिक्त दो वर्षो का करार करने और बेन तथा क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के सीईओ निक हॉक्ली का समर्थन पाकर खुश हूं। एक टीम के रूप में हमें कई चुनौतियों का सामना करना है और मैं इसका हिस्सा होकर उत्साहित हूं।" उन्होंने कहा, "हमे इस साल भारत के खिलाफ खेलना है और एशेज सीरीज भी खेलनी है लेकिन अगले साल मार्च में होने वाले वनडे विश्व कप के लिए टीम तैयारी कर रही है।" मॉट ने कहा, "अगले साल कई इवेंट होने हैं जिसके लिए हम उत्साहित हैं जिसमें हमारा पहले राष्ट्रमंडल खेलों में हिस्सा लेना शामिल है।" ऑस्ट्रेलिया को भारत के खिलाफ सितंबर में वनडे और टी 20 सीरीज के अलावा गुलाबी गेंद से एक टेस्ट मैच भी खेलना है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

केविन पीटरसन ने श्रीलंका क्रिकेट टीम को लेकर जताई चिंता

पिछले कुछ सालों से श्रीलंका क्रिकेट टीम का प्रदर्शन बेहद ही निराशाजनक रहा है। प्रदर्शन के साथ-साथ टीम के खिलाड़ियों की हरकतें भी ख़राब रही हैं। हाल ही में तीन खिलाड़ियों को बायो बबल का उल्लंघन करने पर एक साल का बैन लगा दिया है, जिसको लेकर क्रिकेट जगत में श्रीलंका क्रिकेट का डाउनफॉल देखकर काफी चर्चा चल रही है। भूतकाल में दिग्गज खिलाड़ियों से सजी श्रीलंका क्रिकेट टीम इस समय युवा खिलाड़ियों के ख़राब प्रदर्शन से काफी जूझ रही है। इंग्लैंड के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज केविन पीटरसन ने भी ट्वीट कर इस बात पर चिंता जताई है कि श्रीलंका क्रिकेट टीम को आखिरकार हुआ क्या है? केविन पीटरसन ने श्रीलंका क्रिकेट टीम के कई पूर्व दिग्गज खिलाड़ियों का नाम लेते हुए सवाल खड़ा किया है कि श्रीलंका क्रिकेट को हुआ क्या है? उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा कि अरविंद डी सिल्वा, अर्जुन राणातुंगा, चमिंडा वास, मुथैया मुरलीधरन, महेला जयवर्धने और कुमार संगाकारा जैसे दिग्गज खिलाड़ी अपने समय में किसी भी विश्व XI टीम में शामिल किये जा सकते थे लेकिन अब पता नहीं श्रीलंका क्रिकेट टीम को क्या हो गया है? केविन पीटरसन की चिंता श्रीलंका क्रिकेट के डाउनफॉल को देखते हुए सही है। जब से कई दिग्गज खिलाड़ियों ने संन्यास लिया है, तब से ही श्रीलंकाई टीम का ग्राफ गिरता जा रहा है।

कोहली ने तीन मैचों के डब्ल्यूटीसी फाइनल पर राय दी थी, इसकी मांग नहीं की : अश्विन

भारतीय टीम के ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन का कहना है कि भारतीय कप्तान विराट कोहली ने विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) का फाइनल तीन मैचों का कराने की मांग नहीं की थी बल्कि पर अपनी राय रखी थी। भारत को हाल में ही डब्ल्यूटीसी फाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ हार मिली थी। अश्विन ने कहा, "मैंने लोगों को यह कहते हुए सुना कि कोहली ने डब्ल्यूटीसी फाइनल के लिए तीन टेस्ट खेलने के लिए कहा है, लेकिन यह हास्यास्पद है। मैच के बाद इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर माइकल आथरट्रोन ने पूछा था कि डब्ल्यूटीसी फाइनल में आप क्या बदलाव देखना चाहेंगे। इस पर कोहली ने कहा था कि अगर तीन मैच रहेंगे तो टीम के लिए वापसी करना संभव होगा लेकिन उन्होंने कभी इसकी मांग नहीं की।"

डब्ल्यूटीसी फाइनल में हार के बाद कोहली ने कहा था, "पहली बात तो मैं इस बात से सहमत नहीं हूं कि एक मैच से कोई सर्वश्रेष्ठ टेस्ट टीम बन जाएगा। अगर यह टेस्ट सीरीज की तरह होता तो तीन टेस्ट में टीम के पास वापसी करने की क्षमता होती।"

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia