खेल की 5 बड़ी खबरें: IND के खिलाफ टेस्ट सीरीज का शेड्यूल नहीं बदलेगा ECB और द्रविड़ के कोच बनने पर पाक का बड़ा बयान!

द हंड्रेड टूर्नामेंट के कारण ECB बीसीसीआई के भारत और इंग्लैंड के बीच होने वाली टेस्ट सीरीज को आगे बढ़ाने के अनुरोध को शायद स्वीकार नहीं करना चाहेगा और राहुल द्रविड़ के कोच बनने को लेकर पाकिस्तान के पूर्व बल्लेबाज सलमान बट्ट ने बड़ा बयान दिया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

द हंड्रेड के कारण भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज को आगे नहीं बढ़ाना चाहेगा ईसीबी

इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) द हंड्रेड टूर्नामेंट के कारण भारतीय क्रिकेट बोर्ड के भारत और इंग्लैंड के बीच होने वाली टेस्ट सीरीज को आगे बढ़ाने के अनुरोध को शायद स्वीकार नहीं करना चाहेगा। द हंड्रेड का आयोजन 21 जुलाई से होना है और भारत तथा इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज चार अगस्त से होनी है। ईसीबी चाहता है कि इस टूर्नामेंट में इंग्लैंड के सभी खिलाड़ी उपलब्ध रहें क्योंकि इसमें पहले से ही ऑस्ट्रेलिया, पाकिस्तान और वेस्टइंडीज के स्टार खिलाड़ी हिस्सा नहीं ले रहे हैं। ऐसी चर्चा थी कि बीसीसीआई ने ईसीबी से कहा है कि वह टेस्ट सीरीज को 14 सितंबर से पहले तक खत्म कर ले जिससे आईपीएल के शेष मुकाबलों को कराया जा सके। हालांकि, ईसीबी ने शुक्रवार को आईएएनएस से कहा कि उसे भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) से पांच मैचों की टेस्ट सीरीज को आगे बढ़ाने का कोई अनुरोध नहीं मिला है। कोरोना के कारण स्थगित किए गए आईपीएल 2021 के सीजन को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में कराया जा सकता है। इस साल के आईपीएल में 31 मैच बाकी हैं और बीसीसीआई टूर्नामेंट को पूरा करने के लिए एक विंडो तलाश रहा है। हालांकि ईसीबी भारतीय बोर्ड के साथ अपने रिश्ते खराब नहीं करना चाहता। लेकिन इंग्लिश बोर्ड चाहता है कि द हंड्रेड में जोस बटलर, जॉनी बेयरस्टो और सैम करेन जैसे खिलाड़ी उपलब्ध रहे।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

फीफा अंडर-17 महिला विश्व कप भारत का आयोजन 11-30 अक्टूबर के बीच

फीफा परिषद ने गुरुवार को हुई बैठक में फीफा अंडर-17 महिला विश्व कप भारत 2022 की तारीखों को मंजूरी दे दी है। नई तारीखों के मुताबिक युवा विश्व कप 11 अक्टूबर से शुरू होगा और फाइनल 30 अक्टूबर को खेला जाएगा। यह वैश्विक आयोजन 2017 में फीफा अंडर -17 विश्व कप के बाद भारत द्वारा आयोजित दूसरा फीफा टूर्नामेंट होगा। इस घोषणा के बारे में एआईएफएफ के महासचिव कुशाल दास ने कहा, अंडर-17 महिला विश्व कप भारत 2022 का आयोजन 11 से 30 अक्टूबर तक होगौ। ,स्थानीय आयोजन समिति लगातार काम कर रही है। जो पहले ही पिछले संस्करण के साथ शुरू हो चुका था। जैसे-जैसे कोविड-19 की स्थिति में सुधार होता है, हम तेजी से काम पर लग जाएंगे।"भारत में होने वाला आयोजन फीफा अंडर-17 महिला विश्व कप का 7वां संस्करण होगा।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

द्रविड़ के कोच बनने पर पाकिस्तान के खिलाड़ी का बड़ा बयान

भारतीय क्रिकेट टीम आगामी जुलाई महीने में श्रीलंका दौरे के लिए रवाना होगी। बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने इस दौरे की जानकारी देते हुए कहा था कि भारत की वाइट बॉल स्पेशलिस्ट टीम को हम श्रीलंका भेजेंगे, क्योंकि उस दौरान भारत के दिग्गज खिलाड़ी इंग्लैंड दौरे पर मौजूद होंगे। साथ ही कोचिंग स्टाफ भी टीम के साथ रहेगा। हाल ही में बीसीसीआई ने राहुल द्रविड़ को श्रीलंका दौरे के लिए कोच के रूप में नियुक्त किया है। राहुल द्रविड़ के कोच बनने को लेकर पाकिस्तान के पूर्व बल्लेबाज सलमान बट्ट ने बड़ा बयान दिया है। सलमान बट्ट ने राहुल द्रविड़ के कोच बनने को लेकर कहा कि राहुल द्रविड़ टीम इंडिया का कोच बनने से पहले ही अपना कार्य कर चुके हैं। उन्होंने कई युवा खिलाड़ियों को पहले से ही सीखाकर टीम इंडिया के दरवाजे पर पहुँचाया है। इसलिए टीम इंडिया का कोच बनने पर बस उनके सामने मैच को लेकर चुनौतियां होंगी, जहाँ वो अपनी रणनीति के अनुसार टीम को चलाएंगे। राहुल द्रविड़ की वजह से ही भारत की जूनियर टीमों ने अच्छे स्तर पर बेहतरीन प्रदर्शन किया है। इंडिया 'ए' और अंडर-19 टीम की कामयाबी पर श्रेय हमेशा राहुल द्रविड़ को ही जाता हैं, क्योंकि वो जानते है कि जूनियर लेवल पर क्रिकेटर्स को क्या चाहिए, इसलिए वो फैसला लेने से नहीं कतराते।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

भारत में अंतिम मैच खेलने वाले इस आयरलैंड के खिलाड़ी ने लिया संन्यास

आयरलैंड के खिलाड़ी बॉयड रैंकिन ने संन्यास का ऐलान कर दिया है। 36 वर्षीय इस खिलाड़ी ने आयरलैंड के लिए तीनों प्रारूप में क्रिकेट खेला था। तकरीबन 15 साल तक इस खिलाड़ी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेला। वनडे क्रिकेट से 2007 में डेब्यू करने वाले रैंकिन ने बाद में टी20 और टेस्ट क्रिकेट भी आयरलैंड के लिए खेला। रैंकिन की ख़ास बात यह भी है कि वह आयरलैंड के उन ग्यारह खिलाड़ियों में शामिल थे जिन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ पहला टेस्ट मैच खेलते हुए इतिहास में नाम दर्ज कराया था। पाकिस्तान के खिलाफ उस मैच में आयरलैंड का प्रदर्शन भी अच्छा रहा था। रैंकिन ने अपने करियर में सबसे ज्यादा वनडे मैच ही खेले थे। वह इस प्रारूप में ही सबसे पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में आए थे। उन्होंने 75 वनडे मैचों में 107 विकेट चटकाए और 15 रन देकर 4 विकेट उनका बेस्ट प्रदर्शन रहा। इस तरह टी20 क्रिकेट में भी उन्होंने 50 मैचों में 55 विकेट चटकाए। करियर में रैंकिन ने 3 टेस्ट मुकाबले खेले और कुल 8 विकेट अपने नाम किये। तीनों प्रारूप में उन्होंने कुल 128 मैच खेले थे।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

माराडोना के निजी डॉक्टर को हो सकती है 25 साल तक की जेल

महान फुटबालर डिएगो माराडोना की मौत के छह महीने से भी कम समय में सरकारी वकील के कार्यालय ने उनकी मेडिकल और नसिर्ंग टीम के खिलाफ हत्या का आरोप लगाया है। कानूनी दस्तावेजों का हवाला देते हुए न्यायिक स्रोतों और टीएन टेलीविजन स्टेशन का हवाला देते हुए ला नेसियन की रिपोर्ट के मुताबिक, अर्जेंटीना के पूर्व फुटबॉलर के निजी चिकित्सक लियोपोल्डो ल्यूक, मनोचिकित्सक अगस्टिना कोसाचोव और कई नर्सों के खिलाफ हत्या का आरोप लगा है और दोषी ठहराए जाने पर इन सबको आठ से 25 साल के कारावास का सामना करना पड़ सकता है। डीपीए की रिपोर्ट के मुताबिक सात प्रतिवादियों को देश छोड़ने की अनुमति नहीं है और उन्हें मई के अंत में अपना बयान देना होगा। माराडोना का पिछले साल नवंबर में 60 साल की उम्र में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया था। वह उस समय ब्रेन सर्जरी से उबर रहे थे।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia