खेल की 5 बड़ी खबरें: भारत-इंग्लैंड को झटका! आईसीसी ने की बड़ी कार्रवाई और ICC प्लेयर ऑफ़ द मन्थ के विजेता का ऐलान

नॉटिंघम में पहले टेस्ट के बाद इंग्लैंड और भारत पर धीमी ओवर गति को लेकर मैच फीस का 40 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया और साथ ही उनके डब्ल्यूटीसी के दो अंक भी कम कर दिए गए हैं और शाकिब अल हसन को जुलाई महीने के लिए आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मन्थ के अवॉर्ड के लिए चुना गया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

भारत और इंग्लैंड को लगा झटका, आईसीसी ने की बड़ी कार्रवाई

नॉटिंघम में पहले टेस्ट के बाद इंग्लैंड और भारत पर धीमी ओवर गति को लेकर मैच फीस का 40 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया और साथ ही उनके विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (डब्ल्यूटीसी) के दो अंक भी कम कर दिए गए हैं। इस मैच से 2023 तक चलने वाले नए डब्ल्यूटीसी कार्यक्रम की शुरुआत भी हुई है। यह जुमार्ना आईसीसी मैच रेफरी क्रिस ब्रॉड ने लगाया है। अनुच्छेद 16.11.2 के अनुसार, एक टीम को प्रत्येक ओवर शॉर्ट के लिए दो अंक का दंड दिया जाता है। लॉर्डस में गुरुवार से शुरू हो रहे दूसरे टेस्ट से पहले दोनों टीमों के अब दो-दो अंक हो गए हैं। ट्रेंट ब्रिज में भारत और इंग्लैंड के बीच पहला टेस्ट ड्रॉ रहा था। भारत को खेल के अंतिम दिन जीत के लिए 157 रनों की आवश्यकता थी पर बारिश के चलते पूरे दिन के खेल को रद्द करना पड़ा था।

आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मन्थ के विजेता का हुआ ऐलान

शाकिब अल हसन को जुलाई महीने के लिए आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द मन्थ के अवॉर्ड के लिए चुना गया है। महिला वर्ग में वेस्टइंडीज की स्टैफनी टेलर को चुना गया है। आईसीसी ने बुधवार को एक रिलीज जारी करते हुए इन दोनों खिलाड़ियों के नामों का ऐलान किया। पिछले महीने के प्रदर्शन को आधार बनाकर यह चयन हुआ है। बांग्लादेश के अनुभवी ऑलराउंडर शाकिब अल हसन को खेल के तीनों प्रारूपों में उनके शानदार प्रदर्शन के कारण जुलाई 2021 के लिए आईसीसी मेन्स प्लेयर ऑफ द मंथ के लिए नोमिनेट किया गया था।

वेस्टइंडीज महिला टीम की कप्तान स्टैफनी टेलर को जुलाई 2021 के लिए आईसीसी महिला प्लेयर ऑफ द मंथ के लिए चुना गया। टेलर ने बल्ले और गेंद दोनों के साथ योगदान दिया क्योंकि उन्होंने जुलाई में पाकिस्तान के खिलाफ एकदिवसीय और टी20 श्रृंखला जीतने के लिए अपनी टीम का नेतृत्व किया। उन्होंने बतौर कप्तानी बेहतर काम करते हुए सीरीज में जीत दिलाने के अलावा व्यक्तिगत रूप से भी धाकड़ खेल का प्रदर्शन किया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

द. अफ्रीका महिला टीम की मेजबानी करेगा विंडीज

वेस्टइंडीज और दक्षिण अफ्रीका की महिला टीम के बीच 31 अगस्त से यहां तीन मैचों की टी20 और पांच मैचों की वनडे सीरीज खेली जाएगी। पाकिस्तान के साथ पिछले महीने हुई सफल सीमित ओवरों की सीरीज के बाद वेस्टइंडीज ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीमित ओवरों के मैचों की मेजबानी की घोषणा की है। आईसीसी महिला विश्व कप क्वालीफायर्स की तैयारियों को देखते हुए यह सीरीज काफी अहम होगी। हालांकि, दक्षिण अफ्रीका के लिए यह सीरीज अपने खिलाड़ियों की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिभा का टेस्ट करने का अवसर होगी क्योंकि टीम पहले ही विश्व कप के लिए क्वालीफाई कर चुकी है जबकि विंडीज के लिए यह सीरीज अगले साल न्यूजीलैंड में होने वाले विश्व कप में जगह पक्की करने में मददगार साबित हो सकती है। वेस्टइंडीज इस सीरीज को देखते हुए मुख्य कोच कोर्टनी वॉल्श के नेतृत्व में हाई परफॉरमेंस ट्रेनिंग कैंप आयोजित करेगी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

चोट के कारण इंग्लैंड दौरे से बाहर हुईं न्यूजीलैंड की रोजमैरी

न्यूजीलैंड महिला टीम की तेज गेंदबाज रोजमैरी मायेर चोटिल होने की वजह से इंग्लैंड दौरे से बाहर हो गई हैं। रोजमैरी की अनुपस्थिति में तेज गेंदबाज मोली पेनफोल्ड को 16 सदस्यीय टीम में शामिल किया गया है जो पहली बार अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में खेलेंगी। न्यूजीलैंड को इंग्लैंड दौरे पर तीन टी20 और पांच मैचों की वनडे सीरीज खेलनी है। रोजमैरी ने अबतक 11 वनडे मुकाबलों में चार विकेट और 17 टी20 मैचों में 13 विकेट लिए हैं। न्यूजीलैंड के मुख्य कोच बॉब कार्टर ने कहा, "रोजमैरी का हटना निराशाजनक है जो हमारी टीम की हाल के समय से महत्वपूर्ण खिलाड़ी हैं। उनकी चोट जल्द ठीक हो, हम उनके टीम से दोबारा जुड़ने के लिए उत्साहित हैं।"न्यूजीलैंड की टीम 13 अगस्त को इंग्लैंड के लिए रवाना होगी। दौरे की शुरूआत दो सिंतबर से टी20 सीरीज के साथ होगी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

न्यूजीलैंड के पूर्व क्रिकेटर क्रिस केयर्न्‍स की स्थिति सर्जरी के बाद स्थिर

न्यूजीलैंड के पूर्व क्रिकेटर क्रिस केयर्न्‍स की स्थिति सर्जरी के बाद स्थिर है। केयर्न्‍स तबीयत खराब होने के बाद ऑस्ट्रेलिया की राजधानी कैनबरा में गिर पड़े थे और मीडिया रिपोर्ट के अनुसार जीवन रक्षा प्रणाली पर थे। न्यूजहब के स्पोटर्स प्रिसेंटेटर एंड्रयू गोउरडी ने ट्वीट कर कहा, "सिडनी के सेंट विनसेंट अस्पताल में ट्रांस्फर करने से पहले केयर्न्‍स की स्थिति में सुधार हुआ। उनकी सर्जरी हुई है। केयर्न्‍स की स्थिति गंभीर है लेकिन वह स्थिर हैं और आईसीयू में हैं।" इससे पहले उन्होंने एक अन्य ट्वीट में कहा था, "इस बारे में अफवाह फैली है कि केयर्न्‍स को दिल के प्रत्यारोपण की जरूरत है, यह सच नहीं है। प्रत्यारोपण संभव है लेकिन सर्जन देखेंगे कि उनका दिल किस तरह काम कर रहा है।" विभिन्न मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक 51 वर्षीय केयर्न्‍स पिछले सप्ताह ऑस्ट्रेलिया की राजधानी कैनबरा में तबीयत बिगड़ने के बाद गिर पड़े थे। केयर्न्‍स को कैनबरा के अस्पताल में भर्ती कराया गया था। केयर्न्‍स न्यूजीलैंड क्रिकेट के एक महान खिलाड़ियों में एक पूर्व खिलाड़ी लांस केयर्न्‍स के पुत्र हैं, जो अपने समय के बेहतरीन ऑलराउंडर थे। केयर्न्‍स ने न्यूजीलैंड के लिए 1989 से 2006 तक कुल 62 टेस्ट, 215 वनडे और दो टी 20 मैच खेले हैं। वह फिलहाल स्काई स्पोर्ट में कमेंटेटर हैं।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia