खेल: भारतीय दिग्गज की श्रीलंका क्रिकेट टीम में एंट्री! और 'विराट को चुनौती दे सकते हैं शोएब बशीर'

श्रीलंका क्रिकेट ने अब टीम इंडिया के पूर्व गेंदबाजी कोच भरत अरुण को कोचिंग टीम में शामिल किया है और मोंटी पनेसर ने कहा कि शोएब बशीर विराट को चुनौती दे सकते हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

भारतीय दिग्गज की श्रीलंका क्रिकेट टीम में एंट्री

श्रीलंका क्रिकेट ने अब टीम इंडिया के पूर्व गेंदबाजी कोच भरत अरुण को कोचिंग टीम में शामिल किया है। इन दोनों ही खिलाड़ियों को कोचिंग का काफी ज्यादा अनुभव है जिससे अब श्रीलंकाई खिलाड़ियों को काफी फायदा हो सकता है। भरत अरुण की एंट्री से अब श्रीलंका की गेंदबाजी मजूबत होने के आसार है। भरत अरुण टीम इंडिया के गेंदबाजी कोच थे उन्होंने टीम इंडिया के तेज गेंदबाजों को काफी ट्रेनिंग दी थी।

विराट को चुनौती दे सकते हैं शोएब बशीर: पनेसर

भारत दौरे पर आ रही इंग्लैंड की टीम के लिए अनुभवी जैक लीच जहां भारत के खिलाफ इंग्लैंड के मुख्य स्पिनर होंगे। वहीं 20 वर्षीय अनकैप्ड ऑफस्पिनर शोएब बशीर पर भी नजरें रहेंगी, ऐसा मोंटी पनेसर का कहना है, जो 2012 की विजयी इंग्लैंड टीम का हिस्सा थे। हैदराबाद के राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में 25 जनवरी को भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की रोमांचक टेस्ट श्रृंखला की शुरुआत होगी। इस बीच अनकैप्ड स्पिनर टॉम हार्टले और शोएब बशीर को अगले महीने से शुरू होने वाले भारत के पांच मैचों के टेस्ट दौरे के लिए इंग्लैंड की 16 सदस्यीय टीम में नामित किया गया है। ऑफ-स्पिन जोड़ी तेज गेंदबाज गस एटकिंसन के साथ टेस्ट स्तर पर तीन अनकैप्ड खिलाड़ियों में शामिल हो गई है। हालांकि वह और हार्टले सफेद गेंद वाले क्रिकेट में खेल चुके हैं। बशीर ने इस साल जून में 19 साल की उम्र में चेम्सफोर्ड में सर एलेस्टेयर कुक के खिलाफ अग्नि परीक्षा का सामना करते हुए प्रथम श्रेणी में डेब्यू किया। हालांकि समरसेट के लिए पहले दिन उन्हें कोई विकेट नहीं मिला, लेकिन उनके नियंत्रण और स्वभाव ने इंग्लैंड स्काउट्स सहित दर्शकों को प्रभावित किया। धीरे-धीरे मिले मौके पर उन्होंने कई बार खुद को साबित किया है।

2012 की विजयी इंग्लैंड टीम के एक प्रमुख खिलाड़ी मोंटी पनेसर का मानना है कि काउंटी क्रिकेट में बशीर का युवा और विविध अनुभव भारतीय दिग्गजों, खासकर विराट कोहली और शुभमन गिल के लिए परेशानी भरा साबित होगा, जो गेंद को ड्राइव करने में रुचि रखते हैं। मोंटी पनेसर ने कहा, "मेरा मानना ​​है कि शोएब बशीर वो गेंदबाज हैं जिस पर हमें नजर रखनी चाहिए, और वह निश्चित रूप से भारतीय बल्लेबाजों के लिए परेशानी का सबब बनेगा। भारतीय रेड-सॉइल टर्निंग ट्रैक उसके लिए एक ड्रीम पिच होगी।" मोंटी पनेसर ने आईएएनएस को बताया, "मैं उनसे मिल चुका हूं। इंग्लैंड में कुछ बार मैंने उन्हें करीब से देखा है और मुझे विश्वास है कि उनमें कुछ असाधारण प्रतिभाएं हैं। अपने हाई-आर्म एक्शन के साथ, वह बल्लेबाज को आगे की ओर खींचेंगे या उन्हें स्लिप और गली से कट करने के लिए मजबूर करेंगे। "वह विराट कोहली और शुभमन गिल के खिलाफ शीर्ष पर होंगे, जिनकी खेल की प्रकृति समान है। उन्हें गेंद को ड्राइव करना पसंद है और यही वह जगह है जहां बशीर उनके लिए एक समस्या होगी।"


टी20 विश्व कप से पहले आइजनहावर पार्क में केवल एक अभ्यास मैच होगा: एडिलेड ओवल क्यूरेटर

एडिलेड ओवल क्यूरेटर डेमियन हफ ने कहा कि न्यूयॉर्क के आइजनहावर पार्क में नासाउ काउंटी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में पुरुष टी20 विश्व कप शुरू होने से पहले केवल एक अभ्यास मैच हो सकता है। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने आयोजन स्थल के लिए ड्रॉप-इन पिचों के विकास का प्रभार मैनहट्टन से 30 मील पूर्व में एडिलेड ओवल टर्फ सॉल्यूशंस में हफ और उनकी टीम को दिया है। हफ ने चैनल 7 के साथ बातचीत में कहा, "पहला मैच जून की शुरुआत में है। संभवतः मई के अंत में आयोजन स्थल का परीक्षण करने के लिए एक अभ्यास मैच होगा। हमारे लिए एडिलेड ओवल टर्फ सॉल्यूशंस पहली बार अमेरिका में विश्व कप में कुछ हद तक शामिल होने और सहायता करने के लिए, जो काफी ऐतिहासिक है।" उन्होंने पिच तैयार करने की प्रक्रिया के बारे में भी बताया, जिसमें बहुत सारे लॉजिस्टिक्स शामिल होते हैं।

डेमियन हफ ने कहा, "हम उन्हें एक शिपिंग कंटेनर में रखते हैं और दुनिया भर में जहां भी हम चाहते हैं उन्हें भेजते हैं। लेकिन अब वे फ्लोरिडा चले गए हैं। मैं वहां से करीब एक महीने बाद वापस आया हूं।" एडिलेड ओवल क्यूरेटर ने कहा, "हमें एक व्यवसाय मिला है, वहां लैंडटेक नामक एक कंपनी है जो विकास के चरण में हमारी मदद कर रही है। फिर उन पर कुछ काम करने के लिए अगले छह महीनों में कुछ और रणनीतिक यात्राएं होंगी और फिर उन्हें फ्लोरिडा से ले जाया जाएगा। न्यूयॉर्क तक का रास्ता जहां हम उन्हें रखेंगे और तैयार करेंगे।" न्यूयॉर्क को अमेरिका और वेस्टइंडीज में होने वाले टूर्नामेंट के आठ मैचों की मेजबानी करनी है, जिसमें भारत के तीन मैच भी शामिल हैं। 9 जून को होने वाला बहुप्रतीक्षित भारत-पाकिस्तान मुकाबला भी इसी स्थान पर आयोजित किया जाएगा।

कोरिया में शीतकालीन युवा ओलंपिक खेलों में हिमाचल का स्कीयर अकेला भारतीय

हिमाचल प्रदेश के साहिल ठाकुर दक्षिण कोरिया के गैंगवॉन में शीतकालीन युवा ओलंपिक खेल 2024 में अल्पाइन स्कीइंग में भाग लेने वाले एकमात्र भारतीय एथलीट हैं। हिमाचल ने छह ओलंपियनों सहित कई अंतरराष्ट्रीय स्कीयर तैयार किए हैं । 16 वर्षीय स्कीयर पुरुषों की अल्पाइन स्कीइंग में प्रतिस्पर्धा करेगा, जो 21 जनवरी से शुरू होकर 26 जनवरी तक चलेगी।

अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के अनुसार, ठाकुर शीतकालीन युवा ओलंपिक में भाग लेने वाले तीसरे भारतीय एथलीट होंगे।

आंचल ठाकुर ने 2012 में ऑस्ट्रिया में उद्घाटन शीतकालीन युवा ओलंपिक में स्लैलम और जायंट स्लैलम अल्पाइन स्कीइंग स्पर्धाओं में भाग लिया था। नॉर्वे में 2016 शीतकालीन युवा ओलंपिक में, सौरभ ने सुपर-जी, जायंट स्लैलम, स्लैलम और संयुक्त में प्रतिस्पर्धा की। स्विट्जरलैंड के लुसाने में 2020 शीतकालीन युवा ओलंपिक में भारत का कोई प्रतिनिधि नहीं था।

गैंगवोन 2024 में पहली बार होगा जब शीतकालीन युवा ओलंपिक खेल एशिया में आयोजित किए जाएंगे। खेलों में कई स्थान शामिल होंगे जिनका उपयोग प्योंगचांग 2018 शीतकालीन ओलंपिक के लिए किया गया था। गैंगवॉन 2024 में 80 देशों के पुरुषों और महिलाओं के समान प्रतिनिधित्व वाले लगभग 1,900 एथलीटों के प्रतिस्पर्धा करने की उम्मीद है। प्रतियोगिता 15 वर्गों में आयोजित की जाएगी। शीतकालीन युवा ओलंपिक खेल 2024 आधिकारिक तौर पर 19 जनवरी को गैंगनेउंग ओवल और प्योंगचांग डोम में एक साथ आयोजित होने वाले उद्घाटन समारोह के साथ शुरू होंगे। समापन समारोह 1 फरवरी को होगा।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;