खेल की 5 बड़ी खबरें: IPL 13 के बीच में दिनेश कार्तिक का बड़ा फैसला और इस महीने ऑस्ट्रेलिया का दौरा करेगा भारत!

कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान दिनेश कार्तिक ने आईपीएल-13 के बीच सीजन में कप्तानी छोड़ने का फैसला किया है, इंग्लैंड के इयोन मोर्गन को कप्तान नियुक्त किया गया है और क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के प्रमुख ने कहा है कि सौरव गांगुली ने उन्हें आश्वस्त किया है कि भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया का दौरा करेगी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

IPL 13: दिनेश कार्तिक का बड़ा फैसला, छोड़ी KKR की कप्तानी

कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान दिनेश कार्तिक ने आईपीएल-13 के बीच सीजन में कप्तानी छोड़ने का फैसला किया है और अब इंग्लैंड के इयोन मोर्गन को कप्तान नियुक्त किया गया है। कार्तिक ने कहा है कि यह फैसला उन्हें अपनी बल्लेबाजी पर ध्यान देने में मदद करेगा। कोलकाता के सीईओ वैंकी मैसूर के हवाले से लिखा है, "हम भाग्यशाली थे कि हमारे पास कार्तिक जैसा कप्तान था, जिसने हमेशा टीम को पहले रखा। इस तरह के फैसले लेने के लिए हिम्मत चाहिए।" उन्होंने कहा, "हम उनके फैसले से हैरान हैं। लेकिन हम उनके फैसले का सम्मान करते हैं और उन्हें शुभकामनाएं देते हैं। हम इस बात से भी खुश हैं कि 2019 में इंग्लैंड को अपनी कप्तानी में विश्व कप दिलाने वाले मौजूदा उप-कप्तान मोर्गन कप्तानी करने को तैयार हैं। हमें उम्मीद है कि यह बदलाव टीम के हित में काम करेगा।"

सौरव गांगुली ने कहा ऑस्ट्रेलिया का दौरा करेगा भारत: क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के प्रमुख अर्ल एडिंग्स ने कहा है कि BCCI के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने उन्हें आश्वस्त किया है कि विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया का दौरा करेगी। द ऑस्ट्रेलियन अखबार ने एडिंग्स के हवाले से कहा, 'मैं 100 फीसदी आश्वस्त हूं कि वे आ रहे हैं। सौरव गांगुली और मैं इसके बारे में कई दिनों से बात कर रहे हैं और हम पहले से ही योजना बना रहे हैं कि हम एक बार उन्हें और उनकी टीम को यहां देख सकें।' बताया जा रहा है कि दौरे की शुरुआत सीमित ओवरों की सीरीज के साथ होगी और फिर इसके बाद चार मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जाएगी। टेस्ट सीरीज की शुरुआत 17 से 21 दिसंबर को एडिलेड में होने वाली डे नाइट टेस्ट से मैच होगी। अन्य स्थानों में मेलबर्न (26 से 30 दिसंबर), सिडनी (सात से 11 जनवरी) और ब्रिसबेन (15 से 19 जनवरी) शामिल हैं।

दूसरे विश्व युद्ध के बाद पहली बार रद्द हुआ ऑस्ट्रेलियन ओपन गोल्फ टूर्नामेंट

आस्ट्रेलिया के तीन बड़े गोल्फ टूर्नामेंट कोविड-19 की भेंट चढ़ गए हैं। शुक्रवार को इस बात का ऐलान किया गया कि पुरुष और महिला आस्ट्रेलियन ओपन और पीजीए चैम्पियनशिप को रद्द कर दिया गया है। यह तीनों टूर्नामेंट फरवरी में होने थे। 1945 के बाद से पहली बार हो रहा कि आस्ट्रेलियन ओपन पुरुष गोल्फ टूर्नामेंट का आयोजन नहीं किया जा रहा है। दूसरे विश्व युद्ध के आखिरी साल में पुरुष टूर्नामेंट नहीं खेला गया था। वहीं 1995 के बाद से पहली बार हो रहा है कि पीजीए चैम्पियनशिप नहीं खेली जाएगी। और 2006 के बाद से पहली बार महिला आस्ट्रेलियन ओपन गोल्फ टूर्नामेंट नहीं होगा।

पाक ने 2021 में इंग्लैंड क्रिकेट टीम को किया आमंत्रित

पाकिस्तान ने इंग्लैंड पुरुष क्रिकेट टीम को 2021 में सीमित ओवरों की सीरीज के दौरे के लिए आमंत्रित किया है। इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने इस बात की जानकारी दी। ईसीबी ने एक बयान में कहा, "पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) से चर्चा के बाद, इस बात की पुष्टि कर सकते हैं कि ईसीबी को 2021 में इंग्लैंड की पुरुष टीम को सीमित ओवरों की सीरीज के छोटे दौरे के लिए पाकिस्तान से आमंत्रण मिला है।" बयान में आगे लिखा है, "हम इस बात का स्वागत करते हैं कि पाकिस्तान में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट की वापसी हो रही है और हम इसमें जितनी मदद कर सकते हैं वो करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।"

चीन ने यू-23 एशिया कप-2022 की मेजबानी से नाम वापस लिया : एएफसी

एशियाई फुटबाल परिसंघ (एएफसी) ने कहा है कि चीन ने अंडर-23 एशिया कप-2022 से नाम वापस ले लिया है। एएफसी ने एक बयान में कहा है कि चीन फुटबाल संघ का एएफसी अंडर-23 एशिया कप-2022 से नाम वापस लेने के फैसले का कारण कार्यक्रम संबंधी विवाद, अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंट्स से पहले स्टेडियमों का काम पूरा न होना और कोविड-19 के कारण पैदा हुई परेशानियां हैं।" बयान में कहा गया है, "एएफसी अब दो आवेदन प्रक्रिया शुरू करेगी जिसमें से एक 2022 एशिया कप की है तो वहीं दूसरी 2024 एएफसी अंडर-23 एशिया कप के लिए।" वहीं एएफसी ने बताया है कि उसने फुटसाल चैम्पियनशिप कुवैत-2020 को अब 2021 तक स्थगित करने का फैसला किया है।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

लोकप्रिय
next