खेल की 5 बड़ी खबरें: RCB ने IPL 2022 के लिए नए कप्तान का किया ऐलान, जानें किसे मिली कमान?

रॉयल चैलेंजर बैंगलोर (RCB) ने आईपीएल (IPL) के आगामी सीजन के लिए अपने कप्तान के नाम का ऐलान कर दिया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

IPL 2022: RCB ने नए कप्तान का किया ऐलान

रॉयल चैलेंजर बैंगलोर (RCB) ने आईपीएल (IPL) के आगामी सीजन के लिए अपने कप्तान के नाम का ऐलान कर दिया है। दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान फाफ डू प्लेसी (Faf Du Plessis) को आरसीबी का नया कप्तान बनाया गया है। फाफ डू प्लेसी को इस साल नीलामी में आरसीबी ने खरीदा था। इससे पहले वह चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए खेलते थे। फ्रेंचाइजी के कार्यक्रम आरसीबी अनबॉक्स में फाफ डू प्लेसी को कप्तान बनाने का ऐलान किया गया। दोपहर से चल रहे इस कार्यक्रम में कई अलग-अलग चीजों का आयोजन देखने को मिल रहा है। इसमें टीम की जर्सी का अनावरण भी हुआ है।

पिछले साल आईपीएल के दौरान विराट कोहली ने बतौर कप्तान यह अंतिम सीजन होने की घोषणा की थी। उनके कप्तानी छोड़ने के बाद टीम को एक नए नाम की तलाश थी। फाफ डू प्लेसी के अनुभव को देखते हुए उनको यह जिम्मेदारी मिली है। हालांकि सीनियर खिलाड़ियों में भारत के दिनेश कार्तिक भी थे लेकिन उनको यह जिम्मेदारी नहीं दी गई।

वर्ल्ड कप: झूलन गोस्वामी ने रचा इतिहास, सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली प्लेयर बनीं

अनुभवी भारत की तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी ने शनिवार को अपने शानदार करियर में एक और रिकॉर्ड जोड़ लिया है। यह कीर्तिमान उन्होंने आसीसी महिला वर्ल्ड कप में हासिल किया है।झूलन करियर का आखिरी वर्ल्ड कप खेल रही हैं। दरअसल, 39 साल की झूलन गोस्वामी वर्ल्ड कप के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली खिलाड़ी बन गई हैं।झूलन ने अब तक वर्ल्ड कप में 40 विकेट झटके हैं।इस मामले में उन्होंने पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर लिन फुलस्टोन का रिकॉर्ड तोड़ा है।झूलन ने 31 मैच में यह उपलब्धि हासिल की, जबकि लिन ने 20 मैच में ही यह विकेट हासिल कर लिए थे। झूलन ने यह उपलब्धि शनिवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ मुकाबले में हासिल की है।318 रन के टारगेट का पीछा करते हुए वेस्टइंडीज टीम 162 रन पर ही सिमट गई।इस तरह यह मैच भारतीय टीम ने 155 रन से जीत लिया।मैच में झूलन गोस्वामी ने एक ही विकेट हासिल किया और यह वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम कर दिया। झूलन ने वर्ल्ड कप में अपना रिकॉर्ड 40वां शिकार वेस्टइंडीज की अनीसा मोहम्मद को बनाया।झूलन ने यह सफलता 155 रन के स्कोर पर हासिल की थी।उन्होंने अनीसा को सब्सिट्यूट प्लेयर तानिया भाटिया के हाथों कैच आउट कराया।अनीसा ने पारी संभालने की कोशिश में 27 बॉल खेलकर सिर्फ 2 रन बनाए थे।झूलन ने अपना 39वां शिकार पिछले मैच में न्यूजीलैंड की प्लेयर कैटी मार्टिन को बनाया था।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

IPL 2022 : दिल्ली कैपिटल्स ने लांच की नई जर्सी, देखें कैसा है लुक?

जेएसडब्ल्यू-जीएमआर की सह-स्वामित्व वाली इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) फ्रेंचाइजी दिल्ली कैपिटल्स ने शनिवार को 2022 सीजन के लिए टीम की जर्सी को लांच किया। पहली जर्सी दिल्ली कैपिटल्स के चुनिंदा प्रशंसकों को टीम के घरेलू मैदान नई दिल्ली में अरुण जेटली स्टेडियम में दी गई थी। इसके अलावा, शहर के चुनिंदा बच्चों और दिल्ली कैपिटल्स के सदस्यों को भी जर्सी भेंट की गई। दिल्ली कैपिटल्स के सीईओ विनोद बिष्ट ने कहा, यह आईपीएल का एक नया सीजन है और हम अपने खिलाड़ियों को इस नई जर्सी में देखने का इंतजार नहीं कर सकते। उन्होंने आगे कहा, यह हमारे लिए उचित है कि हम प्रसंशकों को हर कदम पर अपनी यात्रा का हिस्सा बनाएं। दिल्ली कैपिटल्स अपने सीजन की शुरुआत 27 मार्च को मुंबई इंडियंस के खिलाफ ब्रेबोर्न स्टेडियम में करेगी। डीसी ने एक बयान में कहा, "लाल और नीले रंग के बराबर के साथ, नई जर्सी एक नई ऊर्जा का परिचय देती है। जहां लाल रंग टीम के ऑन-फील्ड साहस का प्रतीक है, वहीं नीला रंग संतुलन और संयम का प्रतीक है।"

फोटो: IANS
फोटो: IANS

महिला विश्व कप: भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 155 रन से जीता मैच

महिला विश्व कप मैच में वेस्टइंडीज के खिलाफ भारतीय टीम ने शनिवार को यहां सेडॉन पार्क में 155 रन से बड़ी जीत दर्ज की। वेस्टइंडीज की बल्लेबाज डिएंड्रा डॉटिन और हेले मैथ्यूज ने टीम की ओर से सबसे ज्यादा रन बनाए। वहीं, भारतीय गेंदबाज स्नेहा राणा ने तीन विकेट झटके। टूर्नामेंट में भारत ने यह दूसरी जीत हासिल की है। भारतीय टीम द्वारा 318 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज की टीम मात्र 40.3 ओवर में 162 रन पर ही ढेर हो गई। बल्लेबाजी करने उतरी वेस्टइंडीज की टीम की शुरुआत अच्छी रही, क्योंकि सलामी जोड़ी डिएंड्रा डॉटिन और हेले मैथ्यूज के बीच इस दौरान 100 रन की साझेदारी हुई। डॉटिन ने 46 गेंदों में एक छक्का और दस चौके की मदद से शानदार अर्धशतक लगाते हुए 62 रन की पारी खेली। वहीं, मैथ्यूज ने 43 रन की पारी खेली। दोनों सलामी जोड़ी को भारतीय गेंदबाज स्नेहा राणा ने अपना शिकार बनाया। उन्होंने पहले 12वें ओवर में डॉटिन को आउट किया, इसके बाद 18वें ओवर में मैथ्यूज का विकेट झटका।

दोनों बल्लेबाजों के आउट होने के बाद टीम की कोई भी बल्लेबाज 20 रन से ज्यादा नहीं बना पाई। गेंदबाजों ने अच्छा खासा बल्लेबाजों पर दबाव बनाए रखा और एक के बाद एक सभी बल्लेबाजों को जल्दी-जल्दी आउट करते हुए वापस पवेलियन भेज दिया। गेंदबाज स्नेहा राणा ने तीन विकेट झटके, वहीं मेघना सिंह ने दो विकेट हासिल किए, जिसमें बल्लेबाज नाइट (5) और कप्तान टेलर (1) का विकेट शामिल है। गेंदबाज झूलन गोस्वामी, गायकवाड़ और पूजा वेकर ने 1-1 विकेट झटके, लेकिन दीप्ति शर्मा ने एक भी विकेट हासिल नहीं किया, उन्होंने सात ओवर में 24 रन दिए। बता दें, टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज के खिलाफ आठ विकेट खोकर 317 रन का विशाल स्कोर बनाया, जिसमें स्मृति ने शतक लगाकर 123 रन और हरमनप्रीत कौर ने भी शतक लगाकर 109 रन बनाए और पारी को समाप्त किया। वेस्टइंडीज की ओर से गेंदबाज अनीसा मोहम्मद ने 59 रन देकर दो विकेट झटके।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

वास्तव में बल्लेबाजी और गेंदबाजी अच्छी हुई : मिताली राज

भारत की कप्तान मिताली राज आईसीसी महिला क्रिकेट विश्व कप में वेस्टइंडीज के खिलाफ 155 रन की जीत के दौरान बेहतर बल्लेबाजी और गेंदबाजी से प्रभावित दिखीं। स्मृति मंधाना (123) और हरमनप्रीत कौर (109) की शतकीय पारी के दम पर, भारत ने वेस्टइंडीज को 162 रनों पर ऑलआउट कर दिया। मिताली ने कहा, "आज की जीत के महत्व को जानते हुए खिलाड़ियों ने जिस तरह से कदम रखा है, उससे आज के प्रदर्शन से बेहतर कुछ नहीं हो सकता था। इससे हमें नॉकआउट के लिए टूर्नामेंट में बने रहना चाहिए। बल्लेबाजी और गेंदबाजी वास्तव में अच्छी रही।"

यह पूछे जाने पर कि न्यूजीलैंड से हारने के बाद भारत ने क्या बदलाव किया, तो मिताली ने कहा, "उस हार के बाद खिलाड़ियों में बेहतर करने की ललक साफ दिखाई दे रही थी। हर कोई आज के खेल के महत्व को जानता था। इसकी जरूरत थी कि हम सभी जीत के लिए जाए और एक विशेष प्रयास करे। हम जानते थे कि वेस्टइंडीज दो जीत से आया है, हम एक बड़ी हार के बाद खेल रहे थे।" दीप्ति शर्मा के चार पर आने के साथ मिताली को तीन में पदोन्नत किया गया, स्मृति और हरमनप्रीत के बीच 184 रन की साझेदारी की प्रशंसा की गई।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia