'द बेस्ट' फीफा पुरस्कार 2023: मेसी बने साल के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी, महिलाओं में इस खिलाड़ी ने मारी बाजी

लियोनेल मेसी ने पिछले चार वर्षों में तीसरी बार सर्वश्रेष्ठ फीफा पुरुष खिलाड़ी का पुरस्कार जीता है। वहीं, महिलाओं में ऐताना बोनमती ने यह पुरस्कार अपने नाम किया।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

अर्जेंटीना के सुपरस्टार लियोनेल मेसी ने पिछले चार वर्षों में तीसरी बार सर्वश्रेष्ठ फीफा पुरुष खिलाड़ी का पुरस्कार जीता है। उन्होंने करीबी मुकाबले में नॉर्वेजियन स्ट्राइकर एर्लिंग हालैंड को पीछे छोड़ा। वहीं, महिलाओं में ऐताना बोनमती ने यह पुरस्कार अपने नाम किया। सितारों से सजे एक समारोह में स्पेन और बार्सिलोना की स्ट्राइकर ऐताना बोनमती को द बेस्ट फीफा अवार्ड्स में सर्वश्रेष्ठ फीफा महिला खिलाड़ी का पुरस्कार मिला।

मैनचेस्टर सिटी के कोच पेप गार्डियोला ने 2023 के सर्वश्रेष्ठ पुरुष प्रबंधक का पुरस्कार जीता, जबकि इंग्लैंड की कोच सरीना विगमैन ने रिकॉर्ड चौथी बार महिलाओं के सर्वश्रेष्ठ कोच का पुरस्कार जीता। गार्डियोला ने इंटर मिलान के सिमोन इंजाघी और नेपोली के लुसियानो स्पैलेटी को हराकर यह सम्मान हासिल किया। मैनचेस्टर सिटी के स्टॉपर एडरसन ने सर्वश्रेष्ठ पुरुष गोलकीपर का पुरस्कार जीता, जबकि मैनचेस्टर यूनाइटेड और इंग्लैंड की नंबर एक मैरी इयरप्स ने लंदन में हुए समारोह में सर्वश्रेष्ठ महिला गोलकीपर का पुरस्कार जीता।


फीफा के 'द बेस्ट' के विजेताओं की घोषणा कर दी गई है। वह इस प्रकार हैं:

पुरुष

सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी: लियोनेल मेसी (अर्जेंटीना/पेरिस सेंट-जर्मेन-इंटर मियामी)

सर्वश्रेष्ठ कोच: पेप गार्डियोला (स्पेन/मैनचेस्टर सिटी)

सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर: एडरसन (ब्राजील/मैनचेस्टर सिटी)

पुस्कस (सर्वोत्तम गोल) पुरस्कार: गुइलहर्मे माद्रुगा (ब्राजील/बोटाफोगो)

फीफा फेयर प्ले अवार्ड: ब्राजील की राष्ट्रीय टीम।

साल की बेस्ट टीम: थिबाउट कोर्टोइस (बेल्जियम/रियल मैड्रिड), काइल वॉकर (इंग्लैंड/मैनचेस्टर सिटी), जॉन स्टोन्स (इंग्लैंड/मैनचेस्टर सिटी), रूबेन डायस (पुर्तगाल/मैनचेस्टर सिटी), बर्नार्डो सिल्वा (पुर्तगाल/मैनचेस्टर सिटी), जूड बेलिंगहैम (इंग्लैंड/बोरुसिया डॉर्टमुंड-रियल मैड्रिड), केविन डी ब्रुने (बेल्जियम/मैनचेस्टर सिटी), लियोनेल मेसी (अर्जेंटीना/पीएसजी-इंटर मियामी), एर्लिंग हैलैंड (नॉर्वे/मैनचेस्टर सिटी), किलियन एम्बाप्पे (फ्रांस/पेरिस सेंट-) जर्मेन), विनीसियस जूनियर (ब्राजील/रियल मैड्रिड)

महिला

सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी: ऐटाना बोनमती (स्पेन/बार्सिलोना)

सर्वश्रेष्ठ कोच: सरीना विगमैन (नीदरलैंड/इंग्लैंड)

सर्वश्रेष्ठ गोलकीपर: मैरी अर्प्स (इंग्लैंड/मैनचेस्टर यूनाइटेड)

वर्ष की टीम: मैरी इयरप्स (इंग्लैंड/मैनचेस्टर यूनाइटेड); ओल्गा कार्मोना (स्पेन/रियल मैड्रिड), लुसी ब्रॉन्ज़ (इंग्लैंड/बार्सिलोना), एलेक्स ग्रीनवुड (इंग्लैंड/मैनचेस्टर सिटी), केइरा वॉल्श (इंग्लैंड/बार्सिलोना), एलेसिया रूसो (इंग्लैंड/मैनचेस्टर यूनाइटेड-आर्सेनल) लॉरेन जेम्स (इंग्लैंड/चेल्सी) ), एला टून (इंग्लैंड/मैनचेस्टर यूनाइटेड) ऐटाना बोनमती (स्पेन/बार्सिलोना), एलेक्स मॉर्गन (संयुक्त राज्य अमेरिका/सैन डिएगो वेव), सैम केर (ऑस्ट्रेलिया/चेल्सी)

नोट: महिलाओं के पुरस्कारों के लिए यह अवधि 1 अगस्त, 2022 और 20 अगस्त, 2023 के बीच थी। पुरुषों के पुरस्कारों के लिए यह अवधि 19 दिसंबर 2022 और 20 अगस्त, 2023 के बीच थी।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;