FIFA WC 2022 पहला सेमीफाइनल: अर्जेंटीना और क्रोएशिया में कौन है मजबूत, जानें कैसा रहा है दोनों टीमों का इतिहास?

अब तक अर्जेंटीन और क्रोएशिया के बीच ओवरऑल 5 मैच हुए हैं जिसमें दोनों टीमों को 2-2 मैच में जीत मिली है बल्कि एक मैच ड्रा रहा था।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

FIFA वर्ल्ड 2022 में आज पहला सेमीफाइनल खेला जाएगा। पहले सेमीफाइनल में अर्जेंटीना का सामना क्रोएशिया से होगा। ये मैच देर रात भारतीय समय अनुसार 12।30 बजे शुरू होगा। आज सेमीफाइनल के साथ दो दिग्गज खिलाड़ियों लियोनल मेसी और लुका मोद्रिच में से किसी एक का वर्ल्ड कप जीतने का सपना टूट जाएगा। फुटबॉल के सबसे बड़े सुपरस्टार में शामिल ब्राजील के नेमार और फिर पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो कतर में चल रहे वर्ल्ड कप से आंसुओं के साथ विदाई ले चुके हैं और अब मेसी या मोद्रिच में से किसी एक का सपना टूटने वाला है।

किस टीम का पलड़ा भारी है?

आपको बता दें, वर्ल्ड कप के इतिहास में दोनों टीमों (अर्जेंटीना-क्रोएशिया) का आमना-सामना दो बार हुआ है जिसमें एक मैच में अर्जेंटीना और एक मैच में क्रोएशिया की टीम को जीत मिली है। साल 1998 के वर्ल्ड कप में क्रोएशिया को अर्जेंटीना ने 1-0 से हराया था तो वहीं 2018 में क्रोएशिया की टीम अर्जेंटीना को 3-0 से हराने में सफल रही थी। वहीं, अब तक दोनों टीमों के बीच ओवरऑल 5 मैच हुए हैं जिसमें दोनों टीमों को 2-2 मैच में जीत मिली है बल्कि एक मैच ड्रा रहा था।

अर्जेंटीना और क्रोएशिया के पास इतिहास रचने का मौका

बता दें कि अर्जेंटीना की टीम ने अबतक 2 बार विश्व कप का खिताब जीतने का कमाल किया है तो वहीं क्रोएशिया की टीम ने एक बार भी खिताब नहीं जीता है। ऐसे में आज क्रोएशिया अर्जेंटीना को हराकर फाइनल में जगह बनाना चाहेगी। पिछले विश्व कप के फाइनल में क्रोएशिया की टीम को फ्रांस ने 4-2 से हराया था। अब लगातार दूसरी बार क्रोएशिया की टीम फाइनल में पहुंचने के करीब है। आज यदि क्रोएशिया ने उलटफेर कर दिया तो यकीनन मात्र 40 लाख की जनसंख्या वाले इस देश के लिए यह नया इतिहास रचने जैसा होगा।

वहीं, अर्जेटीना तीसरी बार खिताब जीतने के सपने के साथ मैदान पर होगी। अर्जेंटीना ने अबतक 1978 और 1986 में विश्व कप का खिताब जीता है। ऐसे में अब तीसरी बार खिताब जीतने का सपना यह टीम देख रही है। मेसी चाहेंगे कि अपने करियर में वह पहली बार विश्व कप को अपने हाथ में उठाएं।

इन खिलाड़ियों पर रहेगी नजरें

आज होने वाले सेमीफाइनल मैच में अर्जेंटीना के स्टार दिग्गज मेसी पर सबकी नजर रहेगी। अबतक इस सीजन वर्ल्ड कप में मेसी ने 4 गोल दागे हैं और आज के मैच में भी उनके ऊपर टीम को जीत दिलाने की जिम्मेदारी होगी। वहीं क्रोएशिया के लिए लुका मॉड्रिच के अलावा एंड्रेस क्रेमेरिच पर नजरें रहेंगी।


कहां देख सकते हैं लाइव स्ट्रीमिंग?

दरअसल, फीफा वर्ल्ड कप का जियो सिनेमा पर लाइव स्ट्रीमिंग किया जा रहा है। इससे पहले ग्रुप-स्टेज के अलावा नॉकआउट मैचों का भी जियो सिनेमा पर लाइव स्ट्रीमिंग किया गया। फुटबॉल फैंस जियो सिनेमा पर सेमीफाइनल के अलावा मैच भी लाइव देख सकेंगे। पहला सेमीफाइनल मैच 14 दिसंबर को क्रोएशिया और अर्जेंटीना के बीच खेला जाएगा।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;