खेल की 5 बड़ी खबरें: हॉकी प्रो लीग में भारत-ग्रेट ब्रिटेन के बीच होने वाले मैच स्थगित और हर्षल के पास पर्पल कैप बरकरार

भारत और ग्रेट ब्रिटेन के बीच आठ और नौ मई को लंदन में होने वाले एफआईएच हॉकी प्रो लीग मुकाबलों को स्थगित कर दिया गया है और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के तेज गेंदबाज हर्षल पटेल आईपीएल के 14वें सीजन में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में टॉप पर चल रहे हैं और इसलिए उनके पास पर्पल कैप बरकरार है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

हॉकी प्रो लीग : भारत और ग्रेट ब्रिटेन के बीच होने वाले मैच स्थगित

भारत और ग्रेट ब्रिटेन के बीच आठ और नौ मई को लंदन में होने वाले एफआईएच हॉकी प्रो लीग मुकाबलों को स्थगित कर दिया गया है। अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआईएच) ने एक बयान में कहा कि ब्रिटेन सरकार ने भारत को यात्रा से संबंधित रेड लिस्ट में डाल दिया है जिसके बाद यह फैसला किया गया है। एफआईएच ने कहा, " एफआईएच, हॉकी इंडिया और ग्रेट ब्रिटेन हॉकी स्थिति की नजर रख रहे हैं और उन्हें किसी अन्य तारीख पर इन मैचों के आयोजन की उम्मीद है।" भारतीय टीम बाद में मई में स्पेन (15-16 मई) और जर्मनी (22-23 मई) के दौरे पर जाएगी। भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने हाल में एफआईएच प्रो लीग के मुकाबले में ओलंपिक चैंपियन अर्जेटीना को हराया था।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

ईपीएल के 6 क्लबों ने यूरोपियन सुपर लीग से हटने की पुष्टि की

इंग्लिश प्रीमियर लीग (ईपीएल) के छह क्लबों आर्सेनल, चेल्सी लिवरपूल, मैनचेस्टर सिटी, मैनचेस्टर यूनाइटेड और टॉटेनहम हॉटस्पर क्लबों ने प्रस्तावित 20 टीमों की यूरोपियन सुपर लीग से हटने की पुष्टि की है, जिसके बाद यूरोपियन सुपर लीग ने घोषणा की कि यह इस परियोजना को फिर से शुरू करने के लिए कदम उठाएगा। डीपीए की रिपोर्ट के अनुसार, सुपर लीग ने बुधवार को एक बयान में कहा कि मौजूदा परिस्थितियों को देखते हुए, हम परियोजना को फिर से शुरू करने के लिए सबसे उपयुक्त कदमों पर पुनर्विचार करेंगे। ईपीएल क्लबों के बड़े पैमाने पर हटने के बावजूद, सुपर लीग एक नई यूरोपीय प्रतियोगिता का प्रस्ताव करने के अपने उद्देश्य में अवहेलना करता रहा है और उसका मानना है कि मौजूदा प्रणाली काम नहीं करती है। बयान में कहा गया, " हमारा उद्देश्य पूरे फुटबॉल पिरामिड के लिए संसाधनों और स्थिरता पैदा करते हुए खेल को विकसित करने की अनुमति देना है, जिसमें महामारी के परिणामस्वरूप पूरे फुटबॉल समुदाय द्वारा अनुभव की गई वित्तीय कठिनाइयों को दूर करने में मदद करना शामिल है।"

फोटो: IANS
फोटो: IANS

आईपीएल-14 : हर्षल के पास पर्पल कैप बरकरार

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के तेज गेंदबाज हर्षल पटेल आईपीएल के 14वें सीजन में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में टॉप पर चल रहे हैं और इसलिए उनके पास पर्पल कैप बरकरार है। हर्षल के नाम इस सीजन में अब तक नौ विकेट हैं जबकि आवेश और चाहर के नाम आठ-आठ विकेट हैं। चाहर के टीम साथी ट्रेंट बोल्ट छह विकेट के साथ टॉप चार में हैं। दिल्ली कैपिटल्स के तेज गेंदबाज आवेश खान ने 13वें मैच में दो विकेट जबकि मुंबई इंडियंस के राहुल चाहर को एक विकेट मिली है। हर्षल के पास पर्पल कैप कायम है। दिल्ली कैपिटल्स के अमित मिश्रा ने मंगलवार को मुंबई के खिलाफ चार विकेट लिए थे। दिल्ली कैपिटल्स ने मैन ऑफ द मैच अमित मिश्रा (4/24) की शानदार गेंदबाजी के बाद शिखर धवन की एक और बेहतरीन पारी के दम पर मंगलवार को यहां एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेले गए आईपीएल के 14वें सीजन के 13वें मुकाबले में मौजूदा चैंपियन मुंबई इंडियंस को छह विकेट से हरा दिया।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

धीमी ओवर गति को लेकर रोहित पर लगा 12 लाख रुपये का जुर्माना

आईपीएल के 14वें सीजन के 13वें मुकाबले में मंगलवार को यहां दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ मिली छह विकेट की हार के बाद मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा की टीम पर धीमी ओवर गति के लिए 12 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है। आईपीएल मीडिया विज्ञप्ति में कहा गया है कि आईपीएल की आचार संहिता के तहत यह न्यूनतम ओवर-रेट अपराध से संबंधित उनकी टीम का सीजन का पहला अपराध है। इसे देखते हुए बतौर कप्तान रोहित पर 12 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया। अमित मिश्रा (4/24) की शानदार गेंदबाजी के बाद शिखर धवन (45) की एक और बेहतरीन पारी के दम पर दिल्ली कैपिटल्स ने मंगलवार को यहां एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेले गए आईपीएल के 14वें सीजन के 13वें मुकाबले में मौजूदा चैंपियन मुंबई इंडियंस को छह विकेट से हरा दिया।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

एएफसी चैंपियंस लीग में एफसी गोवा को मिली पहली हार

इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) क्लब एफसी गोवा को एएफसी चैंपियंस लीग (एसीएल) के ग्रुप चरण के मुकाबले में पहली हार का सामना करना पड़ा है। गोवा को मंगलवार रात यहां जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में खेले गए तीसरे मुकाबले में पिछले चरण की उपविजेता ईरान के फुटबाल क्लब पसेर्पोलिस एफसी के खिलाफ 1-2 से शिकस्त झेलनी पड़ी। पसेर्पोलिस एफसी की टूर्नामेंट में यह लगातार तीसरी जीत है। गोवा के लिए कप्तान इदु बेदिया ने 14वें मिनट में गोल करके टीम को 1-0 से आगे कर दिया था। लेकिन मेहदी टोराबी ने 18वें मिनट में पेनाल्टी पर गोल करके पसेर्पोलिस एफसी को 1-1 की बराबरी दिला दी। इसके बाद जलाल हुसैनी ने 24वें मिनट में गोल करके पसेर्पोलिस एफसी को 2-1 की बढ़त दिला दी। ईरान के क्लब ने इस बढ़त को अंत तक कायम रखते हुए अपनी लगातार तीसरी जीत दर्ज कर ली जबकि गोवा को पहली हार थमा दी।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


लोकप्रिय