खेल की 5 बड़ी खबरें: पाक के पूर्व कप्तान ने बांधे टीम इंडिया की तारीफों के पुल और गावस्कर की इस बात से सहमत नहीं अश्विन!

भारतीय टीम की तारीफ करते हुए पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व दिग्गज कप्तान इंजमाम-उल-हक़ ने बड़ी प्रतिक्रिया रखी है और रविचंद्रन अश्विन के विचार 100 गेंदों के क्रिकेट टूर्नामेंट द हंड्रेड को लेकर टीम के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर से अलग हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

पृथ्वी शॉ और सूर्या कुमार को इंग्लैंड जाने में हो सकती है और भी देरी

पृथ्वी शॉ और सूर्या कुमार यादव को इंग्लैंड रवाना होना था, पर अब इसमें अब दरी हो सकती है। शॉ और सूर्या को इंग्लैड के साथ होने वाली पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए टेस्ट टीम में शामिल किया गया है। दोनों खिलाड़ियों के देर से जाने की वजह यह बताई जा रही है कि हाल में ही श्रीलंका दौरे पर भारतीय खिलाड़ी कृणाल पांड्या कोरोना के चपेट में आ गए हैं और शॉ और सूर्या कृणाल के नजदीक पाए गए थे। दोनो खिलाड़ियों को श्रीलंका के साथ हो रहे तीन मैचों की सीरीज के खत्म होते ही इंग्लैंड रवाना होना था पर अब दोनो खिलाड़ियों को आइसोलेशन में रखा गया है। एक अधिकारी ने आईएएनएस से बात करते हुए बताया, जब औपचारिकताएं पूरी हो जाएंगी तो वे इंग्लैंड जाएंगे। इंग्लैंड दौरे पर गई भारतीय टेस्ट टीम के पहले ही तीन खिलाड़ी बाहर हो चुके हैं। सलामी बल्लेबाज सुबमन गिल पैर की चोट के कारण बाहर होना पड़ा। ऑफ स्पिन गेंदबाजी ऑलराउंडर वाशिंगटन सुंदर की उंगली में चोट लगी है, और तेज गेंदबाज अवेश खान, जो स्टैंडबाय खिलाड़ियों में से थे, उनके बाएं अंगूठे में फ्रैक्च र का सामना करना पड़ा है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान ने बांधे भारतीय टीम की तारीफों के पुल

भारतीय टीम की तारीफ करते हुए पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व दिग्गज कप्तान इंजमाम-उल-हक़ ने बड़ी प्रतिक्रिया रखी है। कोच राहुल द्रविड़ और कप्तान शिखर धवन के नेतृत्व में टीम इंडिया दूसरे टी20 मैच में केवल 5 बल्लेबाजों से उतरी। इसी निडरता को देखते हुए इंजमाम-उल-हक़ ने भारतीय टीम के फैसले को साहसी बताया है। पाकिस्तान टीम के पूर्व मुख्य चयनकर्ता रहे इंजमाम-उल-हक़ ने अपने यूट्यूब चैनल पर टीम इंडिया के साहसी निर्णय को लेकर कहा कि भारत के 8 खिलाड़ी आइसोलेशन में थे और क्रुणाल पांड्या कोरोना के शिकार थे। टीम के पास मैच न खेलने का विकल्प मौजूद था लेकिन उन्होंने खेलने का निर्णय लिया। इससे यह पता चलता है कि भारतीय टीम को हार का डर नहीं है। जब आपको पराजय का डर नहीं होता है, तो जीत का रास्ता अपने आप बन जाता है। उन्हें अपने बाकी बचे खिलाड़ियों पर भरोसा था। भुवनेश्वर कुमार ने भी नंबर 6 पर बल्लेबाजी की क्योंकि टीम के पास केवल 5 ही मुख्य बल्लेबाज थे।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

'द हंड्रेड' को लेकर गावस्कर से अलग हैं अश्विन के विचार

भारतीय टीम के ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन के विचार 100 गेंदों के क्रिकेट टूर्नामेंट द हंड्रेड को लेकर टीम के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर से अलग हैं। गावस्कर ने इस टूर्नामेंट की आलोचना की है, वहीं अश्विन ने इसे बेहतरीन बताया है। अश्विन ने यू-ट्यूब चैनल से कहा, "जो लोग इस प्रारूप को नहीं समझ पा रहे हैं वही इसके फॉर्मेट और नियमों में बदलाव की बात कर रहे हैं। कई लोग नवाचार को प्रोत्साहित नहीं करते और इसे गलत समझते हैं। जब कोई फिल्म बनाता है और हम लोग उसे देखने जाते हैं, तभी इसकी आलोचना करते हैं, लेकिन थिएटेर जाने से पहले ही टिप्पणी करना सही नहीं है।" उन्होंने कहा, "मैंने महिलाओं के मैच में ओवल इंविंसिबल्स और मैनचेस्टर ओरिजिनल्स के बीच मुकाबला देखा। नाम अलग होने से मैच बेहतरीन रहा। मुझे खुशी होगी अगर महिला आईपीएल का आयोजन किया जाए।" अश्विन ने कहा, "हंड्रेड फॉर्मेट का शुरू होना उत्साहित करने वाला है। कई लोगों का मानना है कि इस प्रारूप से खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर प्रभाव पड़ेगा लेकिन मुझे यह मजेदार लग रहा है।" इससे पहले, गावस्कर ने कहा था कि इस टूर्नामेंट में सामान्य क्रिकेट है। गावस्कर ने कहा था, "टीवी पर इसे देखने के बाद एक ही शब्द दिमाग में आता है वो है फीका। यहां सामान्य क्रिकेट खेला जा रहा है।"

फोटो: IANS
फोटो: IANS

पोल वॉल्ट चैंपियन केंड्रिक्स कोरोना पॉजिटिव

पोल वॉल्ट विश्व चैंपियन अमेरिका के सैम केंड्रिक्स टोक्यो ओलंपिक में कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। पॉजिटिव पाए जाने का मतलब है कि रियो ओलंपिक के कांस्य पदक विजेता केंड्रिक्स को इस ओलंपिक से बाहर होना पड़ेगा। अमेरिका ओलंपिक और पैरालम्पिक समिति (यूएसपीओसी) ने ट्वीट कर कहा, "हमारे एथलीटों, कोचों और स्टाफ की सुरक्षा सर्वोपरि है। हमें इस बात की पुष्टि करते हुए दुख हो रहा है कि केंड्रिक्स कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं और वह टोक्यो ओलंपिक में हिस्सा नहीं ले सकेंगे। स्थानीय नियम और प्रोटोकॉल को देखते हुए केंड्रिक्स को होटल में आईसोलेशन में रखा गया है।" यूएसपीओसी ने कहा, "केंड्रिक्स अमेरिकी टीम के अहम सदस्य हैं और उनकी अनुपस्थिति सभी मिस करेंगे। उनकी निजता को देखते हुए हम इस वक्त ज्यादा जानकारी नहीं दे सकते।" इससे पहले, अर्जेटीना के पुरुष पोल वॉल्टर जर्मन चिआराविगलिओ भी कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद ओलंपिक से बाहर हो गए थे। पुरुष पोल वॉल्ट का क्वालीफिकेशन 31 जुलाई को जबकि फाइनल तीन अगस्त को होगा।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

पाकिस्तान-वेस्टइंडीज के पहले टी 20 मैच में बारिश ने डाली खलल

पाकिस्तान और वेस्टइंडीज के बीच बुधवार को खेला गया पहला टी-20 मैच बारिश के चलते रद्द कर दिया गया। मैच को 20 ओवर से घटा कर 9 ओवर का कर दिया गया था, क्योंकि मैच के शुरूआत में ही बारिश ने खलल डाल दिया था। पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम में टॉस जीत कर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था, 9 ओवर के खेल में कीरोन पोलार्ड की अगुवाई वाली टीम ने 5 विकेट गवां कर महज 85 रन ही बना सकी। वेस्टइंडीज की शुरूआत अच्छी नहीं रही, सलामी बल्लेबाज लेंडल सिमंस को खेल के दूसरे ओवर में ही गर्दन पर चोट लग गई जिसके कारण उन्हें मैदान छोड़ कर जाना परा, सिमंस ने सात गेदों में दो चौके की मदद से महज 9 रन ही बना सके थे। वेस्टइंडीज के कप्तान किरोन पोलार्ड के अलावा और कोई बल्लेबाज 20 का आकड़ा नहीं पार कर सका, पोलार्ड ने कप्तानी पारी खेलते हुए 9 गेंदो में 1 चौका और दो छक्के की मदद से 22 रन बनाए। पाकिस्तान के तरफ से तेज गेंदबाज हसन अली ने शानदार गेंदबाजी करते हुए दो ओवर में 11 रन दे कर दो बल्लेबाजो को आउट किया । बारिश के चलते दूसरी पारी के साथ-साथ पूरे मैच को ही रद्द कर दिया गया। अब दोनो टीमों के बीच दूसरा टी20 मुकाबला शनिवार को गुयाना में खेला जाएगा।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia