खेल की 5 बड़ी खबरें: PCB के चेयरमैन बने रमीज राजा और 'सभी प्रारूपों में कप्तान बने रहेंगे कोहली'

पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर रमीज राजा सर्वसम्मति से पीसीबी के तीन साल के लिए चेयरमैन चुने गए हैं। और BCCI उन रिपोर्टो को खारिज किया जिसमें यह कहा गया था कि विराट कोहली टी20 विश्व कप के बाद कप्तानी पद से इस्तीफा दे सकते हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

आईएएनएस

रमीज राजा आधिकारिक रूप से पीसीबी के चेयरमैन बने

पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर रमीज राजा सर्वसम्मति से पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के तीन साल के लिए चेयरमैन चुने गए हैं। पीसीबी चुनाव आयुक्त और सेवानिवृत्त न्यायाधीश शेख अजमत ने सोमवार को राष्ट्रीय हाई परफॉरमेंस सेंटर में एक विशेष बैठक की अध्यक्षता की जिसके परिणामस्वरूप राजा ने पीसीबी चैयरमैन के रूप में पदभार ग्रहण किया। राजा को असद अली खान के साथ, पीसीबी संरक्षक, प्रधानमंत्री इमरान खान द्वारा 27 अगस्त को तीन साल के कार्यकाल के लिए बोर्ड ऑफ गवरनर्स में नामित किया गया था। ये स्वतंत्र सदस्यों आसिम वाजिद जवाद, आलिया जफर, आरिफ सईद, जावेद कुरैशी और मुख्य कार्यकारी वसीम खान के साथ शामिल हुए थे। राजा ने बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स से कहा, "मैं आप सभी का मुझे पीसीबी चैयरमैन नियुक्त करने के लिए आभारी हूं और यह सुनिश्चित करने के लिए आपके साथ काम करने के लिए तत्पर हूं कि पाकिस्तान क्रिकेट मैदान पर और बाहर दोनों जगह फलता-फूलता और मजबूत होता रहे। एक पूर्व क्रिकेटर के रूप में, मेरी दूसरी प्राथमिकता हमारे अतीत और वर्तमान क्रिकेटरों के कल्याण को देखना होगा। खेल हमेशा क्रिकेटरों के बारे में रहा है और रहेगा इसलिए, वे अपने मूल संस्थान से अधिक मान्यता और सम्मान के पात्र हैं।"

फोटो: IANS
फोटो: IANS

कोहली सभी प्रारूपों में कप्तान बने रहेंगे : बीसीसीआई

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के कोषाध्यक्ष अरुण धूमल ने सोमवार को उन रिपोर्टो को खारिज किया जिसमें यह कहा गया था कि विराट कोहली आईसीसी टी20 विश्व कप के बाद सीमित ओवरों की कप्तानी पद से इस्तीफा दे सकते हैं। ऐसी रिपोर्ट आई थी कि अगर भारत इस साल अक्टूबर-नवंबर में यूएई में होने वाले टी20 विश्व कप को जीतने में असफल रहा तो कोहली से सीमित ओवरों की कप्तानी छीनी जा सकती है और उनकी जगह रोहित शर्मा को इसकी जिम्मेदारी मिलेगी। हालांकि, धूमल ने इन दावों को पूरी तरह खारिज कर दिया है। धूमल ने आईएएनएस से कहा, "यह बकसास है और ऐसा कुछ होने नहीं जा रहा है। इस बारे में बस मीडिया में चर्चा चल रही है। बीसीसीआई ने इस मामले को लेकर कोई चर्चा नहीं की है।" इससे पहले, यह रिपोर्ट आई थी कि कोहली टेस्ट क्रिकेट में काफी सफल हैं लेकिन सीमित ओवरों के आईसीसी इवेंट में उनकी असफलता के कारण रोहित को इसका जिम्मा सौंपा जा सकता है। सूत्रों ने कहा था कि बीसीसीआई के शीर्ष अधिकारी इंग्लैंड में विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत की हार के बाद से इस मुद्दे पर चर्चा कर रहे हैं, जहां वे कथित तौर पर भारतीय कप्तान के टीम चयन से नाखुश थे। कोहली ने डब्ल्यूटीसी फाइनल के दौरान तेज गेंदबाजों के अनुकूल और ओवरकास्ट वातावरण में दो स्पिनरों को खेलाया था। हालांकि, धूमल ने कहा कि ऐसी कोई बैठक नहीं हुई है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

ऑस्ट्रेलिया के टेस्ट कप्तान टिम पेन करवांएगे सर्जरी

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) ने कहा है कि टेस्ट प्रारुप के कप्तान टिम पेन गर्दन की नस खिंच जाने से कुछ दिनो से परेशान चल रहे हैं। इस परेशानी से पार पाने के लिए पेन, गृहनगर होबार्ट में ही सर्जरी करवाएंगे। सीए ने ब्यान में कहा, "पेन को एक उभरी हुई डिस्क के कारण उनकी गर्दन और बाएं हाथ में दर्द हो रहा था, जिसके चलते वह पूरी तरह से अभ्यास भी नहीं कर पा रहे थे। उन्होंने पिछले सप्ताह के अंत में होबार्ट में एक स्पाइनल सर्जन से मुलाकात की थी, सर्जन ने सर्जरी की सिफारिश की है। वह सर्जरी के बाद इस महीने के अंत में अभ्यास के लिए लौटेंगे।" पेन ने कहा, "स्पाइनल सर्जन और सीए मेडिकल टीम ने सहमति दी थी कि अब सर्जरी होनी चाहिए जिसके बाद मुझे पूरी तरह से तैयार होने में काफी समय लगेगा। मुझे उम्मीद है कि इस महीने के अंत तक मैं अभ्यास करने में सक्षम हो जाउंगा।" ऑस्ट्रेलिया को उम्मीद होगी कि टेस्ट टीम में शामिल होने से पहले पेन को कम से कम एक शेफील्ड शील्ड मैच में खेलने का मौका मिले। ब्रिस्बेन में आठ दिसंबर से एशेज शुरू होने वाला है, ऐसे में 36 वर्षीय के पास पूरी तरह फिट होने के लिए काफी समय है। जनवरी में भारत से 1-2 से हारने के बाद से ऑस्ट्रेलिया ने कोई टेस्ट मैच नहीं खेला है। मार्च में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज देश में कोविड-19 वायरस की दूसरी लहर के कारण स्थगित कर दी गई थी।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

आईपीएल 2021: DC ने बेन ड्वारशुइस को क्रिस वोक्स की जगह टीम में शामिल किया

दिल्ली कैपिटल्स ने सोमवार को ऑस्ट्रेलिया के बेन ड्वारशुइस को क्रिस वोक्स की जगह टीम में शामिल किया। वोक्स ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2021 के दूसरे चरण से अपना नाम वापस लेने का फैसला किया है। दिल्ली कैपिटल्स के मुताबिक वोक्स ने निजी कारण के चलते टूर्नामेंट के बचे हुए मैच नहीं खेलने का फैसला किया है। वोक्स ने आईपीएल 2021 के पहले चरण में तीन मैच खेल कर पांच विकेट अपने नाम किए थे। दिल्ली कैपिटल्स ने एक ब्यान में कहा, " ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज ड्वारशुइस को बचे हुए आईपीएल के सीजन के लिए वोक्स की जगह टीम में शामिल किया गया है। ड्वारशुइस 82 टी20 मैचों में 23.73 के औसत से 100 विकेट ले चुके हैं। " दिल्ली कैपिटल्स ने कहा, " 27 वर्षीय गेंदबाज ने सिडनी सिक्सर्स के लिए बिग बैश लीग में शानदार प्रदर्शन किया है। वह बिग बैश के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में छठे स्थान पर है। ड्वारशुइस, टूर्नामेंट में 69 मैचों में 85 विकेट अपने नाम कर चुके हैं।"

फोटो: IANS
फोटो: IANS

हेडन और फिलेंडर टी20 विश्व कप के लिए पाकिस्तान के कोच बनाए गए

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज मैथ्यू हेडन और दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज वरनोन फिलेंडर को आने वाले टी20 विश्व कप के लिए पाकिस्तान टीम का कोच नियुक्त किया गया है। पूर्व क्रिकेटर रमीज राजा के आधिकारिक रूप से पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) का चेयरमैन बनने के दिन ही हेडन और फिलेंडर को कोच नियुक्त किया गया। क्रिकइंफो के हवाले से राजा ने कहा, "हेडन ऑस्ट्रेलियन हैं और उनके पास विश्व कप जीतने का अनुभव है। इसके अलावा वह खुद एक महान खिलाड़ी हैं।" उन्होंने कहा, "एक ऑस्ट्रेलियाई का ड्रेसिंग रूम में होना लाभकारी हो सकता है। पाकिस्तान ने भी विश्व कप जीता है। इन्हें बस अपने प्रदर्शन में 10 फीसदी अतिरिक्त सुधार करने की जरूरत है। फिलेंडर को भी मैं जानता हूं और वह गेंदबाजी समझते हैं तथा उनका ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अच्छा रिकॉर्ड रहा है।" मिस्बाह उल हक के मुख्य कोच और वकार युनिस के गेंदबाजी कोच के पदों से इस्तीफा देने के बाद हेडन और फिलेंडर की नियुक्ति हुई है।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia