पूर्व पाकिस्तानी अंपायर असद राउफ का 66 वर्ष की उम्र में निधन, IPL स्पॉट फिक्सिंग मामले में आ चुका था नाम

न्यूट्रल अंपायरों के दौर से पहले वह अलीम डार के साथ अंपायरिंग में पाकिस्तान का प्रसिद्ध चेहरा थे, लेकिन उनका करियर 2013 में समाप्त हो गया जब मुंबई पुलिस ने आईपीएल स्पॉट फिक्सिंग मामले में उन्हें आरोपी बनाया, जहां राउफ अंपारिंग कर रहे थे।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के पूर्व एलीट पैनल अंपायर पाकिस्तान के असद राउफ का लाहौर में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। वह 66 वर्ष के थे। उन्होंने 64 टेस्ट (49 मैदानी अंपायर के तौर पर और 15 टीवी अंपायर के तौर पर), 139 वनडे और 28 टी20 अंतर्राष्ट्रीय में अंपायरिंग की थी। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) के अध्यक्ष रमीज राजा ने गुरूवार को एक ट्वीट में यह पुष्टि की।

रमीज राजा ने ट्वीट किया, "असद राउफ के निधन की खबर जानकर बहुत दु:ख हुआ। न केवल वह एक अच्छे अम्पायर थे बल्कि उनके पास किसी को भी हंसा देने की क्षमता थी। वह हमेशा मेरे चेहरे पर मुस्कराहट ला देते थे और वह ऐसा करना जारी रखेंगे जब भी मैं उनके बारे में सोचूंगा। मेरी संवेदनाएं उनके परिवार के साथ हैं।"

सन 2000 के मध्य में राउफ पाकिस्तान के सबसे बेहतरीन अंपायरों में से एक थे, इसके बाद उन्हें 2006 में आईसीसी के एलीट पैनल में चुना गया। उन्होंने अपने पहले टेस्ट में अंपायरिंग 2005 में की थी, जबकि सन 2000 में उन्होंने पहले वनडे में अंपायरिंग की थी। 2004 से वह वनडे पैनल में थे।

न्यूट्रल अंपायरों के दौर से पहले वह अलीम डार के साथ अंपायरिंग में पाकिस्तान का प्रसिद्ध चेहरा थे, लेकिन उनका करियर 2013 में समाप्त हो गया जब मुंबई पुलिस ने आईपीएल स्पॉट फिक्सिंग मामले में उन्हें आरोपी बनाया, जहां राउफ अंपारिंग कर रहे थे। राउफ ने आईपीएल सीजन खत्म होने से पहले भारत छोड़ दिया था और उसी वर्ष उन्होंने चैंपियंस ट्रॉफी से नाम वापस ले लिया। उसी साल के अंत में उन्हें आईसीसी के एलीट पैनल से बाहर कर दिया गया, आईसीसी ने बाद में कहा था कि ऐसा उनके जांच में नाम आने की वजह से नहीं किया गया था।


राउफ ने खु़द को निर्दोष बताया था और उन्होंने कहा था कि उन्हें एसीएसयू के साथ सहयोग करने में खु़शी होगी। 2016 में बीसीसीआई ने राउफ को भ्रष्टाचार और दुराचार के आरोपों में पांच साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया था।

राउफ प्रथम श्रेणी क्रिकेट में मध्य क्रम के बल्लेबाज रहे थे और राष्ट्रीय बैंक और रेलवे के लिए 71 प्रथम श्रेणी मैचों में उन्होंने 28.76 के औसत से 3423 रन बनाए थे। पूर्व पाकिस्तानी विकेटकीपर कामरान अकमल ने राउफ के निधन पर गहरा शोक जताया है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;