खेल की 5 बड़ी खबरें: अंडर-19 विश्व कप पर कोरोना का साया और खेल मंत्री का रणजी ट्रॉफी टीम में चयन!

14 जनवरी से शुरू हो रहे वेस्टइंडीज में आईसीसी अंडर-19 विश्व कप 2022 से पहले जिम्बाब्वे के चार युवा क्रिकेटर कोरोना संक्रमित पाए गए हैं और बंगाल के खेल मंत्री को बंगाल की 21 सदस्यों वाली रणजी ट्राफी टीम में शामिल किया गया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

अंडर-19 विश्व कप: जिम्बाब्वे के चार खिलाड़ी कोरोना पॉजिटिव

14 जनवरी से शुरू हो रहे वेस्टइंडीज में आईसीसी अंडर-19 विश्व कप 2022 से पहले जिम्बाब्वे के चार युवा क्रिकेटर कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। चारों खिलाड़ियों ने 2 जनवरी को समाप्त हुए बारबाडोस में आयरलैंड अंडर-19 टीम के खिलाफ चार मैचों की वनडे सीरीज में भाग लिया था। उनको फिलहाल आइसोलेशन में रहने की सलाह दी गई हैं और सेंट किट्स एंड नेविस में बाकी टीम में शामिल होने से पहले उनका फिर से परीक्षण किया जाएगा, जहां टीम 9 और 11 जनवरी को होने वाले आधिकारिक अभ्यास मैचों में कनाडा और बांग्लादेश का सामना करेगी। जिम्बाब्वे क्रिकेट (जेडसी) ने कहा, "जिम्बाब्वे क्रिकेट उन चार खिलाड़ियों में कोरोना की पुष्टि कर सकता है जो वेस्टइंडीज में आईसीसी अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप 2022 के लिए टीम की ओर से हिस्सा लेने वाले थे।" जिम्बाब्वे को ग्रुप सी में अफगानिस्तान, पाकिस्तान और पापुआ न्यू गिनी के साथ रखा गया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

बंगाल के खेल मंत्री का रणजी ट्रॉफी टीम में चयन

भारतीय क्रिकेट टीम के लिए एकदिवसीय और टी20 मैच खेल चुके बल्लेबाज मनोज तिवारी फ़िलहाल पश्चिम बंगाल राज्य के खेल मंत्री के पद पर कार्यरत हैं। मनोज तिवारी लंबे समय से क्रिकेट खेलते रहे हैं और पिछले साल उन्होंने तृणमूल कांग्रेस की तरफ से विधानसभा चुनाव भी लड़ा था। तृणमूल कांग्रेस की भारी जीत के बाद मनोज तिवारी को खेलकूद मामलों का मंत्री भी बनाया गया और अब उन्हें दो साल बाद बंगाल की 21 सदस्यों वाली रणजी ट्राफी टीम में शामिल किया गया है। मनोज तिवारी ने बंगाल विधानसभा चुनाव में शिबपुर सीट से बीजेपी प्रत्याशी रतिन चक्रबर्ती को चुनाव हराकर जीत दर्ज की थी। लेकिन कोरोना महामारी के चलते रणजी ट्रॉफी पिछले साल नहीं खेला गया और अब जब यह टूर्नामेंट फिर से नए संस्करण के साथ खेला जा रहा है, तो मनोज तिवारी का चयन बंगाल की टीम में हुआ है। बंगाल टीम के कप्तान के रूप में अभिमन्यु इश्वरण को चुना गया है, जबकि मुख्य कोच की भूमिका पूर्व भारतीय खिलाड़ी और दिग्गज कमेंटेटर रहे अरुण लाल निभाते हुए नजर आयेंगे।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

इस पाक खिलाड़ी को PCB अवार्ड्स की 5 श्रेणियों में रखा गया

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के युवा तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी को आगामी पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड द्वारा होने वाले अवार्ड्स के लिए 5 प्रमुख श्रेणियों में नोमिनेट किया गया है। पीसीबी के अनुसार, विजेताओं की घोषणा इस हफ्ते गुरुवार को वर्चुअल डिजिटल शो के द्वारा की जाएगी। शाहीन शाह अफरीदी के लिए साल 2021 बेहतरीन रहा है उन्होंने क्रिकेट तीनों प्रारूपों में जबरदस्त गेंदबाजी की, इसलिए उन्हें पीसीबी अवार्ड्स की 5 श्रेणियों में नोमिनेट होने का मौका मिला है। शाहीन शाह अफरीदी को एक 10 सदस्यीय जूरी द्वारा इम्पेक्टफुल परफॉर्मेंस ऑफ़ द इयर, टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर ऑफ द ईयर, वनडे क्रिकेटर ऑफ द ईयर, टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर और मोस्ट वैल्यूएबल क्रिकेटर ऑफ द ईयर की श्रेणियों में जगह दी गई है। इसके अलावा मोहम्मद रिजवान और हसन अली के लिए भी पिछला साल शानदार रहा। इसलिए उन्हें भी 3-3 अवार्ड के लिए नोमिनेट किया गया है जबकि कप्तान बाबर आजम, फवाद आलम और हारिस राउफ को 2-2 अवार्ड के लिए नोमिनेट किया गया है। इमर्जिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर की श्रेणी में अरशद इकबाल, आजम खान, मोहम्मद वसीम जूनियर और शाहनवाज दहानी को शॉर्टलिस्ट किया गया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

अभिलाष टॉमी गोल्डन ग्लोब रेस से हो सकते हैं बाहर

गोल्डन ग्लोब रेस 2022 से पूर्व नाविक अभिलाष टॉमी पैसो की कमी के कारण प्रतियोगिता से बाहर होते दिखाई दे रहे हैं, लेकिन सेवानिवृत्त नौसेनाकर्मी अभी भी हार मानने को तैयार नहीं हैं। इस साल गोल्डन ग्लोब रेस (जीजीआर) में 35 नाविक 4 सितंबर से 30,000 मील की दूरी तय करेंगे, जो बिना किसी सहायता के भाग लेते दिखाई देंगे। टॉमी, एक सेवानिवृत्त नौसेना अधिकारी, 2013 में दुनिया के एक एकल, बिना रुके जलयात्रा को पूरा करने वाले पहले भारतीय बन गए थे। 43 वर्षीय ने गोल्डन ग्लोब रेस 2022 में प्रतिस्पर्धा करने के उद्देश्य से पिछले साल जनवरी में भारतीय नौसेना छोड़ दी थी। टॉमी को 82 दिनों के बाद 2018 सीजन को छोड़ना पड़ा था। दौड़ में तीसरे स्थान पर रहने पर उनकी नाव क्षतिग्रस्त हो गई और रीढ़ की हड्डी में चोट लग गई थी। भले ही उन्हें 2018 के आयोजन को छोड़ना पड़ा, लेकिन उन्होंने 4 सितंबर से शुरू होने वाले 2022 की प्रतियोगिता में अपनी निगाहें बनाए रखी थी। टॉमी ने कहा, "इस दौड़ में अब तक प्रतिस्पर्धा करने के लिए मुझे 2.50 करोड़ रुपये खर्च करने होंगे, लेकिन अभी तक इतने पैसे नहीं जुटाए गए हैं। अगर चीजें नहीं सुधरीं, तो एकत्र किया गया पैसा वापस कर दिया जाएगा।"

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

सौराष्ट्र के पूर्व क्रिकेटर अंबाप्रतासिंह जडेजा का कोरोना से निधन

सौराष्ट्र क्रिकेट संघ (एससीए) ने मंगलवार को कहा कि सौराष्ट्र के पूर्व क्रिकेटर अंबाप्रतासिंह जडेजा का 69 साल की उम्र में यहां कोरोना के कारण निधन हो गया। एससीए ने एक मीडिया बयान में कहा, "सौराष्ट्र क्रिकेट संघ दिवंगत क्रिकेटर अंबाप्रतापसिंह जडेजा के निधन पर दुखी है। उनका आज तड़के वलसाड में निधन हो गया। जामनगर के रहने वाले अंबाप्रतासिंह दाएं हाथ के मध्यम तेज गेंदबाज और दाएं हाथ के बल्लेबाज थे। उन्होंने सौराष्ट्र का प्रतिनिधित्व करते हुए आठ रणजी ट्रॉफी मैच खेले थे। वह गुजरात पुलिस के सेवानिवृत्त डीएसपी भी थे। बीसीसीआई के पूर्व सचिव निरंजन शाह ने अपने शोक संदेश में कहा, "अंबप्रतापसिंह एक बेहतरीन खिलाड़ी थे और मैंने उनके साथ क्रिकेट के अच्छे पलों को बिताया है। ईश्वर की शरण में उनकी महान आत्मा को शांति मिले।"

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia