खेल की खबरें: SCG में इस दिन खेला जाएगा AUS-ENG के बीच चौथा टेस्ट और कोरोना की भेंट चढ़ा बांग्लादेश-श्रीलंका मैच

सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (एससीजी) में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाफ चौथा मुकाबला सिडनी में खेला जाएगा और एशियाई क्रिकेट परिषद (एसीसी) ने कहा है कि दो अधिकारियों के कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद अंडर-19 एशिया कप का बांग्लादेश और श्रीलंका के बीच होने वाले मैच को रद्द कर दिया गया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

आईएएनएस

AUSVsENG: चौथा टेस्ट पांच जनवरी से एससीजी में खेला जाएगा

सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (एससीजी) में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के खिलाफ चौथा मुकाबला सिडनी में खेला जाएगा। सिडनी की न्यू साउथ वेल्स (एनएसडब्ल्यू) सरकार ने यह फैसला लिया है कि मैच के दौरान कोविड नियमों को और कड़ा किया जाएगा। मंगलवार को एनएसडब्ल्यू के स्वास्थ्य मंत्री ब्रैड हेजर्ड ने प्रशंसकों को आश्वासन दिया कि एससीजी टेस्ट पांच जनवरी से खेला जाएगा। ऑस्ट्रेलिया टीम ने तीसरा टेस्ट जीतकर सीरीज में 3-0 से बढ़त बना ली है। एनएसडब्ल्यू के आइसोलेशन नियमों के अनुसार, खिलाड़ियों में अगर कोविड के लक्षण दिखाई देते हैं तो उन्हें सात दिनों के लिए क्वारंटीन में रखा जाएगा, जिसके बाद फिर से उनका कोविड का टेस्ट किया जाएगा। बता दें कि, इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने सोमवार को क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) से सिडनी और होबार्ट में होने वाले चौथे और पांचवें टेस्ट को मेलबर्न में कराने के लिए फैसला लेने को कहा था।

खेल की खबरें: SCG में इस दिन खेला जाएगा AUS-ENG के बीच चौथा टेस्ट और कोरोना की भेंट चढ़ा बांग्लादेश-श्रीलंका मैच

अंडर-19 एशिया कप: कोरोना की भेंट चढ़ा बांग्लादेश और श्रीलंका मैच

एशियाई क्रिकेट परिषद (एसीसी) ने मंगलवार को कहा है कि दो अधिकारियों के कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद अंडर-19 एशिया कप का बांग्लादेश और श्रीलंका के बीच होने वाले मैच को रद्द कर दिया गया है। 33वें ओवर में जब कोरोना के मामलों की जानकारी आई, तो मैच रोक दिया गया था। इससे पहले, श्रीलंका ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया था और विरोधी टीम ने 32.4 ओवर में 130/4 रन बना लिए थे। एसीसी ने ट्वीट किया, "एशियाई क्रिकेट परिषद और अमीरात क्रिकेट बोर्ड ने इस बात की पुष्टि की है कि अंडर-19 एशिया कप का अंतिम ग्रुप बी मैच आज रद्द कर दिया गया है।" उन्होंने आगे कहा, "यह फैसला दो अधिकारियों के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद लिया गया है। हालांकि दोनों अधिकारी सुरक्षित हैं और टूर्नामेंट प्रोटोकॉल के अनुसार इलाज किया जा रहा है। इस मैच से जुड़े सभी कर्मियों की जांच की जा रही है।"

खेल की खबरें: SCG में इस दिन खेला जाएगा AUS-ENG के बीच चौथा टेस्ट और कोरोना की भेंट चढ़ा बांग्लादेश-श्रीलंका मैच

सौरव गांगुली कोरोना पॉजिटिव, अस्पताल में हुए भर्ती

भारत के पूर्व कप्तान और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के वर्तमान अध्यक्ष सौरव गांगुली कोरोना पॉजिटिव हो गए हैं और उन्हें कोलकाता के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक रविवार (26 दिसंबर) को गांगुली को हल्का बुखार था और सोमवार शाम (27 दिसंबर) को उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। गांगुली का इस साल की शुरुआत में हृदय की बीमारी का इलाज किया गया था, उनकी कोविड पॉजिटिव रिपोर्ट आने के तुरंत बाद उन्हें वुडलैंड्स अस्पताल में भर्ती कराया गया था। पारिवारिक सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि अस्पताल में भर्ती होना एक एहतियाती कदम है और इसमें घबराने की कोई बात नहीं है। 49 वर्षीय क्रिकेटर को पहले से मौजूद हृदय की बीमारी की स्थिति के कारण चिकित्सा विशेषज्ञों द्वारा घर पर आइसोलेट नहीं करने की सलाह दी गई थी। गांगुली को कोविड -19 के खिलाफ पूरी तरह से टीका लगाया गया है। उनके भाई स्नेहाशीष गांगुली भी इस साल की शुरूआत में कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे।

अश्विन, रूट, जेमीसन और करुणारत्ने ICC टेस्ट प्लेयर पुरस्कार के लिए नामांकित

सबसे लंबे प्रारूप में भारत के सर्वश्रेष्ठ मैच विजेताओं में से एक रविचंद्रन अश्विन को आईसीसी टेस्ट प्लेयर ऑफ द ईयर 2021 पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया है। अश्विन के साथ, इंग्लैंड के कप्तान जो रूट, न्यूजीलैंड के हरफनमौला खिलाड़ी काइल जेमीसन और श्रीलंका के टेस्ट कप्तान दिमुथ करुणारत्ने को भी इस पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया है। अश्विन ने 2021 में आठ मैचों में 16.23 की औसत से 52 विकेट लेकर खुद को साबित किया, क्योंकि उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज में शानदार प्रदर्शन करते हुए चार मैचों में 14.72 औसत से 32 विकेट लिए। इसके अलावा, अश्विन ने रन बनाकर भी अमूल्य योगदान दिया। चेन्नई टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ एक शतक के साथ 28.08 की औसत से 337 रन बनाए।

2021 में छह शतकों के साथ 15 मैचों में 1,708 रन बनाने वाले इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान जो रूट को भी इस पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया है। मौजूदा एशेज सीरीज में टीम के खराब प्रदर्शन के बावजूद, रूट का शानदार फॉर्म 2021 में भी जारी है। इसके साथ ही उन्होंने एक साल में टेस्ट क्रिकेट में 1,700 से अधिक रन बनाने वाले इतिहास के तीसरे खिलाड़ी बन गए। आईसीसी ने न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज काइल जेमीसन को भी नामित किया है, जो 2021 में विश्व क्रिकेट में तेज गेंदबाजों के रूप में उभरे हैं। 2021 में पांच मैचों में 17.51 की औसत से 27 विकेट लेने वाले जेमीसन न्यूजीलैंड के लिए प्रमुख खिलाड़ी थे।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

पहला टेस्ट : लंच तक दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 21/1, बुमराह ने दिया पहला झटका

दक्षिण अफ्रीका ने मंगलवार को यहां सुपरस्पोर्ट पार्क में पहले टेस्ट के तीसरे दिन भारत को पहली पारी में 327 रन पर आउट करने के बाद लंच तक एक विकेट पर 21 रन बनाए। भारत के ऑलआउट होने के बाद दक्षिण अफ्रीका की भी शुरुआत अच्छी नहीं हुई, क्योंकि जसप्रीत बुमराह ने पहले ही ओवर में प्रोटियाज कप्तान डीन एल्गर को आउट कर दिया। हालांकि, कीगन पीटरसन 11 और एडेन मार्करम 9 रन बनाकर नाबाद क्रीज पर लौटे थे। अभी भी प्रोटियाज टीम 306 रन से पीछे है। इससे पहले, दिन की 272/3 शुरुआत करते हुए दक्षिण अफ्रीका ने भारत को पहली पारी में 327 रनों पर ऑलआउट कर दिया। भारतीय बल्लेबाजों ने पहले सत्र में 55 रनों पर ही सात विकेट खो दिए।

जिसमें, केएल राहुल ने 260 गेंदों में 123 रन और अजिंक्य रहाणे 102 गेंदों में 48 रन बनाकर भारत के लिए शीर्ष स्कोरर रहे, जबकि लुंगी एनगिडी (6/71) और कैगिसो रबाडा (3/72) प्रोटियाज के लिए मुख्य विकेट लेने वाले गेंदबाज थे। इससे पहले, चल रहे टेस्ट का दूसरा दिन बारिश के कारण धुल गया था।

संक्षिप्त स्कोर :

भारत 105.3 ओवर में 327/10 (केएल राहुल 123, अजिंक्य रहाणे 48, लुंगी एनगिडी 6/71, कैगिसो रबाडा 3/72) दक्षिण अफ्रीका 7 ओवर में 21/1 (कीगन पीटरसन 11 नाबाद, एडेन मार्करम 9 नाबाद, जसप्रीत बुमराह 1/12)।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia